आर्टिकल 370 हटने के बाद श्रीनगर के सिविल सचिवालय भवन से हटाया गया राज्य का झंडा, लहराया तिरंगा

Jammu Kashmir flag: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 के कुछ प्रावधानों को हटाए जाने के बाद श्रीनगर के सिविल सचिवालय भवन से राज्य का झंडा हटा दिया गया है और इसकी जगह राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लगा दिया गया है.

आर्टिकल 370 हटने के बाद श्रीनगर के सिविल सचिवालय भवन से हटाया गया राज्य का झंडा, लहराया तिरंगा

Indian Flag: श्रीनगर के सिविल सचिवालय भवन पर तिरंगा लगा दिया गया है.

खास बातें

  • धारा 370 हटने के बाद हटाया गया राज्य का झंडा
  • सिविल सचिवालय भवन के उपर लहराया राष्ट्रीय ध्वज
  • समाचार एजेंसी एएनआई ने जारी की तस्वीरें
नई दिल्ली :

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 के कुछ प्रावधानों को हटाए जाने के बाद श्रीनगर के सिविल सचिवालय भवन से राज्य का झंडा (Jammu Kashmir flag) हटा दिया गया है और इसकी जगह राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लगा दिया गया है. समाचार एजेंसी एएनआई द्वारी जारी तस्वीरों में सिविल सचिवालय भवन के उपर तिरंगा झंडा लहराता हुआ दिख रहा है. आपको बता दें कि सरकार ने पिछले दिनों जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 (Article 370) को हटाने का ऐलान किया था. यह आर्टिकल जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करता है. सरकार के ऐलान के अनुसार जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) को दो हिस्सों में भी बांट दिया गया है. इसमें जम्मू-कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश होगा, वहीं लद्दाख को दूसरा केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है.

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने राज्‍यसभा में कहा था कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी लेकिन लद्दाख (Ladakh) में विधानसभा नहीं होगी. उन्होंने कहा कि यह कदम सीमा पार आतंकवाद के लगातार खतरे को देखते हुए उठाया गया है. उन्होंने कहा कि लद्दाख के लोग लंबे समय से उसे केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग कर रहे थे और यह फैसला स्थानीय जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए लिया गया है.

VIDEO: घाटी से धीरे-धीरे हट रही है पाबंदियां.  

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com