NDTV Khabar

पाकिस्तानी हेलीकॉप्टर ने किया भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन, जम्मू-कश्मीर के पुंछ में घुसा

पाकिस्तान के एक हेलीकॉप्टर ने रविवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तानी हेलीकॉप्टर ने किया भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन, जम्मू-कश्मीर के पुंछ में घुसा

सुरक्षाबलों ने हेलीकॉप्टर पर फायरिंग भी की.

नई दिल्ली :

जम्मू-कश्मीर से बड़ी खबर आ रही है. यहां पाकिस्तान के एक हेलीकॉप्टर ने रविवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया. जम्मू में सेना के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि हेलीकॉप्टर ने दोपहर करीब 12:13 बजे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सफेद रंग के हेलीकॉप्टर ने गूलपुर क्षेत्र में सीमा के इस तरफ प्रवेश किया और कुछ देर मंडराने के बाद लौट गया. बताया जा रहा है कि सेना ने इस हेलीकॉप्टर पर फायर भी किया. संभावना जताई जा रही है कि यह एक सिविल हेलीकॉप्टर हो सकता है. हालांकि अभी मामले की गहनता से छानबीन चल रही है.

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कुदरत का 'कहर', ब्यास नदी में बह गई बस, देखें दिल दहला देने वाला VIDEO...


नियमों के मुताबिक कोई भी हेलीकॉप्टर लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) से एक किलोमीटर के दायरे में नहीं आ सकता है. एक न्यूज एजेंसी ने दावा किया है कि जिस हेलीकॉप्टर ने हवाई सीमा पार कर जम्मू-कश्मीर में प्रवेश किया था उसमें पाक अधिकृत कश्मीर के वरिष्ठ अधिकारी व नेता राजा फारुक हैदर खान सवार थे. अधिकारियों के अनुसार पाकिस्तान मीडिया ने भी संबंधित हेलिकॉप्टर में खान के मौजूद होने का दावा किया था. 

यह भी पढ़ें: पाक विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अलापा कश्मीर राग, कहा....

टिप्पणियां

 अधिकारियों ने कहा कि जिस समय भारतीय सेना ने हेलीकॉप्टर पर फायरिंग की उस समय वह पाक अधिकृत कश्मीर में ही था. पाकिस्तानी चैनल आज न्यूज के अनुसार भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर के प्रधानमंत्री मानें जाने वाले राजा फारुक हैदर खान के हेलीकॉप्टर पर उस समय फायरिंग की जब उनका हेलीकॉप्टर तरोरी इलाके में उतर रहा था. ऐसे में यह साफ है कि भारतीय सेना ने दोनों देशों के बीच हुए समझौते का उल्लघंन किया है.

VIDEO: पाकिस्तान के हेलीकॉप्टर ने वायुसीमा का किया उल्लंघन.

सूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी हेलीकॉप्टर को पहली बार दोपहर करीब सवा बारह बजे भजे भारतीय सीमा में देखा गया था. हेलीकॉप्टर पर फायरिंग का एक वीडियो भी सामने आया है. इस वीडियो में साफ तौर पर दिख रहा है कि पाकिस्तान का यह हेलीकॉप्टर पूंछ  इलाके के ऊपर उड़ रहा है और भारतीय सेना उसे मार गिराने की कोशिश कर रहे हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement