आईपीएल-9 : कोलकाता ने पंजाब को 7 रन से हराया, गंभीर, उथप्पा और रसेल चमके

आईपीएल-9 : कोलकाता ने पंजाब को 7 रन से हराया, गंभीर, उथप्पा और रसेल चमके

रॉबिन उथप्पा और गौतम गंभीर ने कोलकाता के लिए शानदार साझेदारी की (फोटो : BCCI)

कोलकाता:

कप्तान गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्पा की शतकीय साझेदारी और बाद में आंद्रे रसेल की उम्दा गेंदबाजी से कोलकाता नाइटराइडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब पर सात रन से जीत दर्ज कर आईपीएल-9 की अंकतालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। रसेल ने गेंदबाजी में कमाल दिखाया जिससे किंग्स इलेवन ने शुरू में ही तीन विकेट गंवा दिए। इससे उसके लिए लक्ष्य तक पहुंचना मुश्किल हो गया। ग्लेन मैक्सवेल ने 42 गेंदों पर 68 रन की तेजतर्रार पारी खेली, लेकिन अन्य बल्लेबाज अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए। अक्षर पटेल ने आखिर में सात गेंदों पर 21 रन बनाए, लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हो पाया। रसेल ने चार ओवर में 20 रन देकर चार विकेट लिए।

नाइटराइडर्स के अब 12 अंक
केकेआर की यह नौ मैच में छठी जीत है, जिससे उसके 12 अंक हो गए हैं। गुजरात लॉयन्स के भी 12 अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट में वह केकेआर से पीछे है। किंग्स इलेवन की यह आठ मैचों में छठी हार है और उसके लिए अब शीर्ष चार में जगह बनाने की राह मुश्किल हो गई है। किंग्स इलेवन अब भी अंकतालिका में अंतिम पायदान पर बना हुआ है।

कोलकाता की पारी
कप्तान गौतम गंभीर (45 गेंदों पर 54 रन) और रॉबिन उथप्पा (49 गेंदों पर 70 रन) से मिली एक और शानदार शुरुआत के दम पर कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल-9 के मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ तीन विकेट पर 164 रन बनाए। गंभीर और उथप्पा ने सहजता से रन बटोरकर पहले विकेट के लिए 13.3 ओवर में 101 रन की साझेदारी की। टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण के लिए उतरे किंग्स इलेवन ने हालांकि पावरप्ले और फिर बाद में डेथ ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की। उसके गेंदबाजों ने आखिरी पांच ओवरों में केवल 33 रन दिए, जबकि यूसुफ पठान (नाबाद 19) और आंद्रे रसेल (16) जैसे धुरंधर बल्लेबाज क्रीज पर थे।

पावरप्ले में केवल 40 रन बने
किंग्स इलेवन पंजाब केवल तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ उतरा और गेंदबाजी में उसका पूरा दारोमदार भारतीय गेंदबाजों पर था, जिन्होंने पावरप्ले में केकेआर को 40 रन ही बनाने दिए। केकेआर ने हालांकि एक भी विकेट नहीं गंवाया था। गंभीर और उथप्पा ने इसका फायदा उठाकर बीच के ओवरों में रन बटोरे। इन दोनों ने बड़े शॉट खेलने के लिए केवल ढीली गेंदों का इंतजार किया, लेकिन लगातार स्ट्राइक रोटेट करके गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों पर भी दबाव बनाए रखा। शुरू में गंभीर ने रन बनाने का बीड़ा उठाया। उन्होंने मोहित शर्मा और मार्कस स्टोनिस का स्वागत दो-दो चौकों से किया।

8 ओवर के बाद गंभीर-उथप्पा ने तेजी से रन बनाए
मुरली विजय ने पावरप्ले में ही बाएं हाथ के अपने दोनों स्पिनरों अक्षर पटेल और स्वप्निल सिंह को आक्रमण पर लगा दिया था। आठ ओवर तक स्कोर केवल 51 रन पहुंचा था, लेकिन इसके बाद केकेआर के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने हाथ खोलने शुरू कर दिए। किंग्स इलेवन को संदीप शर्मा के इस ओवर में उथप्पा का विकेट भी मिल जाता, लेकिन मोहित ने उनका कैच छोड़ दिया। उथप्पा ने भी इससे पहले चौके से अपने करियर का 26वां अर्धशतक पूरा किया था और फिर स्वप्निल पर स्लॉग स्वीप से खूबसूरत छक्का जड़ा। अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाने वाले उथप्पा भी रन आउट होकर पैवेलियन लौटे।

आखिरी ओवरों में खुलकर नहीं खेल सके यूसुफ-रसेल
यूसुफ और रसेल को डेथ ओवरों में ताबड़तोड़ रन बनाने के लिए भेजा गया था, लेकिन संदीप और मोहित शर्मा दोनों ने आखिरी ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की और इन्हें बड़े शॉट खेलने का मौका नहीं दिया। विजय ने अपने गेंदबाजों का अच्छा उपयोग किया। केकेआर के आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज रसेल भी पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com