NDTV Khabar

BSF-पाक रेंजर्स सीमा पर गोलीबारी रोकने, शांति सुनिश्चित करने पर सहमत

भारत और पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति सुनिश्चित करने के लिए 'गोलीबारी रोकने' का फैसला किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
BSF-पाक रेंजर्स सीमा पर गोलीबारी रोकने, शांति सुनिश्चित करने पर सहमत

प्रतीकात्मक फोटो.

जम्मू:

भारत और पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति सुनिश्चित करने के लिए 'गोलीबारी रोकने' का फैसला किया. इससे पहले कल पाकिस्तान के संघर्षविराम का उल्लंघन करने के कारण सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो जवानों की मौत हो गई थी.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दोनों पक्षों के बातचीत का फैसला करने के बाद यहां के चुंगी चौकी पर बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच सेक्टर कमांडर स्तर (बीएसएफ के उप महानिरीक्षक-रेंजर्स के ब्रिगेडियर) की बैठक हुई. 15 मिनट चली बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने परस्पर 'विश्वास का निर्माण' करने का फैसला किया. पाकिस्तानी पक्ष ने कहा कि वे शांति सुनिश्चित करेंगे और जब भी जरूरत पड़े, बीएसएफ के साथ संवाद सुनिश्चित करेंगे.

पाकिस्तानी पक्ष ने कहा कि वे सीमा पार से कोई भी गोलीबारी नहीं करेंगे जिसका बीएसएफ ने भी सकारात्मक जवाब देते हुए कहा कि वह उकसाये जाने पर ही जवाबी कार्रवाई करेगा. उन्होंने कहा, 'आज की बैठक से खासकर दोनों देशों के सीमाई इलाके के ग्रामीणों के लिए गोलीबारी मुक्त माहौल बन सकता है. दोनों पक्षों के कमांडर ने दोनों बलों के बीच विश्वास के निर्माण के लिए हर स्तर पर बातचीत जारी रखने पर सहमति जताई.' अधिकारी ने कहा कि शाम साढ़े पांच बजे शुरू हुई बैठक 'एक अनुकूल माहौल में खत्म हुई और उसमें मुख्य रूप से सीमा पर शांति बनाए रखने पर ध्यान दिया गया.'


टिप्पणियां

उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों ने 21 जून को फिर से बैठक करने का फैसला किया. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान ने इस साल जनवरी से 31 मई के बीच जम्मू-कश्मीर में 1,252 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है. कल जम्मू जिले के अखनूर सेक्टर में पाकिस्तान की गोलीबारी में बीएसएफ के दो जवानों की मौत हो गयी और 16 लोग घायल हो गए. इसके साथ ही इस साल राज्य में पाकिस्तान की गोलीबारी में मारे गए लोगों की संख्या 46 हो गई, जिनमें 20 सुरक्षाकर्मी शामिल हैं. बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आज तड़के अखनूर सेक्टर में पाकिस्तानी बलों ने थोड़ी थोड़ी देरी पर गोलाबारी की. 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement