NDTV Khabar
होम | जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर

  • कश्मीर में डॉक्टर की कोरोना से मौत, चार महीने से कर रहे थे संक्रमितों का इलाज
    कश्मीर में कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर तैनात एक वरिष्ठ चिकित्सक के इस वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने के बाद रविवार को यहां एक अस्पताल में उनकी मौत हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
  • किसी के भी साथ भेदभाव नहीं होगा : जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा
    जम्मू-कश्मीर में नियुक्त नए उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि कश्मीर भारत का स्वर्ग है. उनको यहां पर एक भूमिका निभाने की जिम्मेदारी दी गई है. सिन्हा ने कहा कि 5 अगस्त एक अहम तारीख है, सालों तक अलग रहने वाला जम्मू-कश्मीर मुख्य धारा में लौटा है. कई सारे प्रोजेक्ट यहां सालों बाद शुरू हो गए हैं. अब उनकी जिम्मेदारी है कि इनको आगे बढ़ाएं. मनोज सिन्हा ने आश्वासन दिया कि अब यहां किसी के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा. संवैधानिक शक्ति का इस्तेमाल अब लोगों की कल्याण में किया जाएगा.  सिन्हा ने कहा, 'मैं वादा करता हूं कि लोगों की उनकी समस्याएं सुनी जाएंगी और उनका समाधान निकाला जाएगा. मेरा उद्देश्य यहां विकास को आगे बढ़ाना है'. 
  • J&K 4G इंटरनेट केस: SC ने कहा- संभावना है तो बहाल करें, इसमें और देरी नहीं हो सकती
    कोर्ट में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, 'हमने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का अनुपालन किया है और इसमें एक समिति है जो कहती है कि 4 जी का अभी उपयोग नहीं किया जा सकता.' इस पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि इसका आधार क्या है? अब मंगलवार (11 अगस्त) को इस मामले की सुनवाई होगी. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में उपराज्यपाल के बदलने के चलते जवाब के लिए और समय मांगा 
  • जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में BJP नेता और सरपंच सज्जाद अहमद की आतंकियों ने गोली मारकर हत्या की
    इससे पहले 8 जुलाई को बांदीपोरा में आतंकियों ने BJP नेता शेख वसीम (Sheikh Wasim), उनके पिता और भाई की गोली मारकर हत्या कर दी थी. शेख वसीम भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष थे और अपने परिवार के साथ पड़ोस की एक दुकान में बैठे थे.
  • जम्मू-कश्मीर : BJP कार्यकर्ता ने अनंतनाग के लालचौक पर फहराया तिरंगा
    जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाए जाने के एक साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर बीजेपी कार्यकर्ता रोमौसा रफीक ने अनंतनाग के लाल चौक पर तिरंगा फहराकर सलामी दी है. आपको बता दें कि बीते साल इसी आज के ही दिन गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में अनुच्छेद 370 हटाने का ऐलान किया था. इस पर संसद में काफी विवाद और बहस हुई थी. लेकिन सरकार ने इसे हटाकर जनसंघ-बीजेपी के अपने एजेंडे को पूरा किया था.
  • जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाया गया, फारूक अब्दुल्ला ने आज कई दलों की बैठक बुलाई
    जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) प्रशासन ने मंगलवार की रात को 4 और 5 अगस्त के लिए लगाया गया दो दिवसीय कर्फ्यू (Curfew) तय अवधि से पहले ही हटा दिया. यह कर्फ्यू अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के निर्णय की पहली वर्षगांठ से पहले लगाया गया था. अलगाववादी और पाकिस्तान प्रायोजित समूहों  के 5 अगस्त को काला दिवस के रूप में मनाने की योजना बनाने की सूचना मिलने के बाद श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट ने कश्मीर घाटी में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया था. इस पर आलोचना के बाद आए कर्फ्यू को हटाने का निर्णय लिया गया. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ फारूक अब्दुल्ला ने 5 अगस्त को श्रीनगर में अपने निवास पर एक महत्वपूर्ण बैठक के लिए कई मुख्यधारा के राजनीतिक दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है.
  • कश्मीर में हाईवे पर आईईडी की गई नष्ट, सुरक्षा बलों को निशाना बनाना चाहते थे आतंकी
    कश्मीर के बारामुला श्रीनगर हाईवे पर आतंकियों द्वारा सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए रखी गई आईईडी समय रहते नष्ट कर दी जिससे बड़ा नुकसान होने से बच गया. इस तरह आईईडी का उपयोग आतंकी सेना के काफिले को टारगेट करने के लिए करते हैं. जवानों की सूझबूझ और तत्परता की वजह से आतंकियों के नापाक मंसूबे कामयाब नहीं हो सके. आईईडी को नष्ट करने के लिए कुछ देर तक हाइवे पर वाहनों की आवाजाही बंद रखी गई. इस इलाके को घेरकर तलाशी अभियान भी चलाया गया. 
  • कश्मीर में आतंकियों ने सैनिक का अपहरण किया, जली हुई कार बरामद
    कश्मीर (Kashmir) के कुलगाम में आतंकियों (Terrorists) ने प्रादेशिक सेना के जवान को अगवा कर लिया है. सेना ने जवान को आतंकियों के चंगुल से छुड़ाने के लिए ऑपेरशन शुरू कर दिया है. इसके लिए कुलगाम, शोपियां और अनंतनाग के कई इलाकों में जबरदस्त तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. जवान की जली हुई कार बरामद की गई है.
  • मुश्किल में कश्मीर के फल उत्पादक, उप राज्यपाल ने सरकारी खरीद के लिए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा
    कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी  और लॉकडाउन (Lockdown) के कारण जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) के सेब उत्पादक मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. उनकी समस्याओं को लेकर उप राज्यपाल जीसी मुर्मू ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है. उन्होंने मंत्रालय से बाजार हस्तक्षेप योजना के विस्तार की मांग की है. इसके तहत सरकार उपज खरीदती है. कोविड-19 महामारी के चलते फल उत्पादक और व्यापारी अपनी फसल नहीं बेच पा रहे हैं.
  • जम्मू कश्मीर: पब्लिक सेफ्टी एक्ट के तहत 3 महीने और बढ़ी महबूबा मुफ्ती की हिरासत
    पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता सजाद लोन जिन्हें आज रिहा किया गया लोन ने ट्विटर पर लिखा, 'आखिरकार एक साल पूरे होने से पांच दिन के पहले मुझे बताया गया है कि मैं आज़ाद हूं. कितना कुछ बदल गया है, मैं भी बदला हूं. जेल का यह नया अनुभव नहीं था, लेकिन पहले वाले शारीरिक प्रताड़ना वाले थे, लेकिन ये वाला मानसिक तौर पर थका देने वाला था. उम्मीद कर रहा हूं जल्दी बहुत कुछ साझा करूंगा.'
  • जम्मू-कश्मीर में सीमा से सटे इस गांव में 15 अगस्त की सुबह पहली बार बिजली होगी
    आज़ादी के बाद पहली बार उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) से सटा आखिरी गांव लाल किले से प्रधानमंत्री के 15 अगस्त के भाषण को लाइव देख पाएगा. पिछले लगभग 73 साल से 12,000 परिवारों वाले केरन गांव में शाम को 6 से 9 बजे के बीच डीजल जनरेटर सेट के माध्यम से केवल तीन घंटे बिजली मिलती थी. यह पहली बार होगा, जब स्वतंत्रता दिवस पर इस गांव में सुबह से ही बिजली होगी.
  • सैफुद्दीन सोज ने कहा कि वे हिरासत में हैं, जम्मू-कश्मीर प्रशासन का शपथ पत्र झूठा; फिर से जाएंगे सुप्रीम कोर्ट
    कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज (Saifuddin Soz) फिर से सुप्रीम कोर्ट जाने पर विचार कर रहे हैं. सोज जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) प्रशासन के खिलाफ अवमानना याचिका दायर कर सकते हैं जिसने कहा है कि सोज़ हिरासत में नहीं हैं, वे स्वतंत्र हैं. सोज़ ने NDTV को बताया है कि वह अभी भी हिरासत में हैं और उन्हें स्वतंत्र घूमने की अनुमति नहीं दी गई है. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर प्रशासन के हलफनामा दाखिल करने के बाद सोज की पत्नी की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई बंद कर दी.
  • जम्मू कश्मीर प्रशासन ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज न तो हिरासत में, न ही हाउस अरेस्ट
    कांग्रेस (Congress) नेता सैफुद्दीन सोज़ (Saifuddin Soz) की नज़रबंदी के मामले में जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) प्रशासन ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में हलफनामा दाखिल किया है. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने अपने हलफनामे में कहा है कि सोज़ न तो हिरासत में हैं और न ही हाउस अरेस्ट हैं. उनकी पत्नी के दावे झूठे हैं. सुप्रीम कोर्ट में जम्मू कश्मीर के गृह विभाग ने यह हलफनामा दायर किया है. इसके बाद सैफुद्दीन सोज को रिहा करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई बंद कर दी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कह दिया है कि सोज हिरासत में नहीं हैं. हम अब इस मामले में नहीं जाएंगे.
  • केंद्र जम्मू-कश्मीर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अब्दुल कयूम को तुरंत रिहा करने के लिए तैयार
    PSA के तहत हिरासत में लिए गए जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मियां अब्दुल कयूम को केंद्र तुरंत रिहा करने के लिए तैयार है. जम्मू- कश्मीर प्रशासन की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में कहा कि कयूम को तुरंत रिहा किया जाएगा. केंद्र ने ये शर्त मान ली है कि वे 7 अगस्त तक कश्मीर नहीं जाएंगे बल्कि दिल्ली में ही रहेंगे और वह कोई भी बयान जारी नहीं करेंगे. 
  • JK LG ने कहा, परिसीमन के बाद होंगे चुनाव - EC ने कहा, फैसला आप नहीं, हम करेंगे
    जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल जीसी मुर्मू की ओर से राज्य में चुनाव को लेकर दिए गए बयान को लेकर भारतीय चुनाव आयोग ने नाराज़गी जताई है. आयोग ने कहा कि चुनाव की तारीखों को लेकर फैसला बस आयोग करेगा.
  • जम्मू-कश्मीर के शोपियां में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को किया ढेर
    आज (शनिवार) सुबह शोपियां जिले (Shopian Encounter) में हुए एनकाउंटर में तीन आतंकियों (Terrorist) को मार गिराया गया. दक्षिण कश्मीर के इस जिले के अमशीपोरा गांव में आतंकियों से मुठभेड़ अभी भी जारी है. मिली जानकारी के अनुसार, सुरक्षाबलों को गांव में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी.
  • भारतीय सेना के अधिकारी का खुलासा, आतंकियों के निशाने पर अमरनाथ यात्रा
    थल सेना के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. हालांकि, उन्होंने जोर देते हुए कहा कि वार्षिक यात्रा को निर्बाध सुनिश्चित करने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है एवं संसाधन लगाए गए हैं. अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार की मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के एक स्वयंभू कमांडर सहित तीन आतंकवादियों का मारा जाना एक मुंहतोड़ जवाब है.
  • जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में 3 आतंकी ढेर, जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े थे तार
    इस ऑपरेशन में तीन जवान भी घायल हुए हैं. तीनों जवान गंभीर रूप से जख्‍मी हुए हैं. उनका इलाज किया जा रहा है. कुलगाम में सुरक्षाबलों का आतंकवादियों के खिलाफ अभियान आज (शुक्रवार) सुबह उस समय शुरू हो गया, जब सुरक्षाबलों को आतंकियों को मौजूदगी की खबर मिली. सुरक्षाबलों ने इलाके में घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया.
  • जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में सेना ने नाकाम की घुसपैठ की कोशिश, एक आतंकवादी ढेर
    जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में गुरुवार को सेना ने नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश को विफल करते हुए एक आतंकवादी को मार गिराया.
  • इस बार एक पखवाड़े की होगी अमरनाथ यात्रा, रोज सिर्फ 500 श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन
    Amarnath Yatra: इस वर्ष अमरनाथ यात्रा पाबंदियों के साथ आयोजित की जाएगी और कोरोना वायरस महामारी के कारण प्रतिदिन 500 से अधिक तीर्थयात्रियों को भगवान शिव के पवित्र गुफा मंदिर की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया कि यात्रा एक पखवाड़े के लिए 21 जुलाई से शुरू होगी.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com