NDTV Khabar
होम | जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर

  • जम्मू कश्मीर: पाकिस्तान फिर तोड़ा सीजफायर, इंटनेशनल बॉर्डर पर की फायरिंग 
    गोलीबारी से सीमावर्ती इलाके निवासियों में दहशत फैल गई, जो अपनी सुरक्षा के लिए भूमिगत बंकरों में रात बिताने को मजबूर हुए.
  • जम्मू कश्मीर: नौकरशाह से नेता बने शाह फैसल जल्द होंगे रिहा, पब्लिक सेफ्टी एक्ट हटा
    फरवरी में, उन्हें कड़े सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत हिरासत में लिया गया था, जो तीन महीने तक के परीक्षण और कई एक्सटेंशनों के बिना नजरबंदी की अनुमति देता है.
  • जम्मू-कश्मीर में भीड़ के हमले के बाद परिजन कोविड-19 पीड़ित की अधजली लाश लेकर भागे
    जम्मू में कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से मरे व्यक्ति के दाह संस्कार के वक्त भीड़ ने हमला कर दिया जिसके बाद परिजनों को चिता पर से अधजली लाश लेकर वहां से भागना पड़ा. बाद में प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद दूसरे स्थान पर नियमों के अनुसार शव का दाह संस्कार कराया गया. मृतक के बेटे के मुताबिक डोडा जिले के रहने वाले 72 वर्षीय व्यक्ति की सोमवार को जम्मू स्थित राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में कोविड-19 की वजह से मौत हो गई थी. जम्मू संभाग में कोविड-19 से यह चौथी मौत है.
  • जम्मू-कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा के आंतकियों से जुड़े तीन लोग गिरफ्तार, हथियार बरामद
    जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में सुरक्षा बलों ने शनिवार को लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों से जुड़े तीन लोगों को पकड़ा और उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया.
  • पुलवामा जैसे हमले की साजिश को सेना ने किया नाकाम, आतंकियों की कार के उड़ाए परखच्चे, देखें VIDEO
    जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के पुलवामा (Pulwama) जिले में सुरक्षा बलों ने एक बड़े कार बम हमला होने से पहले ही रोक लिया. जिस कार को सुरक्षाबलों ने रोका उसमें 40 से 45 किलो आईईडी रखा हुआ था, जिससे घातक हमला हो सकता था. आज सुबह दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के राजपोरा में आयनगुंड गांव में एक सड़क किनारे यह सेंट्रो कार लावारिस अवस्था में मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने संयुक्त रूप से अभियान छेड़कर बम स्क्वॉड की मदद से इस आईईडी को नष्ट कर दिया.
  • जम्मू कश्मीर में पकड़ा गया पाकिस्तान का 'जासूसी' कबूतर, उस पर लगे टैग और पिंक पैच से हुआ शक
    जासूसों का पीछा करना और उन्हें गिरफ्तार करना जम्मू-कश्मीर पुलिस के लिए कोई नई बात नहीं है. लेकिन हीरा नगर पुलिस स्टेशन में तब हलचल मच गई जब सीमा सुरक्षा बल एक नया जासूस वहां लेकर पहुंचा. इस जासूस के पंख हैं! पुलिस ने आनन फानन में एक नया लॉकअप, यानी पिंजरा तैयार कराया जिसमें इस नए जासूस को 'हिरासत' में रख लिया गया.
  • जम्मू-कश्मीर में COVID-19 के 28 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 1,317 हुई
    अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के मामलों में से, 1,151 मामले कश्मीर घाटी से जबकि 166 मामले जम्मू संभाग से आए हैं. उन्होंने बताया कि मंगलवार को जिन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, उनमें तीन गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं.
  • श्रीनगर: नाका तोड़कर भागने वाले को सीआरपीएफ ने गोली मारी, घटना के विरोध में प्रदर्शन
    कश्मीर के श्रीनगर में नाका तोड़कर भाग रहे एक व्यक्ति पर सीआरपीएफ ने फायर किया. गोली लगने से उस व्यक्ति की मौत हो गई. इसके बाद से श्रीनगर में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए घटना की निष्पक्ष जांच की मांग की है.
  • आतंकी रियाज़ नाइकू ने जो छवि गढ़ रखी थी, वैसा कुछ न दिखा, किसने दिया था उसका सुराग, पढ़ें मुठभेड़ की पूरी दास्तान
    वांटेड हिजबुल मुजाहिद के कमांडर रियाज नाइकू पर बीते 6 महीने से जम्मू-कश्मीर की पुलिस नजर जमाए रखे थी.  पुलिस  ने बताया कि कई बार एकदम पास आ जाने के बाद भी उस पर निशाना नहीं लगाया जा सका. उसने छिपने के कई ठिकाने बना रखे थे. जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी ने बताया कि वह अपने ही इलाके में एक गांव से दूसरे गांव पनाह लेता रहता था.
  • कुछ इस तरह सुरक्षा बलों को मिली हिजबुल कमांडर रियाज नायकू को मार गिराने में कामयाबी...
    कश्मीर में मोस्ट वांटेड आतंकी रियाज नायकू को 36 घंटे चले इनकाउंटर में मार गिराया जाना दक्षिण कश्मीर में सुरक्षाबलों के लिए एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है. गौरतलब है कि रियाज हिज्बुल मुजाहिदीन का कमांडर था और सुरक्षाबलों को 12 सालों से उसकी तलाश थी. पिछले 6 महीने से लगातार उस पर नजर रखी जा रही थी. कई बार रियाज नायकू को पकड़ पाने में हताशा और गलत जानकारी मिलने के चलते पुलिस, सेना और अर्धसैनिक बल को आखिरकार मंगलवार को बड़ी कामयाबी हासिल हुई. जब उन्हें पुलवामा के बेग़पोरा के एक घर में रियाज मिला. कश्मीर के पुलिस चीफ दिलबाग सिंह ने एनडीटीवी को बताया कि हमारी ग्राउंड टीम को सौ प्रतिशत मालूम था कि रियाज इस घर में छिपा हुआ है.
  • महबूबा मुफ्ती समेत तीन कश्मीरी नेताओं की हिरासत 3 महीने के लिए बढ़ी, उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कही ये बात
    नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मुफ्ती की नजरबंदी बढ़ाने को अविश्वसनीय रुप से क्रूर और पीछे की ओर धकेलने वाला फैसला बताया.  उमर ने ट्वीट किया, ‘‘महबूबा मुफ्ती की नजरबंदी बढ़ाने का फैसला अविश्वसनीय रूप से क्रूर और पीछे ले जाने वाला है. मुफ्ती ने ऐसा कुछ भी किया या कहा नहीं है जिससे भारत सरकार द्वारा उनके और हिरासत में लिए गए अन्य लोगों के साथ इस व्यवहार को सही ठहराया जा सके.”
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाले जम्मू-कश्मीर के तीन फोटो पत्रकारों को दी बधाई, ट्वीट कर कही यह बात...
    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने, 2020 का पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाले, जम्मू-कश्मीर के तीन फोटो पत्रकारों को बधाई दी है. उन्होंने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ‘‘डार यासीन, मुख्तार खान और चन्नी आनंद को जम्मू-कश्मीर में जिंदगी की असरदार तस्वीरें खींचने पर पुलित्जर पुरस्कार जीतने के लिए बधाई. आप लोगों ने हमें गौरवान्वित किया है.’’ गांधी ने एक खबर का हवाला देते हुए कहा कि इन तीनों फोटो पत्रकारों ने पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद, क्षेत्र में लॉकडाउन के दौरान की गई अपनी फोटोग्राफी के लिए यह पुरस्कार जीता है. पुलित्जर पुरस्कार, पत्रकारिता के क्षेत्र का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है.
  • पाक फायरिंग में कश्मीर के बारामूला के रामपुर सेक्टर में सेना के दो जवान शहीद
    जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से की गई गोलीबारी में घायल दो जवानों की शनिवार को मौत हो गई. एक रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया, ‘‘दुर्भाग्य से, जो दो जवान घायल हुए थे उनकी मौत हो गई.’’ उन्होंने कहा कि सेना इन जवानों के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है.
  • Coronairus: कश्मीर में संक्रमितों की तादाद 600 पार, जम्मू जिला संक्रमण मुक्त
    Coronairus: जम्मू-कश्मीर में कोरोना मरीजों की तादाद 600 के पार पहुंच गई है.  जम्मू-कश्मीर से कोरोना को लेकर अच्छी खबर है. जम्मू जिले को कोरोना मुक्त  कर दिया गया है, लेकिन कश्मीर में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 600 पार कर चुका है. रविवार से कश्मीर में सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है.
  • Coronavirus lockdown: एक महीने बाद जम्मू में पुस्तकों एवं स्टेशनरी की दुकानें खुलीं
    प्रशासन ने पूरे जम्मू क्षेत्र में सात अप्रैल को स्कूल शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त नौवीं कक्षा तक एवं 11 वीं कक्षा के छात्रों को प्रोन्नति दे कर अगली कक्षा में भेजने का ऐलान किया था, लेकिन लॉकडाउन के कारण किताब की दुकाने बंद होने से छात्र अगली कक्षा की पुस्तक नहीं खरीद पाए थे.
  • जम्मू-कश्मीर में 4G इंटरनेट पर रोक के मामले में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल
    जम्मू-कश्मीर में 4G इंटरनेट पर रोक के मामले में जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कहा है कि इंटरनेट इस्तेमाल करना मौलिक अधिकार नहीं है  और इंटरनेट के जरिए व्यापार और पेशे को प्रतिबंधित किया जा सकता है. केंद्र सरकार के गृह विभाग के प्रधान सचिव द्वारा जम्मू-कश्मीर सरकार के 26 मार्च के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं के एक समूह पर जवाब देते हुए कहा गया है इंटरनेट का अधिकार एक मौलिक अधिकार  नहीं है. साथ ही बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और इंटरनेट के माध्यम से किसी भी व्यापार और पेशे को चलाने की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाया जा सकता है.
  • कश्मीर में सेना ने 24 घंटे में चार, और इस महीने में 22 आतंकी मार गिराए
    कोरोना महामारी के दौरान भी सेना का आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी है. मात्र चौबीस घंटे के भीतर सेना ने चार आतंकी ढेर कर दिए हैं. अनंतनाग और पुलवामा में दो-दो आतंकियों को मार गिराया है. अकेले इस महीने में सुरक्षाबलों ने 22 आतंकियों को मार गिराया है जबकि इस साल मरने वाले आतंकियों की तदाद 54 तक पहुंच चुकी है. इस साल कार्रवाइयों के दौरान ही सुरक्षाबलों के 17 जवान शहीद हो चुके हैं. आतंकियों ने नौ आम नागरिकों को मार दिया है.
  • कश्‍मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, मार गिराए तीन आतंकी
    सुरक्षा बलों ने कश्मीर के पुलवामा में तीन आतंकी को ढ़ेर कर दिया. आतंकियों के खिलाफ अपनी कार्रवाई को तेज करते हुए सुरक्षाबलों ने इसको अंजाम दिया. इससे पहले पुलवामा जिले में ही शनिवार को सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादी और उनका एक साथी मार गिराया था. सुरक्षाबलों के मुताबिक दक्षिण कश्मीर में अवंतीपुरा के गोरीपोरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिली.
  • पाकिस्तान कश्मीर में आतंकियों की घुसपैठ कराने की फिराक में, खुफिया जानकारी मिली
    दुनिया भले ही कोरोना वायरस महामारी से लड़ रही हो पर पाकिस्तान आतंकियों की कश्मीर में घुसपैठ कराने की फिराक में है. सुरक्षाबलों को खुफिया जानकारी मिली है कि कुपवाड़ा के मछल सेक्टर के दूसरी ओर लश्कर के पांच आतंकी घुसपैठ की कोशिश में लगे हुए हैं. इतना ही नहीं केरन सेक्टर के उस पार पीओके में लश्कर और एक अज्ञात आतंकी ग्रुप के पांच आतंकी भी घुसपैठ के प्रयास में हैं.
  • जम्मू-कश्मीर में पत्रकारों के खिलाफ यूएपीए के तहत मामले दर्ज
    कश्मीर की 26 साल की फोटोग्राफर मशरत जाहरा पर सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम यानी यूएपीए के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है.  फ्रीलांस फोटोग्राफर के तौर पर मसरत कश्मीर से भारत और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के कई संस्थानों के लिए काम कर चुकी हैं. अपने चार साल के कैरियर में मसरत ज्यादातर हिंसाग्रस्त क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों से जुड़े मामलों पर रिपोर्ट करती रहीं हैं.
«123456»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com