NDTV Khabar

उत्तर और दक्षिण कोरिया ने दिखाया शांतिपूर्ण तरीके से हो सकता है जटिल मुद्दों का हल: महबूबा मुफ्ती

जम्मू जिले के अरनिया एवं आर एस पुरा सेक्टरों में सीमा पार से की गयी गोलीबारी से प्रभावित हुए लोगों से मिलीं महबूबा ने कहा कि राज्य के लोग पूर्व में ‘‘ बेहद मुश्किल समय’’ से गुजरे हैं और शांतिपूर्ण तरीके से जीना चाहते हैं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर और दक्षिण कोरिया ने दिखाया शांतिपूर्ण तरीके से हो सकता है जटिल मुद्दों का हल: महबूबा मुफ्ती

फाइल फोटो

खास बातें

  1. महबूबा ने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से हो सकता है जटिल मु्द्दों का समाधान
  2. 'राज्य के लोग पूर्व में ‘‘ बेहद मुश्किल समय’’ से गुजरे हैं'
  3. उन्होंने कहा कि राज्य के लोग शांति से जीना चाहते हैं
जम्मू:

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज कहा कि उत्तर एवं दक्षिण कोरिया ने जिस तरह से ‘‘ शांतिपूर्ण वार्ता ’’ के रास्ते पर चलने का फैसला किया, वह पूरी दुनिया के लिए एक उत्साहजनक संकेत है कि जटिल मुद्दों का हल केवल शांतिपूर्ण वार्ता के जरिये ही हो सकता है. जम्मू जिले के अरनिया एवं आर एस पुरा सेक्टरों में सीमा पार से की गयी गोलीबारी से प्रभावित हुए लोगों से मिलीं महबूबा ने कहा कि राज्य के लोग पूर्व में ‘‘ बेहद मुश्किल समय’’ से गुजरे हैं और शांतिपूर्ण तरीके से जीना चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें: गुमराह युवाओं की ओर से उठाया गया हर पत्थर कश्मीर को अस्थिर करता है : पीएम मोदी

मुख्यमंत्री शनिवार को आर एस पुरा सेक्टर के मंगू चाक क्षेत्र में हुई पाकिस्तान की गोलीबारी में मारे गए तरसेम लाल और मंजीत कौर के घर गयीं. उन्होंने वहां लोगों से कहा कि रमजान के पाक महीने में सुरक्षा अभियानों पर रोक लगाने के केंद्र के फैसले से उन लोगों में उम्मीद जगी है जिन्होंने ‘‘ सभी हितधारकों से सकारात्मक जवाब की उम्मीद ’’ की थी. महबूबा ने कहा कि दुनिया भर के लोग मुद्दों के हल के लिए शांतिपूर्ण वार्ताओं का सहारा ले रहे हैं क्योंकि ‘‘ कटुता एवं हिंसा से कुछ नहीं मिलता.’’ 


यह भी पढ़ें: भाजपा ने किया महबूबा के रमजान के दौरान संघर्ष विराम का विरोध

टिप्पणियां

उन्होंने कहा, ‘‘ उत्तर एवं दक्षिण कोरिया ने जिस तरह से शांतिपूर्ण वार्ता के रास्ते पर बढ़ने का फैसला किया, वह पूरी दुनिया के लिए एक उत्साहजनक संकेत है कि मुद्दे कितने भी जटिल क्यों ना हों, उनका शांतिपूर्ण वार्ता के जरिये ही हल किया जा सकता है क्योंकि हिंसा केवल मारती ही है.’’ 

VIDEO: रमजान के दौरान सेना आतंकियों के खिलाफ नहीं करेगी कार्रवाई: गृह मंत्रालय
मुख्यमंत्री ने सीमा पार से हुई गोलीबारी में मारे गए लोगों के परिवारों को एक-एक लाख रुपये की वित्तीय मदद दी. उन्होंने जम्मू संभागीय प्रशासन को सीमा पार से हुई गोलीबारी में घरों को पहुंची क्षति को लेकर एक रिपोर्ट तैयार करने का भी निर्देश दिया.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement