Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

अमरनाथ यात्रा में जाने वाली गाड़ियों में ट्रैकिंग चिप लगाई जाएगी : पुलिस

अगले हफ्ते शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा से जुड़ी गाड़ियों में इस बार पुख्ता सुरक्षा के लिहाज से ट्रैकिंग चिप लगाई जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमरनाथ यात्रा में जाने वाली गाड़ियों में ट्रैकिंग चिप लगाई जाएगी : पुलिस

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. पुलिस ने कहा कि गाड़ियों में ट्रैकिंग चिप लगाई जाएगी
  2. सुरक्षा के लिहाज से ट्रैकिंग चिप लगाई जाएगी
  3. लखनपुर में विशेष काउंटर बनाए जाएंगे
जम्मू:

अगले हफ्ते शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा से जुड़ी गाड़ियों में इस बार पुख्ता सुरक्षा के लिहाज से ट्रैकिंग चिप लगाई जाएगी. जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक एस डी सिंह जामवाल ने बताया, ‘‘ पंजाब की सीमा से जम्मू कश्मीर के प्रवेश बिंदु लखनपुर में विशेष काउंटर बनाए जाएंगे. अमरनाथ तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले सभी वाहनों की आवाजाही पर नजर रखने के लिये उनमें ट्रैकिंग चिप लगाए जाएंगे.’’ हिमालय पर 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के लिये 60 दिवसीय यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है. 

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा के बाद हो सकती है नए राज्यपाल की नियुक्ति

टिप्पणियां

तीर्थयात्रियों का पहला जत्था 27 जून को भगवती नगर आधार शिविर से रवाना होगा. जामवाल ने कहा कि गांदेरबल के बालटाल और अनंतनाग के पहलगाम आधार शिविरों के लिये रवाना होने के बाद गाड़ियों पर नजर रखने के लिये ऐसी तकनीक का पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है. ये दो रास्ते पवित्र गुफा तक तीर्थयात्रियों को लेकर जाते हैं जहां बाबा बफार्नी विराजमान हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ पूर्व की तरह ही तीर्थयात्री काफिले में यहां आधार शिविर से रवाना होंगे और ट्रैकिंग चिप के जरिये हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई वाहन पीछे न छूट जाए या रास्ता न भटक जाए.’’


VIDEO: जम्मू-कश्मीर में संघर्ष विराम के ख़ात्मे के साथ आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू
पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि इस साल यात्रा के लिये सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं और श्रद्धालु बिना किसी डर के यात्रा करें. उन्होंने कहा, ‘‘ सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. सेना, पुलिस, अर्धसैनिक बलों और राज्य तथा केंद्रीय खुफिया एजेंसियों समेत सभी सुरक्षा एजेंसियां साथ मिलकर काम कर रही हैं. ’’ जामवाल ने कहा कि हम किसी भी स्थिति ने निपटने के लिये तैयार हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताने वाला 'DSP' निकला सड़कों पर, ऐसे कराया शहर Lockdown, देखें Video

Advertisement