NDTV Khabar

आतंकी हमलों के मद्देनजर जम्मू कश्मीर पुलिस खरीदेगी बुलेटप्रूफ वाहन

एनआईजे - 3 स्तर व्यक्ति को शारीरिक सुरक्षा प्रदान के संदर्भ में अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जस्टिस द्वारा निर्धारित मापदंड है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आतंकी हमलों के मद्देनजर जम्मू कश्मीर पुलिस खरीदेगी बुलेटप्रूफ वाहन

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जम्मू: कश्मीर में सुरक्षाबलों पर आतंकवादी हमले बढ़ने के बीच पुलिस गोलीबारी से उच्च सुरक्षा प्रदान करने वाले गोलीबारी निरोधक 50 बंकर (बीआरबी) वाहन खरीदने जा रही है. हाल ही में जम्मू कश्मीर पुलिस ने एनआईजे - तृतीय स्तरीय सुरक्षा वाले 50 बीआरबी 4x4 वाहन खरीदने के लिए निविदाएं निकाली हैं. एनआईजे - 3 स्तर व्यक्ति को शारीरिक सुरक्षा प्रदान के संदर्भ में अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जस्टिस द्वारा निर्धारित मापदंड है. हाल ही में केंद्र सरकार ने राज्यसभा को बताया था कि जम्मू कश्मीर में इस साल पहली छमाही में सैकड़ों आतंकवादी मारे गये और 43 सुरक्षाकर्मी शहीद हुए. इस दौरान 16 आम नागरिकों की भी जान चली गयी. इस अवधि में 256 हिंसक घटनाएं हुईं.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जम्मू कश्मीर पुलिस कश्मीर में आतंकवाद प्रभावित क्षेत्रों में आतंकी हमलों से सुरक्षाकर्मियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए 50 बुलेट प्रूफ बंकर वाहन खरीदेगी. उन्होंने कहा कि इन बीआरबी वाहनों में चार दिशाओं से 10 मीटर की दूरी से 90 डिग्री के कोण पर और उपर से 45 डिग्री के कोण एसएलआर और एके-47 राइफलों से होने वाले हमलों से बचाव संबंधी विशिष्टिताएं (एनआईजे -तृतीय स्तर) होनी चाहिए.

टिप्पणियां
अधिकारी ने कहा कि वाहन में बुलेट प्रूफ केबिन में दस लोगों के बैठने की क्षमता होनी चाहिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल जम्मू कश्मीर की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री विकास कार्यक्रम के तहत जम्मू कश्मीर पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए 500 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement