IPL एलिमिनेटर : शानदार गेंदबाजी के दम पर कोलकाता को हराकर हैदराबाद दूसरे क्वालीफायर में

IPL एलिमिनेटर : शानदार गेंदबाजी के दम पर कोलकाता को हराकर हैदराबाद दूसरे क्वालीफायर में

कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर के आउट होने पर खुशी मनाते हैदराबाद के खिलाड़ी (फोटो : BCCI))

नई दिल्ली:

युवराज सिंह के उम्दा 44 रन के बाद अपने क्षेत्ररक्षकों और गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल के एलिमिनेटर में दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स को 22 रन से हराकर दूसरे क्वालीफायर में जगह बना ली, जहां उसका सामना गुजरात लॉयन्स से होगा।

हैदराबाद के फील्डर्स ने लपके कई बेहतरीन कैच
युवराज के 30 गेंद पर 44 रन की मदद से सनराजइर्स ने आठ विकेट पर 162 रन बनाए, जिसके जवाब में केकेआर 20 ओवर में आठ विकेट पर 140 रन ही बना सकी। सनराइजर्स के क्षेत्ररक्षकों ने कई बेहतरीन कैच लपककर साबित कर दिया कि कैच लपककर मैच जीते जाते हैं। 2012 और 2014 की चैंपियन केकेआर के लिए मनीष पांडे को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं टिक सका। पांडे ने 28 गेंद में दो चौकों और एक छक्के के साथ 36 रन बनाए।

दूसरे क्वालिफायर में हैदराबाद का सामना गुजरात से
सनराइजर्स के लिए भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट लिए, जबकि मोइजेस हेनरिक्स ने तीन ओवर में 17 रन देकर दो विकेट चटकाए। बेन कटिंग ने तीन ओवर में सिर्फ 14 रन देकर एक विकेट लिया। अब सनराइजर्स का सामना शुक्रवार को फिरोजशाह कोटला मैदान पर ही दूसरे क्वालीफायर में गुजरात लॉयन्स से होगा, जिसे हराकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फाइनल में पहुंच चुका है।

हैदराबाद की पारी
चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के तीन विकेट की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल के एलिमिनेटर मुकाबले में सनराजइर्स हैदराबाद को आठ विकेट पर 162 रन पर रोक दिया।

कुलदीप यादव ने झटके तीन विकेट
हैदराबाद के लिए युवराज सिंह के अलावा कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। चोट के कारण टूर्नामेंट के शुरुआती सात मैचों से बाहर रहे युवराज ने 30 गेंद में 44 रन बनाए, जबकि मोइजेस हेनरिक्स ने 31 रन का योगदान दिया। वहीं दो बार की चैंपियन केकेआर के लिए यादव ने एक बार फिर उम्दा प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में 35 रन देकर तीन विकेट लिए, जबकि जेसन होल्डर ने चार ओवर में 33 रन देकर दो विकेट चटकाए।

हैदराबाद की शुरुआत रही खराब
पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई हैदराबाद की शुरुआत खराब रही और दूसरे ही ओवर में शिखर धवन अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें मोर्नी मोर्कल ने बोल्ड किया। उस वक्त हैदराबाद का स्कोर सिर्फ 12 रन था। इसके बाद डेविड वॉर्नर और मोइजेस हेनरिक्स ने दूसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की, जिसे यादव ने तोड़ा।

अपने दूसरे और पारी के 10वें ओवर में यादव ने लगातार दो गेंदों पर विकेट लिए। 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर हेनरिक्स ने यादव को छक्का जड़ा, लेकिन अगली गेंद पर यादव ने उनका शानदार रिटर्न कैच लपका। अगली गेंद पर वॉर्नर भी बोल्ड हो गए। हेनरिक्स ने 21 गेंद में एक चौके और दो छक्कों के साथ 31 रन बनाए, जबकि वॉर्नर ने 28 गेंद में 28 रन बनाए, जिसमें तीन चौके शामिल थे।

युवराज और हुड्डा के बीच हुई 49 रन की साझेदारी
युवराज सिंह का दर्शकों ने मैदान पर उतरने के साथ जबर्दस्त स्वागत किया। युवराज ने कुछ आकर्षक शॉट लगाकर दर्शकों का मनोरंजन भी किया, जबकि युवा दीपक हुड्डा ने उनका अच्छा साथ दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की, लेकिन हुड्डा 16वें ओवर में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। युवराज ने होल्डर की गेंद पर मिडऑफ में शॉट खेला, लेकिन वह रन लेने के इच्छुक नहीं थे। दूसरे छोर से हुड्डा दौड़ चुके थे, लेकिन यादव के सीधे थ्रो ने उनकी गिल्लियां बिखेर दी। हुड्डा ने 13 गेंद में दो छक्कों के साथ 21 रन बनाए।

केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर ने एक बार फिर यादव को गेंद सौंपी, जिसने 17वें ओवर की पहली ही गेंद पर नए बल्लेबाज बेन कटिंग को आउट किया। यादव की गुगली पर कटिंग चकमा खाकर आगे बढ़े और रॉबिन उथप्पा ने कुशल स्टम्पिंग का नमूना पेश किया। यादव के इस ओवर की आखिरी दो गेंद पर चौके लगाकर युवराज ने दबाव हटाया।

अर्धशतक से चूके युवराज
आईपीएल के नौंवे सत्र में पहले अर्धशतक की ओर बढ़ रहे युवराज सिंह छह रन से चूक गए। सनराइजर्स की पारी के 19वें ओवर में होल्डर ने दो अहम विकेट चटकाकर बड़ा स्कोर बनाने से रोका। पहले उन्होंने तीसरी गेंद पर युवराज को चकमा दिया जो फाइन लेग पर शॉट खेलने की तैयारी में थे, लेकिन फुललैंग्थ गेंद पर बोल्ड हो गए। युवराज ने 30 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के के साथ 44 रन बनाए, जो इस सत्र में उनका सर्वोच्च स्कोर है। नमन ओझा भी इस ओवर की पांचवीं गेंद पर विकेट के पीछे उथप्पा को कैच दे बैठे। आखिरी ओवर में बिपुल शर्मा ने मोर्कल को दो छक्के जड़कर स्कोर 160 रन के पार पहुंचाया।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com