NDTV Khabar

गजब के हैं ये खिलाड़ी, जो पहले थे अनजान, अब IPL ने दिलाई पहचान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गजब के हैं ये खिलाड़ी, जो पहले थे अनजान, अब IPL ने दिलाई पहचान
नई दिल्ली: इस साल आईपीएल में कई खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रिकॉर्ड कायम किए हैं, लेकिन इस संस्करण में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जिन्होंने न ही अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं न ही ज्यादा घरेलू मैच, लेकिन फिर भी उन्हें आईपीएल में खेलने मौका मिला और इस मौका का फायदा उठते हुए इन खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा प्रदर्शन किया। कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जो कभी प्रथम श्रेणी की क्रिकेट भी नहीं खेले, लेकिन फिर भी उनको आईपीएल में खेलने का मौका मिला। चलिए कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं।

शिविल कौशिक
शिविल कौशिक की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम हैं। अभी-तक कौशिक ने घरेलू क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन फिर भी गुजरात लायंस ने कौशिक को दस लाख में ख़रीदा था और खेलने का मौका दिया। 2015 में शिविल ने कर्नाटक प्रीमियर लीग के लिए हुबली टाइगर्स की तरफ से सिर्फ तीन मैच खेले थे और तीन विकेट हासिल किए थे। शिविल की बॉलिंग स्टाइल साउथ अफ्रीका के चाइनामैन गेंदबाज़ पॉल एडम्स की तरह है। शिविल एडम्स की तरह चाइनामैन गेंदबाज़ भी है। चाइनामैन उस गेंदबाज़ को कहा जाता है जो बाएं हाथ का गेंदबाज़ होता है और कलाई के जरिए गेंद को स्पिन करता है। बल्लेबाज को यह पता करना मुश्किल होता है कि गेंद किस तरफ स्पिन करेगी।  

टिप्पणियां
शिविल का शानदार प्रदर्शन  
आईपीएल में गुजरात लायंस की तरफ से शिविल ने सात मैच खेले और 6 विकेट हासिल किए। 1 मई को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेला गया मैच में शिविल ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए पंजाब के कप्तान मुरली विजय, ग्लेन मैक्सवेल ओर शॉन मार्श का विकेट हासिल किया था। 27 मई को सन राइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दूसरे क्वालीफाइंग मैच में शिविल ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए तीन ओवरों में सिर्फ 22 रन देकर दो विकेट हासिल किए थे, जिसमे युवराज सिंह और बेन कटिंग जैसे शानदार खिलाड़ियों का विकेट शामिल था। शिविल के शानदार प्रदर्शन के वजह से कप्तान सुरेश रैना ने उनकी काफी तारीफ भी की थी।
 


ऋषभ पंत
ऋषभ पंत का घरेलू क्रिकेट में कोई ज्यादा अनुभव नहीं है। आईपीएल में आने से पहले ऋषभ ने सिर्फ दो प्रथम श्रेणी और तीन लिस्ट-A मैच खेले थे। ऋषभ का अंडर-19 वर्ल्ड कप के टीम में भी चयन हुआ था, लेकिन उन्हें एक मैच भी खेलना का मौका नहीं मिला था। ऋषभ को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.9 करोड़ में ख़रीदा था। ऋषभ की प्रतिभा के बारे में दिल्ली डेयरडेविल्स के मेंटर राहुल द्रविड़ को पता था क्योंकि राहुल द्रविड़ अंडर-19 वर्ल्ड कप के कोच थे। ऋषभ को आईपीएल 2016 के संस्करण में 10 मैच खेलने का मौका मिला, जो बहुत बड़ी बात है।  ऋषभ ने दस मैचों में करीब 25 की औसत से 198 रन बनाए है, जिसमे एक अर्धशतक भी शामिल है। 3 मई को गुजरात लायंस के खिलाफ मैच में सलामी बल्लेबाज के रूप में ऋषभ ने शानदार 69 रन का पारी खेलते हुए दिल्ली को जीत दिलाई थी। इस शानदार पारी की वजह से उन्हें “मैन ऑफ़ द मैच” का अवार्ड से भी नवाजा गया था।
 

क्रुणाल पांड्या
क्रुणाल पांड्या हार्दिक पंड्या के बड़े भाई हैं। हार्दिक का टीम इंडिया में चयन हो चुका है, लेकिन क्रुणाल का नहीं हुआ है और क्रुणाल वडोदरा की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। क्रुणाल को मुंबई इंडियन ने 2 करोड़ में ख़रीदा था। आईपीएल में खेलने से पहले क्रुणाल वडोदरा के लिए सिर्फ सात लिस्ट-A मैच और 27 टी-20 मैच खेले थे। क्रुणाल ने मुंबई इंडियन की तरफ से 12 मैच खेलते हुए करीब 40 की औसत से 240 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है। 15 मई को दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ शानदार 86 रन की पारी खेलते हुए क्रुणाल ने अपना प्रतिभा का परिचय दिया था। इस शानदार पारी के वजह से उन्हें “मैन ऑफ़ द मैच” अवार्ड भी मिला था। आईपीएल के 2016 के संस्करण में अगर सबसे अच्छे स्ट्राइक रेट से किसी ने रन बनाए हैं तो वह क्रुणाल पांड्या हैं। सिर्फ इतना नहीं गेंदबाज़ी करते हुए क्रुणाल ने पांच विकेट भी हासिल किए हैं।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement