NDTV Khabar

जम्मू-कश्मीर में बाढ़ का अलर्ट, अमरनाथ यात्रा फिर रुकी 
पढ़ें | Read IN

लगातार हो रही बारिश और खराब मौसम की वजह से अमरनाथ यात्रा एक बार फिर रोक दी गई है. बताया जा रहा है कि बारिश की वजह से पहलगाम रूट पर जगह-जगह भूस्खलन हुआ है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जम्मू-कश्मीर में बाढ़ का अलर्ट, अमरनाथ यात्रा फिर रुकी 

अमरनाथ यात्रियों की मदद करते जवान.

खास बातें

  1. खराब मौसम की वजह से अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है
  2. पहलगाम और बालटाल रूट पर भू्स्खलन की खबरें हैं
  3. लगातार बारिश की वजह से बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है
जम्मू: लगातार हो रही बारिश और खराब मौसम की वजह से अमरनाथ यात्रा एक बार फिर रोक दी गई है. बताया जा रहा है कि बारिश की वजह से पहलगाम रूट पर जगह-जगह भूस्खलन हुआ है. इसकी वजह से इस रूट पर यात्रा रोकी गई है. इससे पहले बालटाल रूट पर भी खराब मौसम की वजह से यात्रा रोक दी गई थी. जम्मू पुलिस कंट्रोल रूम के मुताबिक खराब मौसम की वजह से बालटाल और पहलगाम रूट पर सड़कों की हालत भी खराब है. ऐसे में आज यात्रा स्थगित रहेगी. एएनआई के मुताबिक अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं का तीसरे जत्थे को भूस्खलन की वजह से टिकरी बेस कैंप पर रोकना पड़ा है. इस जत्थे ने भगवती नगर बेस कैंप से यात्रा प्रारंभ की थी और पहलगाम रूट के जरिये यात्रा के लिए जा रहे थे. 

यह भी पढ़ें : Amarnath Yatra 2018: यात्र‍ियों के लए जम्‍मू-तवी रेलवे स्‍टेशन पर CRPF ने बनाया हेल्‍प डेस्‍क

आपको बता दें कि इस बार अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. इलेक्‍ट्रोमेगनेटिक चिप, बाइक, बुलेटप्रूफ एसयूवी से लैस पुलिस काफिले और जगह-जगह बुलेटप्रूफ बंकर बनाए गए हैं. दक्षिण कश्मीर स्थित हिमालय में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर बसी अमरनाथ गुफा में हिम शिवलिंग के दर्शन के लिए अब तक दो लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है. यात्रा मार्ग जम्मू से वाया पहलगाम और बालटाल पर सीआरपीएफ और राज्य पुलिस के 40 हजार से ज्यादा सशस्त्र जवानों को बंख्तरबंद गाड़ियों के साथ तैनात किया गया है. इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन का भी इस बार काफी इस्तेमाल किया जा रहा है.
 
amarnath yatra
लगातार बारिश की वजह से यात्रा मार्ग पर भूस्खलन हुआ है. 

यह भी पढ़ें : Amarnath Yatra 2018: अब से पहले कभी नहीं किए गए ऐसे सुरक्षा इंतजाम, बुलेटप्रूफ गाड़‍ियों के बीच से निकलेगा श्रद्धालुओं का काफिला

दूसरी तरफ, दक्षिण कश्मीर में बीते दो दिनों से रुक-रुककर बारिश जारी है. लगातार बारिश की वजह से इलाके की झेलम नदी का जलस्तर तेज़ी से बढ़ गया है. जिसके बाद स्थानीय प्रशासन ने बाढ़ का अलर्ट जारी कर दिया है और लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है. लगातार बारिश की वजह से यहां के स्थानीय लोगों को ख़ासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. झेलम समेत अन्य नदियों में पानी उफान पर है. बाढ़ की आशंका को लेकर स्थानीय प्रशासन ने कमर कस ली है. खासकर आपदा प्रबंधन विभाग इलाकों की निगरानी कर रहा है.  श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर के मुताबिक खराब मौसम की वजह से एहतियातन कश्मीर संभाग के सभी स्कूल आज बंद रहेंगे. 
 
amarnath yatra
दक्षिण कश्मीर में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. 

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : बारिश की वजह से रुकी अमरनाथ यात्रा, पहला जत्था पहलगाम और बालटाल में ही रुका  

VIDEO: स्थानीय लोगों को भी रहता है अमरनाथ यात्रा का इंतजार


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement