NDTV Khabar

जम्‍मू कश्‍मीर में बीएसएफ़ ने नाकाम की घुसपैठ की कोशिश, मिली 14 फुट लंबी सुंरग

अधिकारियों ने बताया कि दमाना के पास विक्रम और पटेल चौकियों के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पर चौकसी अभियान के दौरान एक निर्माणाधीन सुरंग का पता लगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जम्‍मू कश्‍मीर में बीएसएफ़ ने नाकाम की घुसपैठ की कोशिश, मिली 14 फुट लंबी सुंरग
जम्‍मू: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को 14 फुट की एक सुरंग का पर्दाफाश किया जो अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी भूक्षेत्र से खोदी जा रही थी. इसके साथ ही बल ने अर्निया सेक्टर में ‘युद्ध की तैयारी’ के अनुरूप एक भंडार का पता लगाया. अधिकारियों ने बताया कि दमाना के पास विक्रम और पटेल चौकियों के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पर चौकसी अभियान के दौरान एक निर्माणाधीन सुरंग का पता लगा.

अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ ने इसके साथ ही घुसपैठ के एक बड़े प्रयास तथा संभावित आतंकी हमले को नाकाम कर दिया. बीएसएफ के महानिरीक्षक राम अवतार ने बताया कि जीरोलाइन के पास जवानों ने करीब एक दर्जन लोगों की संदिग्ध गतिविधियां देखीं लेकिन वे लोग जवानों को देखकर भाग गए. उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि सुरंग अभी पूरी नहीं हुई थी और यह पाकिस्तान की ओर से खोदी जा रही थी. इसकी ऊंचाई करीब तीन फुट और चौड़ाई ढाई फुट थी. बीएसएफ के सतर्क जवानों को सुबह सुरंग का पता लगा.

बल के गश्ती दल के कमांडर को कुछ संदेह हुआ और उन्होंने क्षेत्र में गहन तलाशी अभियान शुरू किया जिससे सुरंग और ‘युद्ध की तैयारी’ के अनुरूप भंडारों का पता लगा. उन्होंने बताया कि वहां से बरामद सामग्री में अमेरिका निर्मित कंपास, दो मैग्जीन, 60 राउंड विस्फोटक और एक हथगोला आदि शामिल है. बरामद अधिकतर सामान पर पाकिस्तान के निशान थे.

सुरंग गतिविधि को पाकिस्तान का नापाक इरादा करार देते हुए अधिकारी ने कहा कि बीएसएफ द्वारा समय से कार्रवाई किए जाने के कारण भारतीय धरती पर एक बड़ा हमला नाकाम हो गया. बीएसएफ तथा पाकिस्तानी रेंजरों के सेक्टर कमांडरों के बीच शुक्रवार को सुचेतगढ़ सेक्टर में फ्लैग मीटिंग हुई. बैठक पाकिस्तान के अनुरोध पर हुई थी.
प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री जि‍तेंद्र सिंह ने कहा, अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय के सामने पाकिस्‍तान इस बात को लेकर पहले ही बेनकाब हो चुका है कि वह आतंकवाद को बढ़ावा देता है. उन्‍होंने बीएसएफ की कामयाबी के लिए मोदी सरकार को श्रेय दिया और कहा कि सेना और बीएसएफ को लगातार इतनी सफलता इसलिए मिल रही है क्‍योंकि पीएम मोदी ने उन्‍हें पेशेवर आजादी दे रखी है.'

साल 2012 में जम्‍मू कश्‍मीर के सांबा सेक्‍टर में सुरक्षाबलों ने 400 मीटर लंबी सुरंग को खोज निकाला था जिसमें वेंटिलेशन पाइप भी लगे थे. वहीं 2009 में भी नियंत्रण रेखा पर अख्‍नूर सेक्‍टर में एक सुरंग मिली थी.

टिप्पणियां
VIDEO: जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर BSF को गश्त के दौरान मिली सुरंग

(इनपुट भाषा से...)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement