विराट कोहली का एक और रिकॉर्ड पर अधिकार, क्या बोले जीत के बाद...?

विराट कोहली का एक और रिकॉर्ड पर अधिकार, क्या बोले जीत के बाद...?

विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बहुत कम बार ऐसा देखने को मिला होगा जब एक कप्तान खुद 20 ओवर तक बल्लेबाजी करे और अपने शतक की परवाह न करते हुए अपनी टीम को जिता दे। जी हां आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने ऐसा कर दिखाया। विराट ने पूरे 20 ओवर खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को जीत दिलवाई और टूर्नामेंट में बने रहने की उम्मीद को कायम रखा। बैंगलोर की तरफ से शेन वॉटसन ने भी तेज खेलते हुए सिर्फ 13 गेंदों में 36 रन बनाए जिसमें पांच चौके और तीन छक्के शामिल थे।  

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए हार की क्या वजह
कोहली ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए महेंद्र सिंह धोनी की टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने 191 रन बनाए।  पुणे की तरफ से सलामी बल्लेबाज अजिंक्ये राहणे ने शानदार 74 बनाए जबकि सौरभ तिवारी ने भी 52 रन की पारी खेली।  एक वक्त ऐसा लग रहा था कि पुणे का स्कोर 200 से भी ज्यादा तक पहुंच जाएगा। लेकिन महेंद्र सिंह धोनी के आठ बॉल खेलते हुए सिर्फ 9 बनाने की वजह से पुणे 200 रन तक नहीं पहुंच पाई। पुणे के लिए हार की सबसे बड़ी वजह जो रही वह है खराब गेंदबाजी। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने सबसे अनुभवी गेंदबाज रविचंद्रन आश्विन को सिर्फ एक ओवर गेंदबाजी करने दी। पहले कई बार देखा गया कि धोनी आश्विन से ही गेंदबाजी की शुरुआत कराते रहे हैं लेकिन आज धोनी ने आश्विन को  सत्रहवें ओवर में गेंदबाजी करने के लिए बुलाया और आश्विन ने सिर्फ एक ओवर गेंदबाज़ी की, सात रन दिए। आदम जम्पा को छोड़कर कोई भी गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी नहीं कर पाया।

कोहली के नाम आईपीएल का एक और रिकॉर्ड
विराट कोहली ने सलामी बल्लेबाज के रूप में पारी शुरू की और अंतिम तक नॉट-आउट रहते हुए अपनी टीम को जिताने के साथ-साथ अपना शतक भी पूरा  किया। विराट कोहली का आईपीएल में यह दूसरा शतक है और विराट ने एक संस्करण में दो शतक बनाने का रिकॉर्ड भी कायम किया। कोहली से पहले क्रिस गेल भी एक संस्करण में दो शतक मार चुके हैं।  गेल ने 2011 के संस्करण में दो शतक मारे थे लेकिन कोहली दोनों बार नॉट-आउट रहे हैं जबकि गेल एक बार नॉट-आउट और एक बार आउट हुए थे।  इसीलिए यह रिकॉर्ड कोहली के नाम जाता है।

जीत के बाद क्या बोले कोहली
जीत के बात विराट कोहली ने शेन वॉटसन और केएल राहुल की तारीफ की। कोहली का कहने था कि वह अपने शतक से ज्यादा टीम की जीत के बारे में सोच रहे थे। कोहली का यह भी कहना था कि अपने शतक से ज्यादा वह टीम की जीत को बड़ा मानते हैं। कोहली ने बताया कि लक्ष्य इतना आसान नहीं था लेकिन वह अपने आपको संभालते हुए खेल रहे थे और उनको पता था कि जब वह अपनी हृदय गति को नियंत्रण कर लेते हैं तब वह अच्छे निर्णय लेते हैं और आज के मैच में वह अपनी हृदय गति को नियंत्रण करते हुए आगे बढ़े। परिस्थिति को समझते हुए, कमजोर गेंद का  इंतजार करते हुए शॉट खेलते रहे। इसकी वजह से उनकी टीम को जीत मिली।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com