कमाल है! अपनी पारी में विराट कोहली ने बनाए इतने सारे अनोखे रिकॉर्ड!

कमाल है! अपनी पारी में विराट कोहली ने बनाए इतने सारे अनोखे रिकॉर्ड!

विराह कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विराट कोहली के बारे में अब क्या कहें। उनका तो बस नाम ही काफी है। उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से होने लगी है जो बताता है कि यह बल्लेबाज़ किस लीग में है। इस आईपीएल सीज़न की अगर बात करें तो  बाकी खिलाड़ियों की कामयाबियां गिनी जा रही हैं और विराट कोहली के बारे में बात याद किया जा रहा है कि वो आखिरी बार कब फेल हुए थे।

कहते हैं क्रिकेट एक टीम गेम है। हर खिलाड़ी को जीत में योगदान देना पड़ता है। पुणे कल इसी फॉर्मूले से मैदान पर आई लेकिन यहां उसका मुकाबला किसी टीम से नहीं बल्कि 1 योद्धा से था। विराट कोहली अकेले पुणे के 11 खिलाड़ियों पर भारी पड़ गए।

देखते हैं कि अपनी पारी में उन्होंने कौन से रिकॉर्ड अपने नाम किए:

- विराट कोहली ने इस सीज़न सिर्फ़ 8 पारियों में ही 500 रनों का आंकड़ा छू लिया है। आईपीएल इतिहास में ये किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज़ 500 का सफर रहा है। इससे पहले साल 2009 में क्रिस गेल ने 9 पारियों में ये कमाल किया था।

-आईपीएल में सेंचुरी लगाने वाले वह इकलौते कप्तान हैं। ये दोनों शतक उन्होंने इसी सीज़न बनाए हैं।

- बतौर कप्तान उन्होनें तीसरी बार सीज़न में 500 रन बना लिए हैं। उनसे पहले सचिन ये कारनामा कर चुके थे।

- IPL-9 यानी इस सीज़न उनकी 108* नाबाद रनों की पारी किसी भी बल्लेबाज़ द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी है.

- कोहली ने इस सीज़न 8 मैचों में 16 छक्के लगा लिए हैं। बैंगलोर की टीम में उनसे ज़्यादा किसी ने इतने सिक्सर नहीं मारे। एबी डिविलियर्स के 14 छक्के हैं हालांकि सभी टीमों की बात करें तो हैदराबाद के डेविड वॉर्नर 19 छक्कों के साथ सबसे आगे हैं और कोहली नंबर 2 पर हैं।

- लेकिन, विराट कोहली से ज़्यादा चौके इस सीज़न किसी ने नहीं मारे। अभी तक उन्होंने 48 चौके लगा लिए हैं। उनके ठीक पीछे अजिंक्य रहाणे हैं जिन्होंने 45 चौके लगाए हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com