NDTV Khabar

Jammu-Kashmir Civic Body Polls: 11 जिलों में पहले चरण का मतदान संपन्‍न

सोमवार को जम्मू, राजौरी, पुंछ में मतदाताओं की लंबी कतारे देखने को मिलीं जबकि घाटी में मतदान केंद्रों पर छिटपुट लोग ही नजर आए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Jammu-Kashmir Civic Body Polls: 11 जिलों में पहले चरण का मतदान संपन्‍न

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में भारी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया है.

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण में आतंकवाद प्रभावित कश्मीर घाटी में महज 8.3 फीसदी मतदान हुआ. एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि करगिल में सबसे ज्यादा 78 फीसदी मतदान हुआ. घाटी में 83 वार्डों में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान हुआ. अधिकारी ने कहा, ‘‘कुल 84,692 मतदाताओं में से सिर्फ 7,057 मतदाता उन वार्डों में मतदान के लिये आए जहां सोमवार को चुनाव हुए. मतदान मिलाजुला कर शांतिपूर्ण रहा.’’ जम्मू कश्मीर में शहरी निकाय चुनाव चार चरणों में होंगे जिसमें से पहला चरण सोमवार को संपन्न हुआ. अधिकारी ने कहा कि करगिल और लेह में भारी मतदान हुआ जहां क्रमश: 78 और 52 फीसदी वोट पड़े. उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा नगर समिति में 36.6 फीसदी वोट पड़े जबकि हंदवाड़ा निगम समिति में 27.8 प्रतिशत वोटरों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. श्रीनगर नगर निगम के तीन वार्डों के 30,074 मतदाताओं में से महज 1,862 मतदाता ही मतदान केंद्र पहुंचे जहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए थे. अधिकारी ने कहा कि बडगाम में 17 फीसदी, अनंतनाग में 7.3 फीसदी, बारामूला में 5.7 फीसदी और बांदीपोरा में 3.3 फीसदी मतदाताओं ने अपने अधिकार का इस्तेमाल किया. घाटी के 83 वार्डों में ही मतदान हुआ जबकि 69 वार्डों में उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए. कश्मीर मंडल के 150 मतदान केंद्रों में से 138 को अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया था. मतदान के दौरान बांदीपोरा जिले से पथराव की मामूली घटना सामने आई जहां एक भाजपा उम्मीदवार उपद्रवियों का निशाना बनने की वजह से घायल हो गया.


Jammu-Kashmir Civic Body Polls Updates: 


- जम्मू एवं कश्मीर के 11 जिलों में स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए सोमवार को हुए मतदान में दोपहर 3 बजे तक कश्मीर क्षेत्र में 18 फीसदी तथा जम्मू क्षेत्र में 62 फीसदी मतदान हो चुका था.

- मतदान शाम चार बजे समाप्त होगा. चुनाव राज्य के 1,145 नगर पालिका वाडरे में से 422 के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे हैं.चार चरणों में होने वाले नगरपालिका चुनाव के लिए 1,204 उम्मीदवार मैदान में हैं, जो 16 अक्टूबर को संपन्न होगा. मतगणना 20 अक्टूबर को होगी.

-जम्मू में जहां लोग मतदान को उत्साहित दिख रहे हैं, वहीं कश्मीर में नजारा बिल्कुल इसके उलट देखने को मिल रहा. क्योंकि निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान दो प्रमुख दलों नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा किए गए बहिष्कार के बीच हुआ है.एक मतदान अधिकारी ने बताया कि बारामुला नगर परिषद के लिए पहले दो घंटों में कुल 218 वोट पड़े हैं.अधिकारी ने कहा कि बडगाम में एक नगरपालिका वार्ड में सुबह नौ बजे तक सिर्फ चार वोट पड़े, जबकि बांदीपोरा जिले के एक मतदान केंद्र में आठ वोट डाले गए, जहां दो घंटे में 187 वोट पड़े हैं.


-केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और पूर्व डिप्टी सीएम कविंद्र गुप्ता भी जम्मू के मतदान केंद्र पर डालने पहुंचे वोट. 
 
-बारामूला के एक पोलिंग सेंटर पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चल रहा मतदान. आतंकियों की धमकी पर बेहद संवेदनशील माहौल में हो रहे चुनाव.
 

-जम्मू-कश्मीर के बंदीपुरा के एक पोलिंग बूथ पर कुछ यूं चल रही मतदान प्रक्रिया. आतंकियों की धमकी के बावजूद लोग डालने के लिए आ रहे वोट. 

टिप्पणियां
  -राजौरी के एक बूथ पर मताधिकार के प्रयोग के लिए उत्साह के साथ लाइन में लगे मतदाता. सूबे में शहरी निकाय के पहले चरण के वोट आज डाले जा रहे हैं. 
 


- जम्मू के गोरखनगर  मतदान केंद्र पर वोट देने के लिए लाइन में लगे मतदाता. केंद्रों पर लगी लाइन बताती है कि वोटर आतंकियों की धमकी से बेपरवाह होकर मताधिकार के प्रयोग के लिए उत्सुक हैं. 
 


-चुनाव को देखते हुए दक्षिण कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड की गईं, अन्य जगह स्पीड घटाकर 2G किया गया .
 

 


-आतंकियों की धमकी के बीच मतदान शुरू हो गया है. मतदान केंद्रों पर भारी सुरक्षा बल तैनात हैं. 

 


जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में पहले चरण में मतदान होगा. निजी कंपनी में नौकरी करने वाले अहमद ने कहा, ‘‘यहां किसी भी पूछिए कि क्या उन्हें पता है कि कौन-कौन उम्मीदवार हैं. हर व्यक्ति आपको बताएगा कि उसे कुछ नहीं मालूम. काफी गोपनीयता है.’’ अहमद ने आरोप लगाया कि सरकार को बस यह दिखाने में दिलचस्पी है कि चुनाव हुआ है, उसे उपयुक्त तरीके से चुनाव कराने में कोई रुचि नहीं है. 

 

 




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement