NDTV Khabar

आईपीएल 2016 : जानिए विराट कोहली, डिविलियर्स और स्मिथ के बारे में गिलक्रिस्ट ने क्या कहा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आईपीएल 2016 : जानिए विराट कोहली, डिविलियर्स और स्मिथ के बारे में गिलक्रिस्ट ने क्या कहा

विराट कोहली और डिविलियर्स को टी-20 का उस्ताद माना जाता है (फाइल फोटो)

दुनिया के सबसे लोकप्रिय T20 लीग आईपीएल के नए सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से होने जा रही है। इस बार यह टूर्नामेंट कई मायनों में अलग होगा। इसमें राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और राजकोट की गुजरात लॉयन्स इस बार दो नई टीमें हैं। स्पॉट फिक्सिंग मामले में चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो-दो साल की पाबंदी के बाद इन दो टीमों को मौका मिला है। चेन्नई और राजस्थान के खिलाड़ियों के बंटने से इस बार लीग के समीकरण भी काफी बदल गए हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रह चुके ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का कहना है कि T20 फॉर्मेट में भविष्यवाणी करना मुश्किल है।

गिलक्रिस्ट ने कहा, "यह T20 क्रिकेट है लिहाज़ा हर किसी के लिए बराबर मौका है। हमने वर्ल्ड कप में भी देखा। कौन जीतेगा इसके बारे में भविष्यवाणी करना बड़ा मुश्किल है। टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स इस बार नहीं है। इस बार यह देखना सबसे दिलचस्प होगा कि खिलाड़ी दूसरी टीमों में जाकर कैसा प्रदर्शन करते हैं। मुंबई हमेशा से ही अच्छी टीम रही है। टीम के साथ रिकी पॉन्टिंग जुड़े हुए हैं। पॉन्टिंग की सोच और रणनीति क्रिकेट में बड़ा माएने रखती है। वह टीम को कामयाब बनाने का माद्दा रखते हैं। केकेआर तो है ही। मैंने अपनी पसंदीदा टीम के बारे में संकेत दे दिए।"

विराट कोहली आईसीसी वर्ल्ड T20 में सबसे कामयाब बल्लेबाज़ साबित हुए। कोहली टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुने गए। गिलक्रिस्ट मानते हैं कि कोहली आने वाले समय में वर्ल्ड क्रिकेट पर राज करने वाले हैं। हालांकि गिलक्रिस्ट दक्षिण अफ़्रीका के एबी डिविलियर्स और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को भी कम प्रतिभाशाली नहीं मानते।


टिप्पणियां

उनका कहना है, "सीमित ओवर्स क्रिकेट में कोहली अभी सबसे आगे हैं। टेस्ट क्रिकेट में भी वह सबको प्रभावित कर रहे हैं। उन्हें अब भी बहुत कुछ करना है। उनकी यात्रा देखना दिलचस्प रहेगा। आप उन्हें अपनी आंखों के सामने सीखते और बढ़ते देख सकते हैं। कोहली और एबी डिविलियर्स किसी भी फ़ॉर्मेट में किसी भी दिन तहलका मचाने की काबिलियत रखते हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ भी जबर्दस्त खिलाड़ी हैं। पिछले कुछ साल में उनके प्रदर्शन में निरंतरता देखी जा सकती है। इंग्लैंड के जो रूट भी हैं। यह युवा और जोशीले क्रिकेटर क्रिकेट को रोमांचक बनाने के लिए तैयार हैं। कई बार पूछा जाता है कि क्या विराट कोहली पर टीम इंडिया बहुत ज्यादा निर्भर है। मैं ऐसा नहीं मानता। मुझे लगता है कि वह दूसरे बल्लेबाजों की मुश्किलें बढ़ा रहे हैं। वह दूसरों को मौका ही नहीं देते। वह इतने अच्छे हैं कि आउट ही नहीं होते।"

आईसीसी वर्ल्ड T20 ख़िताब जीतने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान डैरेन सैमी और उनका गाना 'चैंपियन! चैंपियन!!' धूम मचाए हुए है। इस बार आईपीएल में कैरेबियाई खिलाड़ियों पर सबकी खास नज़रें होंगी।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement