NDTV Khabar

कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी से इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई ठप, अस्पतालों में भी बिजली नहीं

कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी ने लोगों के जीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है. घाटी में भारी बर्फबारी की वजह से इस क्षेत्र में बिजली की सप्लाई बंद हो चुकी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी से इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई ठप, अस्पतालों में भी बिजली नहीं

कश्मीर में भारी बर्फबारी

श्रीनगर : कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी ने लोगों के जीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है. घाटी में भारी बर्फबारी की वजह से इस क्षेत्र में बिजली की सप्लाई बंद हो चुकी है. भारी बर्फबारी की वजह से शनिवार की सुबह से ही राज्य के अधिकांश हिस्सों में बिजली नहीं है. अधिकारियों का कहना है कि वे बिजली की आपूर्ति बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं मगर अब तक हमें कामयाबी नहीं मिली है. 

श्रीनगर में बर्फबारी की वजह से श्रीनगर हवाई अड्डे पर कई उड़ानों को रद्द करना पड़ा है. हवाईअड्डे के अधिकारियों ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से रद्द की गई उड़ानों की सूची और जम्मू हवाई अड्डे से बदले गये विमानों की सूची जारी की है.  असामयिक बर्फबारी के चलते भी कई सड़कों पर जाम जैसे हालात हैं, सड़कें बाधित हैं और कई इलाके मुख्यधारा से कट गए हैं. शहर के अधिकांश हिस्सों में जलजमाव भी देखने को मिल रहा है. अस्पतालों में भी बिजली नहीं है. 

भारी बर्फबारी ने सेब के बागानों को भारी नुकसान पहुंचाया है. इससे उम्मीद की जा रही है कि किसानों को काफी नुकसान होगा. भारी बर्फबारी के बाद शनिवार को 120 से ज्यादा लोग, ज्यादातर ट्रक ड्राइवरों को मुगल रोड के साथ-साथ पीर की गली से रेस्क्यू किया गया था.  बचाव अभियान 3 बजे तक जारी रहा. 

टिप्पणियां
कश्मीर मौसम विभाग ने 5 नवंबर से दो से तीन सप्ताह तक शुष्क मौसम का पूर्वानुमान दिया है. वहीं अनुमान है कि आज से मौसम में सुधार देखने को मिलेगा. 

भारी बर्फबारी के चलते कश्मीर घाटी का देश के बाकी हिस्सों से सड़क और वायुमार्ग संपर्क टूट गया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2009 के बाद यह पहला मौका है जब नवंबर महीने में श्रीनगर शहर में बर्फबारी हुई है. उन्होंने बताया, ‘यह बेहद दुर्लभ घटना है. पिछले दो दशकों में केवल चार दफा नवंबर के महीने में श्रीनगर में बर्फबारी हुई है.  इसके पहले 2004, 2008 और 2009 में नवंबर के महीने में श्रीनगर में बर्फबारी हुई थी.'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement