यह कोहली नहीं 'रन मशीन' है, विराट ने अपने नाम दर्ज किया एक और रिकॉर्ड

यह कोहली नहीं 'रन मशीन' है, विराट ने अपने नाम दर्ज किया एक और रिकॉर्ड

रॉयल चैलेंजर्स के कप्‍तान विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

हमने कई खिलाड़ियों को टी-20 में शानदार खेलते हुए और रन बनाते हुए देखा है, लेकिन ऐसा खिलाड़ी नहीं देखा होगा जिसने कोहली की तरह कई विराट पारी खेलते हुए अपनी टीम को अकेल दम पर मैच जिताया हो।

सोमवार को ईडन गार्डन के मैदान पर खेले गए मैच को बैंगलोर को जीतना जरूर था और इस जरुरत को पूरा करते हुए कप्तान कोहली ने शानदार पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। अपने घरेलू मैदान पर तो कोलकाता नाइट राइडर्स खेल रही था लेकिन तालियां कोहली के लिए बज रही थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 183 रन बनाए। कोलकाता की तरफ से कप्तान गौतम गंभीर और मनीष पांडे ने अर्धशतक पूरे किए। गंभीर ने 34 गेंदों का सामना कर 51 रन बनाए, वहीं मनीष पांडे ने 35 गेंदों का सामना करते हुए 50 रन बनाए।

क्रिस गेल फॉर्म में लौटे
कई दिनों से क्रिस गेल के बल्ले से रन नहीं आ रहे थे। आईपीएल के इस सीजन में पांच मैचों में क्रिस गेल ने सिर्फ 19 रन बनाए थे और उनकी बल्लेबाजी को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे थे। कई मैचों में उन्हें प्लेइंग इलेवन में भी जगह नहीं मिली थी। कप्तान कोहली भी बयान दे चुके थे कि गेल की ख़राब फॉर्म की वजह से उन्हें मौका नहीं मिल रहा है। लेकिन इस मैच में गेल ने शानदार खेल दिखाया। गेल ने 31 गेंदों का सामना करते हुए 49 रन बनाए जिसमें चार छक्के और पांच चौके शामिल थे।

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के बीच शानदार साझेदारी
अब ऐसा लगने लगा है कि कोहली और डिविलयर्स की जोड़ी अगर मैदान पर है तो किसी भी लक्ष्य को यह दोनों खिलाड़ी मिलकर पार कर सकते हैं। इस मैच में दोनों खिलाड़ियों के बीच 115 रन साझेदारी हुई। विराट कोहली ने 51 गेंदों का सामना करते हुए 75 रन बनाए जिसमे पांच चौके और तीस छक्के शामिल थे। डिविलयर्स ने 31 गेंदों का सामना करते हुए 59 बनाए। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आठ गेंदें शेष रहते 9 विकेट से यह मैच जीत गया। शनिवार को गुजरात लायंस के खिलाफ दोनों खिलाड़ियों के बीच 229 रन की रिकॉर्ड साझेदारी हुई थी।

कोहली ने अपने नाम किया और एक रिकॉर्ड
सोमवार को विराट कोहली ने अपने नाम और एक रिकॉर्ड कायम कर लिया। आईपीएल के इतिहास में किसी एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड कोहली के नाम दर्ज हो गया है। अब तक कुल मिलाकर कोहली 12 मैच खेलते हुए 752 रन बना चुके हैं जिसमें तीन शतक और पांच अर्धशतक  शामिल है। आजतक किसी भी खिलाड़ी ने आईपीएल के इतिहास में एक संस्करण में इतने रन नहीं बनाए हैं। पहले यह रिकॉर्ड क्रिस गेल और माइकल हस्सी के नाम था। 2013 के संस्करण में हस्सी ने कुल मिलाकर 733 रन बनाए थे और क्रिस गेल भी 2012 के संस्करण में कुल मिलाकर 733 बना चुके हैं।

हाथ में चोट के बावजूद भी कोहली ने बल्लेबाजी की
फील्डिंग के दौरान कोहली के हाथ में चोट लग गई थी। ऐसा लग रहा था शायद कोहली बल्लेबाजी करने नहीं आएंगे। लेकिन वह बल्लेबाजी करने आए और शानदार पारी खेलते हुए अपने टीम को जिताया। मैच के बाद कोहली ने बताया की उन्‍होंने फिजियो को कहा था कि वह किसी भी कीमत पर बल्लेबाजी करना चाहते हैं। कोहली का कहना था कि उनके हाथ में आठ स्टिच लगी थी लेकिन जब उनकी टीम जीत रही है तब दस स्टिच की भी उनको परवाह नहीं। इस जीत के साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 12 अंकों के साथ अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। अब और दो मैच खेलना बाकी है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com