NDTV Khabar

शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पांच आतंकवादी ढेर, संघर्ष में नागरिक की मौत

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में शनिवार को पांच आतंकवादी मारे गए जबकि मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों के साथ हुए संघर्ष में एक नागरिक की मौत हो गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पांच आतंकवादी ढेर, संघर्ष में नागरिक की मौत

प्रतीकात्मक तस्वीर

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में शनिवार को पांच आतंकवादी मारे गए जबकि मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों के साथ हुए संघर्ष में एक नागरिक की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गये थे. मुठभेड़ खत्म होने के तुरन्त बाद जिले के कई स्थानों पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष हुआ. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि गनाऊपुरा में गोलीबारी की घटना में एक नागरिक मारा गया, जबकि दो अन्य घायल हो गये. उन्होंने बताया कि किल्लूरा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गये पांच आतंकवादियों में से एक आतंकवादी की जनाजे की नमाज के बाद बिलाल अहमद खान को गोली लगी. खान को एक अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. स्थानीय निवासियों ने आरोप लगाया कि प्रदर्शनकारियों के पथराव के जवाब में सेना के जवानों की गोलीबारी के दौरान खान को गोली लगी.

इस पर सेना की ओर से बयान आया है कि खुफिया जानकारी के आधार पर सेना ने ऑपरेशन किया था. आर्मी पेट्रोल को कुछ संदिग्ध गतिविधियों का एहसास हुआ. सेना के सतर्क होते ही आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी. हालांकि, सेना ने भी इसका जवाब दिया. आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने पर सेना ने शुक्रवार की रात सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था.

अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चलाईं जिसके बाद तलाश अभियान मुठभेड़ में बदल गया. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि मारे गये सभी आतंकवादी स्थानीय हैं और इनकी पहचान उमर नजीर मलिक, वकार अहमद शेख, एजाज अहमद पाल, अरशद अहमद खान और आरिफ अहमद मीर के रूप में हुई है.    

रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि गनाऊपुरा के निकट आतंकवादियों ने सेना के जवानों पर गोलीबारी की. उन्होंने कहा,‘‘सेना के जवानों ने तत्काल जवाबी कार्रवाई की. गोलीबारी में दुर्भाग्यवश एक नागरिक घायल हो गया, जिसकी बाद में मौत हो गई. ’ लश्कर-ए-तैयबा के वांछित आतंकवादी नवीद जट्ट शोपियां के मलिकगुंड में शेख के अंतिम संस्कार में नजर आया. जट्ट छह फरवरी को पुलिस हिरासत से बचकर भाग गया था. वह पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या का आरोपी है। बुखारी की गत 14 जून को यहां प्रेस एन्क्लेव में उनके कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. एक अन्य घटना में शोपियां में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुए संघर्ष में कम से कम 10 लोग घायल हो गये. 

टिप्पणियां
पुलिस अधिकारी ने बताया कि सैकड़ों प्रदर्शनकारी किल्लूरा में मुठभेड़ स्थल के निकट इकट्टा हो गये और उन्होंने सुरक्षा बलों पर पथराव करना शुरू कर दिया.    उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने पथराव कर रही भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में गोलियां चलाईं। अधिकारी ने बताया कि घायलों में से चार लोगों को यहां के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement