NDTV Khabar

आइटीबीपी ने 17 दिनों के अंदर जीती तीसरी बड़ी आइस हॉकी प्रतियोगिता

आइटीबीपी ने फाइनल मुकाबले में हिमालयन फॉक्स द्रास की टीम को सात के मुकाबले एक गोल से पराजित करके प्रतियोगिता अपने नाम कर ली. इस प्रतियोगिता में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आइटीबीपी ने 17 दिनों के अंदर जीती तीसरी बड़ी आइस हॉकी प्रतियोगिता

प्रतियोगिता में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया था.

नई दिल्ली :

जम्मू कश्मीर में आयोजित 11वीं सीइसी कप कारगिल आइस हॉकी टूर्नामेंट में आइटीबीपी ने फाइनल मुकाबले में हिमालयन फॉक्स द्रास की टीम को सात के मुकाबले एक गोल से पराजित करके प्रतियोगिता अपने नाम कर ली. इस प्रतियोगिता में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया था. इसका आयोजन संयुक्त तौर पर कारगिल के जिला यूथ सर्विसेज और स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट और कारगिल आइस स्पोर्ट्स क्लब द्वारा किया गया था. कारगिल के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिल फिरोज अहमद खान इस मौके पर मुख्य अतिथि थे. आइटीबीपी की टीम पिछले कुछ समय से आइस हॉकी प्रतियोगिताओं में अजेय रही है और पिछले लगभग 17 दिनों के अंदर टीम ने तीन उच्चस्तरीय आइस हॉकी प्रतियोगिताएं जीतकर एक क्षेत्रीय कीर्तिमान स्थापित किया है. समुद्र तल से 9000 फीट की ऊंचाई पर आयोजित कारगिल आइस हॉकी रिंक पर आयोजित इस विशेष प्रतियोगिता में सरकारी और स्थानीय टीमों ने जोश पूर्वक भाग लिया. 

आईटीबीपी ने सेना को हराकर जीती राष्‍ट्रीय आइस हॉकी प्रतियोगिता


टिप्पणियां

यह प्रतियोगिता 28 जनवरी, 2019 को प्रारंभ हुई थी. ज्ञातव्य है कि आईटीबीपी की टीम ने 17 जनवरी 2019 को लेह में एक क्षेत्रीय आइस हॉकी टूर्नामेंट में स्थानीय सकारा की टीम को हराकर ट्रॉफी जीती थी. इसके बाद 27 जनवरी, 2019 को लेह में ही सेना की टीम को फाइनल में पराजित कर आइटीबीपी ने राष्ट्रीय आइस हॉकी टूर्नामेंट जीतने में भी सफलता पाई थी. पिछले कुछ वर्षों में आइटीबीपी की आइस हॉकी की टीम बहुत मजबूती से उभरी है और बल ने देश को कई अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी दिए हैं.1962 में गठित आइटीबीपी एडवेंचर स्पोर्ट्स में अग्रणी है और माउंटेनियरिंग स्कीइंग, रिवर राफ्टिंग, आइस हॉकी, पैराग्लाइडिंग आदि खेलों में बल की उपलब्धियां अद्वितीय हैं. मूल तौर पर बल की तैनाती उच्च हिमालय सीमा चौकियों पर रहती है जहां तापमान शून्य से 45 डिग्री नीचे तक चला जाता है. बल के जवानों को उनकी लगातार बर्फ में तैनाती और बेहतरीन ड्यूटी के लिए ‘हिमवीर' के नाम से प्रसिद्धि हासिल है. 

छत्तीसगढ़: ITBP के जवानों को बड़ी सफलता, ऑपरेशन के दौरान राइफल और नक्सली सामग्री बरामद



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement