फैसले पर उठे सवाल, विराट कोहली ने आखिर क्रिस गेल को बाहर क्यों बैठा रखा है?

फैसले पर उठे सवाल, विराट कोहली ने आखिर क्रिस गेल को बाहर क्यों बैठा रखा है?

क्रिस गेल... (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम इस सीजन में भी अपने कद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पा रही है। टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्ला तो बोल रहा है, लेकिन फिर भी टीम अंकतालिका में फिसड्डी साबित हो रही है। ऐसे में कोहली के फैसले भी सवालों के घेरे में हैं। एक ऐसा ही सवाल है विस्फोटक क्रिस गेल को प्लेइंग इलेवन से बाहर करने का?

क्या गेल पर भरोसा नहीं
टी-20 क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज़ों में शामिल क्रिस गेल पर लगता है कि कोहली का भरोसा नहीं रह गया है इसलिए गेल को पिछले मैच में फिट होने के बावजूद प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया। इसे इत्तेफाक ही कह सकते है कि यह मैच बैंगलोर की टीम जीत गई। लगातार 3 हार के बाद बैंगलोर को पुणे के खिलाफ जीत मिली। बैंगलोर को इस सीजन मिली 3 जीत में 2 बार गेल प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं थे।

गेल का फॉर्म खराब
गेल को बाहर बिठाने का सबसे बड़ा कारण उनकी खराब फॉर्म ही दिखती है। गेल ने अभी तक इस सीज़न में आईपीएल में खेले 3 मैचों में 8 रन बनाए हैं। वह सीज़न के बीच में वेस्टइंडीज़ भी लौटे थे। वजह उनका पिता बनना था। हालांकि सिर्फ 3 मैचों से खिलाड़ी के फॉर्म का आंकलन करना भी ठीक नहीं है।

विराट कोहली के लिए मिडिल ऑर्डर ज्यादा महत्त्वपूर्ण है...
विराट कोहली खुद कह चुके हैं कि उनकी टीम में सलामी बल्लेबाज़ों को लेकर कोई दिक्कत नहीं है। राहुल के साथ-साथ खुद कप्तान विराट कोहली काफी शानदार फॉर्म में चल रहे है। कोहली के लिए जो समस्या है, वह है मिडिल ऑर्डर, इसीलिए विराट कोहली क्रिस गेल के जगह ट्रैविस हेड को मौका दे रहे हैं। हेड पिछले तीन मैचों में 27 की औसत से 54 रन बना चुके हैं। जरूरत पड़ने पर हेड गेंदबाज़ी भी कर लेते हैं।

सिर्फ चार विदेशी खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका...
आईपीएल में यह नियम है कि प्लेइंग इलेवन में सिर्फ चार विदेशी खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है। कोहली जो दो विदेशी खिलाड़ियों को हमेशा प्लेइंग इलेवन में रखेंगे, वह दोनों हैं एबी डिविलयर्स और शेन वॉटसन। यह दोनों खिलाड़ी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और दोनों में से किसी एक का भी बैठना टीम के लिए घातक साबित होगा। अगर हेड को मौका मिलता है तो फिर कोई एक विदेशी गेंदबाज़ को मौका मिल सकता है, चाहे वह क्रिस जॉर्डन हो या केन रिचर्डसन या डेविड वाइज।

गेल का रिकॉर्ड
बेशक टीम का संतुलन ठीक करने के लिए गेल को बाहर बिठाना पड़ा हो, लेकिन इस खिलाड़ी का टी-20 में रिकॉर्ड इस बात की गवाही देता है कि बाहर बिठाकर कप्तान न तो गेल और न ही अपनी टीम के साथ न्याय कर रहे हैं। गेल ने बैंगलोर के लिए ही साल 2013 में 30 गेंदों पर शतक बना रखा है। टी-20 केरिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के और शतक बनाने के मामले में भी वह अव्वल हैं।

गेल ने पूरे टी-20 करियर (इंटरनेशनल, लीग और घरेलू) को मिलाकर 17 शतक जड़े हैं। वहीं इंटरनेशनल लेवल पर वनडे और टी-20 को मिलाकर भी उनके नाम 17 शतक हैं।

कुछ दिनों पहले जताया था भरोसा
विराट कोहली ने आईपीएल के इस सीजन के शुरुआती दौर में गेल के फेल होने पर समर्थन करते हुे कहा था कि आप एक-दो मैचों में असफलता से गेल को खराब नहीं बता सकते हैं। टी-20 में 17 शतक बनाना आसान काम नहीं है।

विराट ने कहा था, ‘‘क्रिस रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए काफी गर्व महसूस करते हैं। वह हमारे लिए बेहतरीन खिलाड़ी रहे हैं। मुझे लगता है कि लोग प्रत्येक मैच में उनसे काफी उम्मीदें रखते हैं क्योंकि वह बहुत अच्छा खेलते हैं और उन्होंने 17 शतक जड़े हैं जो कोई मजाक नहीं है। इसलिए उनसे काफी उम्मीदें हैं और गेल इन पर खरा उतरना चाहते हैं।’’

वर्ल्ड कप में भी लगाया था शतक
आईपीएल 2016 से पहले गेल ने आईसीसी वर्ल्ड टी-20 में भी शतक लगाया था। वर्ल्ड टी-20 में गेल ने 5 मैच की 4 पारियों में बैटिंग की और एक में शतक लगाया। हालांकि अन्य तीन पारियों में वह दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच सके। आईपीएल के इस सीजन में उनका बल्ला फिलहाल खामोश है, लेकिन वह कभी भी गरज सकता है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com