NDTV Khabar

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में बड़ा आतंकी हमला, CRPF के 40 जवान शहीद, आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली जिम्मेदारी

जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा (Pulwama Blast) में अवन्तीपुरा के गोरीपुरा इलाके में सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला हुआ है, इसमें सीआरपीएफ (Central Reserve Police Force) के 40 जवान शहीद हो गए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. पुलवामा में CRPF काफ़िले पर आतंकी हमला
  2. IED से किया गया धमाका
  3. सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद
नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा (Pulwama Blast) में अवन्तीपुरा के गोरीपुरा इलाके में सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला हुआ है. हमले में सीआरपीएफ (Central Reserve Police Force) के 40 जवान शहीद हो गए हैं. सीआरपीएफ काफिले पर हुए हमले में करीब 350 किलो IED (Improvised Explosive Device) का इस्तेमाल हुआ. आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) ने हमले की जिम्मेदारी ली और इसे आत्मघाती बताया. रक्षा अधिकारी ने हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है. उधर, पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित कई राजनेताओं ने हमले की निंदा की है. रिपोर्ट के अनुसार उरी के बाद यह सबसे बड़ा आतंकी हमला है. घायलों का श्रीनगर स्थित सेना के अस्‍पताल में इलाज चल रहा है. सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों को ले जा रही बस को मुख्‍य रूप से निशाना बनाया गया था. हमले में कई अन्‍य वाहन भी क्षतिग्रस्‍त हुए हैं. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ जवानों को निशाना बनाकर किए गए आईईडी विस्फोट की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है. आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इसे आत्मघाती हमला बताया है. बता दें कि यह हमला श्रीनगर से सिर्फ 20 किलोमीटर की दूरी पर हुआ है. रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. इस बीच पीएम मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सहलाहकार (NSA) अजीत डोभाल से भी बात की. 

 


 

NIA करेगी जांच
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को इस मामले की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है. हमले के बाद एनआईए की एक टीम को शुक्रवार दोपहर कश्मीर जाने के आदेश दिए गए हैं. टीम में फॉरेंसिक एक्सपर्ट के साथ कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे.

काफिले में 2500 जवान थे शामिल
सीआरपीएफ के डीजी आरआर भटनागर ने कहा कि जिस काफिले पर हमला हुआ उसमें 2500 जवान शामिल थे. करीब 2500 जवान अलग-अलग बसों से जा रहे थे. तभी जैश-ए- मोहम्मद के आतंकी ने स्कॉर्पियो से सीआरपीएफ के काफिले में से एक बस में टक्कर मार दी, जिसमें करीब 40 जवान शहीद हो गए. इस कार में 350 किलो विस्फोटक रखा गया था. 

Pulwama Attack: 'हमारे जवानों के ख़ून के हर कतरे का बदला लिया जाएगा'

अलर्ट और सर्च ऑपरेशन जारी 
हमले के बाद बाद सेना ने फिलहाल जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर ट्रैफिक बंद करते हुए अवन्तीपुरा और आसपास के इलाकों में बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया है.

Pulwama Terror Attack Live Updates: पुलवामा में आतंकवादी हमले में 18 जवान शहीद, उरी के बाद सबसे बड़ा आतंकी हमला


राजनाथ सिंह ने लिया हालात का जायजा
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से बातचीत की और राज्य की स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने बिहार में शुक्रवार का अपना कार्यक्रम भी रद्द कर दिया. वह जम्मू कश्मीर जा सकते हैं. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि गृहमंत्री ने राज्यपाल से बाचतीत की, जिन्होंने उन्हें राज्य की वर्तमान स्थिति के बारे में बताया. सिंह ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक आर आर भटनागर से भी बातचीत की और उन्हें जरूरी निर्देश दिए.

पुलवामा का रहने वाला है आतंकी:  PTI
जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी. धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गए. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक पुलिस ने आतंकी की पहचान पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल अहमद के रूप में की है. उन्होंने बताया कि अहमद 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था. पुलिस ने बताया कि जैश आतंकी आदिल ने स्कॉर्पियो से सीआरपीएफ के बस में टक्कर मारी थी. आतंकी आदिल ने जिस गाड़ी से टक्कर मारी उसमें 350 किलो विस्फोटक थे.

 

 

पीएम मोदी ने कही हमले की निंदा
पुलवामा में सीआरपीएफ कर्मियों पर हमला कायरता है. मैं इस नृशंस हमले की कड़ी निंदा करता हूं. हमारे बहादुर सुरक्षाकर्मियों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. पूरा देश बहादुर शहीदों के परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है. घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. 

 

हमारे जवानों के ख़ून के हर कतरे का बदला लिया जाएगा
केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने ट्वीट करके कहा, एक सैनिक और भारत का नागरिक होने के नाते इन कायरतापूर्ण हमलों को लेकर मेरा ख़ून खौल रहा है. CRPF के 18 बहादुर जवानों ने पुलवामा में अपनी जान क़ुर्बान कर दी. मैं उनकी क़ुर्बानी को सलाम करता हूं और वादा करता हूं कि हमारे जवानों के ख़ून के हर कतरे का बदला लिया जाएगा. जय हिंद.

 

 

राहुल गांधी ने की हमले की निंदा
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हमले की निंदा की. उन्होंने ट्वीट किया, 'मैं CRPF काफ़िले पर कायराना हमले से परेशान हूं. शहीदों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. मैं घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं.

 

 

हमले पर नेशनल कांफ्रेंस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला ने ट्वीट कर दुख जताया है. 

 

 

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी हमले पर दुख जतया है.  महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया, 'कोई भी शब्द इस भीषण आतंकी हमले की निंदा करने के लिए पर्याप्त नहीं है.

 

 

सीआरपीएफ के आईजी (आपरेशंस) जुल्फिकार हसन ने कहा, 'जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. घायलों को अस्‍पताल ले जाया गया है. विस्‍फोट के बाद के हालात की समीक्षा घटनास्‍थल पर की गई है.'

 

 

राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने हमले की निंदा की.

 

 

 

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी हमले पर दुख जताया. उन्होंने ट्वीट किया, ' जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को आत्मिक नमन. जम्मू-कश्मीर में जिस प्रकार हालात बेक़ाबू हो रहे हैं, उससे पूरे देश में आक्रोश जन्म ले रहा है. भाजपा सरकार को चुनावी राजनीति छोड़कर देशहित में सक्रिय होना चाहिए.'

 

 

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट कर घटना की निंदा की. उन्होंने लिखा, 'जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुआ आतंकी हमला अत्यंत कायराना एवं निन्दनीय है. हादसे में शहीद हुए जवानों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हैं. इस दुःख की घड़ी में भारत को एकता दिखाने की आवश्यकता है.'

 

 

यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने ट्वीट किया, 'जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आज की ताज़ा आतंकी वारदात में बड़ी संख्या में जवानों के हताहत होने की घटना अति दुखद अति-निन्दनीय व गंभीर चिन्ता का विषय. कश्मीर में अमन बहाल हो तथा वह स्वर्ग बना रहे इसकी कामना व ईमानदार प्रयास दोनों ही जारी रखने की सख्त जरूरत.'

 

 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी हमले की निंदा की. 


कांग्रेस का सरकार पर हमला
कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, 'हम पुलवामा में कायराना आतंकी हमले की निंदा करते हैं. सर्वोच्च बलिदान देने वाले अपने 18 बहादुर जवानों को हमारी श्रद्धांजलि. हम उनके परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं.' उन्होंने आरोप लगाया, 'उरी, पठानकोट, पुलवामा. मोदी सरकार द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया जाना लगातार जारी है.''

 

टिप्पणियां

 

इससे पहले बुधवार को पुलवामा जिले के एक निजी विद्यालय में विस्फोट होने से कम से कम 12 विद्यार्थी घायल हो गए थे. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि विस्फोट जिले में काकापुरा क्षेत्र के नरबल गांव में दोपहर के समय हुआ. विस्फोट से कक्षा 10वीं के कम से कम 12 विद्यार्थी घायल हो गए. अधिकारी के अनुसार घायल विद्यार्थियों को अस्पताल ले जाया गया.उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है. उनके मुताबिक पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और यह पता लगाने में जुट गए हैं कि विस्फोट कैसे हुआ.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement