NDTV Khabar

पाक की गोलीबारी का BSF ने दिया मुंहतोड़ जवाब, तो पाकिस्तानी रेंजर्स ने लगाई गुहार

सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ के सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तानी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाक की गोलीबारी का BSF ने दिया मुंहतोड़ जवाब, तो पाकिस्तानी रेंजर्स ने लगाई गुहार

बीएसएफ द्वारा जारी वीडियो की तस्वीर

खास बातें

  1. बीएसएफ ने पाकिस्तानी गोलीबारी का दिया माकूल जवाब.
  2. पाकिस्तानी रेंजर्स ने जवाबी गोलीबारी रोकने की अपील की.
  3. बीएसएफ को फोन कर गुहार लगाई है.
नई दिल्ली: सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ के जवानों ने जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तानी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है. पाकिस्तान की तरफ से हुई फ़ायरिंग का जवाब बीएसएफ ने इस तरह दिया है कि अब पाकिस्तान, बीएसएफ़ से फ़ायरिंग रोकने की गुहार लगा रहा है. पिछले चार दिन में पाक फ़ायरिंग में बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए थे जबकि दो आम नागरिकों की भी मौत हो गई थी. जवाबी कार्रवाई में बीएसएफ ने पाक रेंजर्स के चार जवानों को मार गिराया और उनके कई बंकरों और पोस्ट को बुरी तरह से तबाह कर दिया है. बीएसएफ के सैन्य दस्ते ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पार एक पाकिस्तानी बंकर को उड़ा दिया, जिससे उनका काफी नुकसान हुआ है.

बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि , ‘पाकिस्तानी रेंजर्स ने जम्मू बीएसएफ फार्मेशन को आज फोन किया और गोलीबारी रोकने की अपील की.’ बताया यह भी जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना द्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बिना उकसावे के गोलाबारी की गई जिसके बाद उन्हें माकूल जवाब दिया गया. इस पर पाक रेंजर्स ने बीएसएफ से यह अपील की है. बीएसएफ द्वारा दागे गये बंकर-बस्टिंग रॉकेट का निशाना पाकिस्तान की ओर दिखा. इस मामले के जानकारों का कहना है कि पाकिस्तानी रेंजर्स के जवान बीते तीन दिनों से लगातार सीज फायर का उल्लंघन कर रहे थे, मगर बीएसएफ के द्वारा बनाए गये दवाब के बाद उसने रक्षात्मक रुख अपना लिया है. 

बीएसएफ के मुताबिक पाक के गोलाबारी के जवाब में ही बीएसएफ फायरिंग करती है. वैसे कल रात से सरहद पर फायरिंग बंद है. पिछले चार दिन में पाक फायरिंग में बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए है और चार लोगों की मौत हो गई है. वहीं बीएसएफ के जवाबी करवाई में पाक रेंजर्स के चार जवान और चार से अधिक पाक लोगो की मौत हो गई है. 

बीएसएफ द्वारा एक वीडियो जारी किया गया है. जिसमें दिख रहा है कि एक रॉकेट पाकिस्तानी बंकर को टारगेट कर रहा है. तेजी से चलने वाली रॉकेट जब बंकर को हिट करता है, तो एक बड़ा विस्फोट होता है और बंकर नस्तनाबूद हो जाता है. ब्लैक एंड व्हाइट फूटेज में इस विस्फोट को देखा जा सकता है. ऐसा लगता है कि इस वीडियो को इन्फ्रारेड कैमरे से रिकॉर्ड किया गया है. इस मामले के जानकारों के मुताबिक, बीएसएफ के जवाबी हमले के बाद पाकिस्तान रेंजर्स ने आज बीएसएफ के जम्मू ईकाई से संपर्क किया और युद्धविराम के लिए उनसे अनुरोध किया. खबरों की मानें तो पाकिस्तानी रेंजर्स ने जम्मू में बीएसएफ से सीजफायर की गुहार लगाई. बता दें कि घाटी में रमजान के दौरान सीजफायर के सरकार के फैसले के बाद सीमा पर फायरिंग बढ़ गई है. जानकारों का मानना है कि बीएसएफ के जवाबी गोलीबारी में पाकिस्तान को काफी नुकसान हुआ है. 

टिप्पणियां
बीएसएफ इंस्पेक्टर जनरल राम अवतार ने शुक्रवार को कहा था, "यदि वे हमें टारगेट करते हैं, तो उन्हें उचित जवाब मिलेगा. हमें ऐसी घटना की आशंका थी, क्योंकि फसल कटाई का मौसम खत्म हो गया है और फसलों  की कटाई का मौसम खत्म हो जाने के बाद वे हमेशा ऐसी शरारत करते हैं.'

बताया जा रहा है कि बीएसएफ ने हमला रणनीतिक मह्त के चिकन नेक इलाके में किया है. यह इलाका जम्मू से 30 किलोमीचर दूर अखनूर में स्थित है. इस इलाके की भगौलिक बनावट ऐसी है कि यह इलाका तीन तरफ से पाकिस्तानी सीमा से घिरा हुआ है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement