कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई पहाड़ी इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी, देखें- VIDEO

कश्मीर के गुलमर्ग और सोनमर्ग के पहाड़ी इलाकों में मौसम की पहली बर्फ गिरी. वहीं श्रीनगर में भी बर्फबारी हुई है, जिसकी वजह से श्रीनगर एयरपोर्ट पर विमानों के आवागमन में देरी हुई.

कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई पहाड़ी इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी, देखें- VIDEO

Jammu Kashmir: बर्फबारी के बाद श्रीनगर के लाल चौक इलाके का नजारा.

नई दिल्ली:

कश्मीर के गुलमर्ग और सोनमर्ग के पहाड़ी इलाकों में मौसम की पहली बर्फ गिरी. वहीं श्रीनगर में भी बर्फबारी हुई है, जिसकी वजह से श्रीनगर एयरपोर्ट पर विमानों के आवागमन में देरी हुई. दूसरी तरफ, कई मैदानी इलाकों में वर्षा हुई जिसके कारण पारा 10 डिग्री तक गिर गया. मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि कश्मीर घाटी के ऊंचे इलाकों गुलमर्ग और सोनमर्ग में बुधवार देर रात बर्फबारी हुई जबकि शहर और मैदानी इलाकों में बारिश हुई. मैदानी इलाकों में बारिश होने से शहर में दिन का तापमान गिर गया. मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि बुधवार को शाम 3.30 बजे तापमान 5.6 डिग्री रहा. 

उन्होंने बताया कि कश्मीर में इस साल सर्दियों ने जल्दी दस्तक दी है क्योंकि पिछले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री कम दर्ज किया गया है. बर्फबारी की वजह से दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से जोड़ने वाले मुगल रोड को बुधवार को वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दिया गया. अधिकारियों ने बताया कि पीर की गली समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मंगलवार को बर्फबारी हुई, जिसके कारण एहतियाती कदम उठाते हुए मुगल रोड को यातायात के लिए बंद कर दिया गया. 

उन्होंने बताया कि लोगों को किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए इस सड़क के पास से यात्रा नहीं करने के निर्देश दिये गये है. राज्य मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा, ‘एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ है। चक्रवात ‘महा' के साथ इसके संपर्क से जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में छह नवम्बर से आठ नवम्बर तक मध्यम से भारी बर्फबारी और बारिश होने का अनुमान है.' बता दें कि आज हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और सिरमौर जिलों में भी बर्फ पड़ी है. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com