NDTV Khabar

जम्मू-कश्मीर में सेना के कोचिंग सेंटर 'सुपर 40' में से 9 ने IIT JEE एडवांस में मारी बाजी

नई दिल्ली में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सुपर 40 के होनहार विद्यार्थियों से मुलाकात की और सम्मानित किया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. कुल 36 ने दी आईआईटी मेन्स की परीक्षा, 28 हुए पास
  2. सेना ने इंजीनिरिंग के लिए कोचिंग सेंटर 2013 में शुरू किया था
  3. एक एनजीओ और एक कंपनी के सहयोग से चलता है सेंटर
नई दिल्ली:

बिहार के सुपर 30 की तर्ज पर सेना ने भी जम्मू-कश्मीर में सुपर 40 बनाया है. सुपर 40 के 36 छात्र-छात्राओं ने आईआईटी मेन्स की परीक्षा दी. इन 36 में से 28 ने आईआईटी मेन्स की परीक्षा पास कर ली. इनमें 31 लड़के और पांच लड़कियां शामिल हैं. खास बात यह कि इनमें से नौ ने आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा पास की है.

नई दिल्ली में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने इन होनहार विद्यार्थियों से मुलाकात की और उन्हें सम्मानित किया. इन छात्र-छात्राओं से सेना प्रमुख ने कहा कि कश्मीर जन्नत है और हम सबको फिर से उसे वैसा ही बनाना है. सेना प्रमुख ने इन छात्रों से यह भी कहा कि जब वे कुछ बन जाएं तो कहीं बाहर न जाएं, वापस कश्मीर जाएं और उसे बेहतर बनाने में अपना योगदान दें.


army super 40
  सेना के सुपर 40 के विद्यार्थी.
टिप्पणियां

सेना ने इंजीनिरिंग के लिए यह कोचिंग सेंटर 2013 में शुरू किया था. इस सेंटर का यह चौथा बैच है. सेना यह कोचिंग सेंटर एक एनजीओ और पैट्रोनेट-एलएनजी कंपनी के साथ मिलकर चलाती है. कड़े इम्तिहान के बाद सेना पूरे जम्मू-कश्मीर के करीब दो हजार बच्चों में से 40 चुनिंदा बच्चों का चयन करती है. इन बच्चों को 11 महीने आवास, भोजन और कोचिंग सेना द्वारा मुहैया कराई जाती है.
 

 
army super 40
क्लास रूम में अध्ययनरत सुपर 40 के विद्यार्थी.

इस बार चुने गए 28 छात्रों में से नौ दक्षिण कश्मीर से, 10 उत्तरी कश्मीर से हैं. इनके अलावा सात लद्दाख और दो छात्र जम्मू इलाके से हैं. कश्मीर में जारी हिंसा और आतंक के बीच जो तनाव फैला हुआ है उस दौरान इससे अच्छी खबर शायद ही कुछ और हो सकती है. सेना को उम्मीद है कि उसके ऐसे प्रयासों से न केवल युवाओं का भविष्य बेहतर होगा बल्कि लोगों में उसकी साख और भी मजबूत होगी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement