NDTV Khabar

IPL9 : क्या कोहली के इन 'विराट' रिकॉर्ड की कोई बराबरी भी कर पाएगा?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL9 : क्या कोहली के इन 'विराट' रिकॉर्ड की कोई बराबरी भी कर पाएगा?

इस आईपीएल एडिशन में विराट कोहली के नाम हैं कई कई रिकॉर्ड... (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आज बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और डेविड वॉर्नर की टीम सन रॉइज़र्स हैदराबाद के बीच फाइनल मैच खेल जायेगा। आईपीएल के नौवें संस्करण का यह आखिरी मैच होगा। इस मैच के साथ-साथ पिछले  50 दिनों से चल रहा रोमांच भी ख़त्म हो जाएगा। दोनों कप्तानों की यही कोशिश होगी कि वह इस फाइनल को जीतें और पहली बार आईपीएल जीतने का गौरव हासिल करें। कोहली और वॉर्नर,दोनों कप्तानों ने इस संस्करण में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी-अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया है। विराट कोहली 919 रनों के साथ सर्वाधिक रन बनाने की तालिका में प्रथम स्थान पर हैं तो डेविड वॉर्नर 779 रनों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। विराट कोहली ने आईपीएल के इस संस्करण में कई रिकॉर्ड कायम किए हैं।

आईपीएल में विराट के नाम जुड़ गया है यह रिकॉर्ड
विराट कोहली के नाम एक नया रिकॉर्ड कायम हो गया है। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार 500 से भी ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कोहली के नाम हो गया है। विराट कोहली ने अभी तक खेले 9 आईपीएल के संस्करण में चार बार 500 से भी ज्यादा रन बनाए हैं जो अब तक किसी भी खिलाड़ी ने नहीं बनाए हैं। आईपीएल के इस संस्करण में विराट कोहली 919 रन बना चुके हैं। 2015 के संस्करण में 505 रन बनाए थे, 2013 के संस्करण में 634 रन और 2011 के संस्करण में 557 रन बनाए थे।  विराट के बाद गौतम गंभीर, क्रिस गेल और डेविड वॉर्नर का नाम आता है। इन तीनों खिलाड़ियों ने आईपीएल में तीन-तीन बार 500 से भी ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया है।  

कप्तान के रूप में एक संस्करण में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड
विराट कोहली ने कप्तान के रूप में अपने खाते में एक और रिकॉर्ड जोड़ दिया है। विराट कोहली इस संस्करण में कप्तान के रूप में 36 छक्के मार चुके हैं जो अपने आप मे एक रिकॉर्ड है। आईपीएल के इतिहास में आज तक कोई भी खिलाड़ी कप्तान के रूप में एक संस्करण में इतने छक्के नहीं मार सका है। कोहली के बाद ऐडम गिलक्रिस्ट और डेविड वॉर्नर दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। 2009 के संस्करण में कप्तान के रूप में गिलक्रिस्ट 29 छक्के मारे थे जबकि 2016 के संस्करण में डेविड वार्नर कप्तान के रूप में 28 छक्के मार चुके हैं। एक संस्करण में अगर खिलाड़ी के रूप में सबसे ज्यादा छक्के मारने के रिकॉर्ड की बात की जाए  तो यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। 2012 के संस्करण में गेल ने 59 छक्के मारे थे जो आईपीएल के इतिहास में बहुत बड़ा रिकॉर्ड है।  

एक संस्करण में सबसे ज्यादा औसत से कहीं ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड
विराट कोहली ने इस संस्करण में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए अपने नाम एक संस्करण में सबसे ज्यादा औसत से भी 500 से ज्यादा रन बनाने रिकॉर्ड भी कायम कर दिया है। विराट कोहली अभी तक 15 मैच खेल चुके हैं और 15 मैचों में उनका औसत 84 के करीब रहा है। आज तक कोई भी खिलाड़ी एक संस्करण में इतने ज्यादा औसत से रन नहीं बनाया है। कोहली के बाद शॉन मार्श का नाम आता है, मार्श ने 2008 की संस्करण में 11 मैच खेलते हुए करीब 69 के औसत से 616 रन बनाए थे। गेल तीसरे स्थान पर हैं। गेल ने 2011 के संस्करण में मैच खेलते हुए करीब 68 के औसत से 608 रन बनाए थे।  

टिप्पणियां
एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने  की रिकॉर्ड
एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। कोहली ने इस संस्करण में 15 मैच खेलते हुए 919 रन बना लिए हैं जिसमें चार शतक और छह अर्धशतक शामिल है। अगर फाइनल में कोहली 81 रन बना देते हैं तो आईपीएल में पहले खिलाड़ी के रूप में एक संस्करण में 1000 रन बनाने का गौरव हासिल करेंगे। कोहली के बाद डेविड वॉर्नर ने एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। डेविड वॉर्नर इस संस्करण में 16 मैच खेलते हुए 779 रन बना चुके हैं जिसमें आठ अर्धशतक शामिल हैं। तीसरे स्थान पर क्रिस गेल हैं। 2012 के संस्करण में क्रिस गेल 15 मैच खेलते हुए 733 रन बनाए थे।

एक संस्करण में सबसे ज्यादा शतक ठोकने का रिकॉर्ड
विराट कोहली इस संस्करण में चार शतक भी ठोक चुके हैं जो एक रिकॉर्ड है। आईपीएल के इतिहास में कोई भी खिलाड़ी एक संस्करण में इतने शतक नहीं ठोक सका है। 2008 से ले कर 2015 के बीच खेले गए आईपीएल मैचों में कोहली एक भी शतक नहीं मार पाए थे लेकिन इस संस्करण में शानदार खेलते हुए कोहली ने यह कारनामा कर दिखाया है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement