आईपीएल मैच मुंबई से शिफ्ट कर देने से सूखे का हल नहीं होगा : वीवीएस लक्ष्मण

आईपीएल मैच मुंबई से शिफ्ट कर देने से सूखे का हल नहीं होगा : वीवीएस लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण (फाइल फोटो)

हैदराबाद:

सूखाग्रस्त महाराष्ट्र में आईपीएल मैचों के लिए क्रिकेट पिचों के रख-रखाव के मकसद से पानी के इस्तेमाल को लेकर पैदा हुए विवाद के बीच सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटर वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि मैचों को स्थानांतरित करना इस समस्या का हल नहीं है, जो अब राष्ट्रीय समस्या बन चुकी है।

----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----
पढ़ें - नासिक के लोकप्रिय घाट का मौजूदा हाल
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----

इस समस्या की जड़ तक जाना होगा
लक्ष्मण ने एक कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से कहा, मुझे नहीं लगता कि यह कोई हल है। आपको इस समस्या की जड़ तक जाना होगा। जैसा कि मैंने कहा कि मॉनसून की स्थिति अच्छी नहीं रही है। यह एक राज्य की नहीं बल्कि पूरे देश की समस्या है। मुंबई से मैच स्थानांतरित करना कोई हल नहीं है। लक्ष्मण ने कहा कि पानी की कमी जलवायु परिवर्तन का नतीजा है ,जिसका असर पूरे देश पर पड़ा है।

सूखे का असर पूरे देश पर
उन्होंने कहा, समस्या की जड़ तक जाकर संबंधित विभाग को एहतियात के उपाय करने होंगे ताकि ऐसा नहीं हो। यह समस्या रहेगी। हमने जलवायु परिवर्तन के नतीजे देखे हैं और सबसे पहला असर पानी पर पड़ता है। हमने अतीत में ऐसा देखा है। इसका असर पूरे देश पर पड़ रहा है, एक या दो शहरों पर नहीं। लक्ष्मण ने कहा कि आईपीएल देश के युवा क्रिकेटरों की मदद करने के अलावा देश की अर्थव्यवस्था को भी फायदा पहुंचा रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईपीएल के कई फायदे भी हैं
उन्होंने कहा, मेरी सहानुभूति किसानों के साथ है। खराब मॉनसून की वजह से इस साल पानी का संकट है। लेकिन मुझे लगता है कि आईपीएल में हर कोई खामी ढूंढता है। इसके कई फायदे भी हैं। यह देश की अर्थव्यवस्था को फायदा पहुंचा रहा है। सचिन चाहते हैं कि क्रिकेट जगत किसानों के लिए कुछ योगदान दे । उनकी बड़ी योजना है और मुझे यकीन है कि निकट भविष्य में ऐसा कुछ होगा।