NDTV Khabar

7 अगस्‍त से फिर शुरू होगी श्रीनगर-मुजफ्फराबाद बस सेवा, व्यापार भी होगा बहाल

बारामुला के उपायुक्त नासिर अहमद नक्श ने कहा कि साप्ताहिक बस सेवा से यात्रा सोमवार से शुरू होगी जबकि व्यापार मंगलवार से बहाल हो जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
7 अगस्‍त से फिर शुरू होगी श्रीनगर-मुजफ्फराबाद बस सेवा, व्यापार भी होगा बहाल

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: कारवां-ए-अमन बस सेवा जो श्रीनगर और पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर के मुज़फ़्फ़राबाद के बीच चलती है, वो इस रक्षाबंधन यानी 7 अगस्त से दोबारा शुरू हो जाएगी. जम्मू कश्मीर की सरकार ने इस बारे में केन्द्रीय गृह मंत्रालय को सूचित किया है. केन्द्रीय गृह मंत्रालय के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने एनडीटीवी इंडिया को बताया, 'कुछ लोग हैं जो ये त्योहार दोनों जगह मनाते हैं इसलिए ये तय किया गया कि अगस्त 7 से इसे शुरू किया जाना चाहिए.' कारवां-ए-अमन एक साप्ताहिक बस सेवा है जो पिछले एक महीने से  रद्द कर दी गई थी क्‍योंकि सीमा पार से ये संदेश आया था कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के राष्ट्रपति सरदार मोहम्मद इब्राहिम खान की पुण्‍यतिथि के चलते वहां छुट्टी है.

लेकिन गुरुवार को जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के अधिकारियों की बारामुला जिले की कमान पोस्ट पर बैठक हुई. इस बैठक में फ़ैसला लिया गया कि साप्ताहिक बस सेवा से यात्रा सोमवार (7 अगस्त) से शुरू होगी. ये बस सेवा सप्ताह में दो बार होती है लेकिन नियंत्रण रेखा पर तनाव के चलते इस पर यात्री बहुत कम हो गए हैं.

भारत और पाकिस्तान के बीच जून, 2006 में पुंछ-रावलकोट बस सेवा की शुरुआत की गई थी. इससे पहले 2005 में श्रीनगर-मुजफ्फराबाद बस सेवा की शुरुआत हुई थी. बस सेवा को शुरू करने का मकसद दोनों देशों के बीच शांति प्रक्रिया को बढ़ाना था.

उधर केन्द्रीय गृह मंत्रालय के मुताबिक़ कमान पोस्ट पर जो बैठक हुई उसी में फ़ैसला लिया गया कि क्रॉस एलओसी ट्रेड यानी व्यापार मंगलवार (8 अगस्त) से बहाल हो जाएगा.

टिप्पणियां
इस्लामबाद-उरी के बीच क्रॉस एलओसी ट्रेड पिछले कुछ दिनो से बंद कर दिया गया था क्योंकि यहां से पुलिस को एक ट्रक में 60 किलो ड्रग्स मिले थे. जबकि पुंछ-चक्कनदाबाद में इसलिए बंद कर दिया गया था क्योंकि वहां बहुत ज़्यादा शेलिंग हो रही थी.

VIDEO: अमन की उम्‍मीद कारवां-ए-अमन


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement