NDTV Khabar

वह एक ओवर जिसने बैंगलोर को हरा दिया और जानिए वॉर्नर ने बनाए कितने रिकॉर्ड...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वह एक ओवर जिसने बैंगलोर को हरा दिया और जानिए वॉर्नर ने बनाए कितने रिकॉर्ड...

सनरॉइज़र्स हैदराबाद के नाम रहा इस बार खिताब...(फोटो साभार-बीसीसीआई)

नई दिल्ली: रविवार को बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनरॉइज़र्स हैदराबाद अपना सपना पूरा करने के लिए मैदान पर उतरे थे लेकिन इस सपने का सौदागर हैदराबाद ही रहा। बैंगलोर के मैदान पर सनरॉइजर्स का उदय हुआ और शानदार खेलते हुए डेविड वॉर्नर की टीम सनरॉइजर्स हैदराबाद ने विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को चार रन से हराया और पहली बार आईपीएल जीतने का गौरव हासिल किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवर में 208 रन बनाए। हैदराबाद की तरफ से कप्तान डेविड वॉर्नर सर्वाधिक 69 रन बनाए जिसमें तीन छक्के और आठ चौके शामिल थे। 209 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बैंगलोर ने निर्धारित 20 ओवर में सिर्फ 200 रन बनाए और आठ रन से यह मैच हार का मुंह देखना पड़ा। बैंगलोर की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने 54 रन बनाए जबकि क्रिस गेल ने शानदार 76 रन की पारी खेली जिसमें आठ छक्के और चार चौके शामिल थे।

वह एक ओवर जो बैंगलोर पर पड़ा भारी
कल के मैच में दोनों टीमों की बल्लेबाज़ों ने शानदार बल्लेबाजी की। बैंगलोर मैच ज़रुर हार गया हो लेकिन बैंगलोर के बल्लेबाज़ों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को 200 रन तक पहुंचाया जो आसान बात नहीं थी। पावरप्ले में दोनों टीम बराबरी पर थीं। 11 से लेकर 16 ओवरों के बीच बैंगलोर का स्कोर हैदराबाद से आगे था लेकिन आखिर चार ओवरों में बैंगलोर अच्छा खेल नहीं पाया और मैच हार गया। वह एक ओवर जो बैंगलोर के ऊपर भारी पड़ा, वह है हैदराबाद की पारी का आखिर ओवर।  

एक बना हीरो तो दूसरा जीरो...
ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ शेन वॉटसन आखिरी ओवर में गेंदबाज़ी कर रहे थे और सामने थे हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज बेन कटिंग। बेन कटिंग ने इस ओवर में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 23 रन ठोक डाली जिसमें तीन छक्के, एक चौके और एक सिंगल शामिल था। इस ओवर में कुल मिलाकर 24 रन आए। 19 ओवरों के बाद हैदराबाद का स्कोर सात विकेट पर 184 रन का था और उम्मीद की जा रही थी कि हैदराबाद का स्कोर 200 की करीब पहुँच जायेगा लेकिन शेन वॉटसन के इस ओवर में 24 रन आने की वजह से हैदराबाद का स्कोर 208 तक पहुंच गया। अगर बैंगलोर की बात की जाए तो 19 ओवरों के बाद बैंगलोर ने छह विकेट पर 191 रन बना लिए थे लेकिन आखिर ओवर में वह सिर्फ 9 रन बना पाया और बैंगलोर आठ रन से मैच हार गया। कटिंग की इस शानदार पारी के वजह से उन्हें “मैन ऑफ़ द मैच” का ख़िताब मिला। शेन वॉटसन ने चार ओवर में गेंदबाज़ी करते हुए 61 रन दे दिए जो बैंगलोर के लिए घातक साबित हुए।

डेविड वॉर्नर ने बनाए कई रिकॉर्ड
डेविड वॉर्नर ने शानदार खेलते हुए सिर्फ 24 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और इस अर्धशतक के साथ आईपीएल के इतिहास में किसी एक संस्करण में सबसे ज्यादा 9 अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड कायम कर लिया। आज तक आईपीएल के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी ने इतने अर्धशतक नहीं मारे हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम था। गेल ने आईपीएल के 2012 के संस्करण में सात अर्धशतक मारे थे।

टिप्पणियां
सिर्फ इतना नहीं आईपीएल के एक संस्करण में सबसे ज्यादा चौके मारने का रिकॉर्ड भी डेविड वॉर्नर के नाम हो गया है। वॉर्नर ने इस संस्करण में 88 चौके मारे। आईपीएल के इतिहास में किसी एक संस्करण में किसी भी खिलाड़ी ने इतने चौके नहीं मारे हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। 2012 के संस्करण में मुंबई इंडियन के तरफ से खेलते हुए सचिन ने 86 चौके मारे थे। डेविड वॉर्नर आईपीएल के इतिहास में किसी एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। विराट कोहली इस संस्करण में 973 रन के साथ पहले स्थान पर हैं जबकि वॉर्नर 848 रन के साथ दूसरा स्थान पर। तीसरे स्थान पर क्रिस गेल हैं। गेल ने 2012 के संस्करण में 733 रन बनाए थे।

कोहली ने बनाए कितने रिकॉर्ड...
कोहली के रिकॉर्ड पर एक नज़र डालते हैं। कोहली के नाम एक संस्करण में सबसे ज्यादा 973 रन बनाने का रिकॉर्ड है। एक संस्करण में सबसे ज्यादा चार शतक मारने का रिकॉर्ड भी है और कप्तान के रूप में एक संस्करण में सबसे ज्यादा 38 छक्के मारने रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है। विराट कोहली ही एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा यानी चार बार 500 से भी ज्यादा रन बना चुके हैं। विराट कोहली के नाम कप्तान के रूप में आईपीएल के संस्करण में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने का रिकॉर्ड भी है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement