NDTV Khabar

रेलवे अधिकारी का दावा- विश्व का सबसे ऊंचा पुल झेल सकता है भूकंप और विस्फोट

जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में चिनाब नदी के ऊपर निर्माणाधीन रेलवे पुल रिक्टर पैमाने पर आठ की तीव्रता वाले भूकंप और भीषण विस्फोट को झेलने का माद्दा रखता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रेलवे अधिकारी का दावा- विश्व का सबसे ऊंचा पुल झेल सकता है भूकंप और विस्फोट
जम्मू कश्मीर: जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में चिनाब नदी के ऊपर निर्माणाधीन रेलवे पुल रिक्टर पैमाने पर आठ की तीव्रता वाले भूकंप और भीषण विस्फोट को झेलने का माद्दा रखता है. इसे विश्व का सबसे ऊंचा पुल कहा जा रहा है. रेलवे के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मेहराब पुल जो कि कश्मीर को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाली रेलवे की महत्वाकांक्षी परियोजना का हिस्सा है ,उसमें आतंकवादी खतरों और भूकंप से सुरक्षा के लिए व्यवस्था होगी. 

यह भी पढ़ें: चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे पुल के प्रमुख मेहराब को रेलवे ने किया लॉन्च

इस पुल का निर्माण 1250 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है. चिनाब नदी से 359 मीटर की ऊंचाई पर बनने वाला यह पुल पेरिस के एफिल टॉवर से भी 30 मीटर ऊंचा है. इसके मई 2019 में बन कर तैयार हो जाने की उम्मीद है. रेलवे बोर्ड के सदस्य (इंजीनियरिंग) एम के गुप्ता ने कहा जम्मू कश्मीर आंतकवादी घटनाओं और भूकंप की आशंकाओं वाला क्षेत्र है ऐसे में रेलवे ऐसे किसी भी खतरे से निपटने के लिए रक्षा बलों से विचार-विमर्श कर सुरक्षा तंत्र स्थापित करेगी.

टिप्पणियां
VIDEO: ये है दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement