आईपीएल-9 : कप्तानों की रेस में इसलिए पिछड़ रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी...

आईपीएल-9 : कप्तानों की रेस में इसलिए पिछड़ रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी...

महेंद्र सिंह धोनी की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

आईपीएल-9 के कुल 60 में से 30 मैच हो चुके हैं। टूर्नामेंट के इस आधे सफर तक ज्यादातर टीमों के कप्तानों ने शानदार रोल अदा किया है। ये अलग बात है कि सभी टीमें अपने कप्तानों के मुताबिक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही हैं। अभी तक के खेल को देखकर इसे कप्तानों का आईपीएल कहा जा सकता है।
 


विराट कोहली
विराट कोहली का बल्ला लंबे समय से जबरदस्त फॉर्म में है। टीम इंडिया के सुपरस्टार और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल-9 के आधे सफर तक सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शानदार बढ़त बना रखी है। बैंगलोर के लिए खेले गए पहले 7 मैचों में विराट के नाम 72 से ज्यादा के औसत से 433 रन हैं। इन 7 मैचों में उनके नाम 1 शतकीय और 4 अर्द्धशतकीय पारियां हैं, लेकिन विराट एक लीडर की तरह खेलते हुए भी अपनी टीम को अब तक दो से ज्यादा जीत हासिल करवाने में नाकाम रहे हैं।
 

डेविड वॉर्नर
कुछ ऐसा ही हाल डेविड वॉर्नर का है। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने 7 मैचों में 77 से ज्यादा के औसत से 386 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट भी 169 के करीब रहा है। सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में वो विराट के बाद दूसरे नंबर पर हैं, लेकिन उनकी टीम अब तक टॉप चार टीमों में शामिल नहीं है।
 

रोहित शर्मा
सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में कप्तान रोहित शर्मा का जलवा कायम है। रोहित शर्मा ने अब तक 9 मैचों में 383 रन बनाए हैं। इसमें उनकी पांच अर्द्धशतकीय पारियां शामिल हैं। रोहित की मुंबई टीम ने 9 मैचों में 5 जीत हासिल की है और टॉप की चार टीमों में कायम है।
 

गौतम गंभीर
कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर का कहना है कि उनकी नजर टीम इंडिया में जगह बनाने पर नहीं है, लेकिन
उनके फॉर्म को देखते हुए ये चर्चा भी तेज होने लगी है। कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गंभीर ने 8 मैचों में 339 रन बनाए हैं और दो बार की चैंपियन कोलकाता टीम टॉप की टीमों में बरकरार है। आईपीएल-9 में रन बनाने वालों की लिस्ट में भी वो टॉप के खिलाड़ियों में शामिल हैं।
 

सुरेश रैना
कप्तान सुरेश रैना आईपीएल में छाए हुए हैं। उनकी कप्तानी की भी खूब तारीफ हो रही है। मिडिल ऑर्डर में आकर भी रैना ने 8 मैचों में 228 रन बनाए हैं और एक अर्द्धशतकीय पारी भी खेली है। गुजरात लॉयन्स आईपीएल प्वाइंट्स टेबल में दहाड़ रहा है, तो उसकी एक बड़ी वजह रैना का प्रदर्शन भी है।
 

जहीर खान
कप्तान जहीर खान की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स जीत हासिल करती हुई नीचे से ऊपर आई है। दरअसल डेयरडेविल्स का टीम मैनेजमेंट दिल्ली को जीत की पटरी पर लाने में बेहद कारगर साबित हुआ है। जहीर ने 6 मैचों में 8 से थोड़ी ज्यादा इकॉनिमी के साथ 6 विकेट झटके हैं।
 

मुरली विजय
कप्तान बनते ही मुरली विजय ने किंग्स इलेवन की अपनी टीम को जीत दिलाई। 7 मैच में 2 अर्द्धशतकों के साथ 198 रन बनाने वाले मुरली विजय के लिए पंजाब को ऊपर ले जाना आसान नहीं होगा। पंजाब को अब तक सिर्फ़ 2 जीत हासिल है।
 

महेंद्र सिंह धोनी
8 मैच में 36.50 के औसत से 146 रन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी की पुणे टीम के लिए अब तक का सफर कांटों भरा साबित हुआ है। कप्तान धोनी के आईपीएल के कारनामों का फैन्स अब भी इंतजार कर रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com