स्वतंत्रता दिवस पर लंदन ने भारत को दिया यह 'अनमोल' तोहफा

बिहार में नालंदा के एक संग्रहालय से करीब 60 साल पहले चुराई गई बुद्ध की 12वीं सदी की एक कांस्य मूर्ति स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day 2018) के दौरान लंदन मेट्रोपोलिटन पुलिस ने भारत को लौटा दी.

स्वतंत्रता दिवस पर लंदन ने भारत को दिया यह 'अनमोल' तोहफा

बुद्ध की यह मूर्ति 1961 में नालंदा में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संस्थान के संग्रहालय से चुरायी गई थी.

खास बातें

  • लंदन पुलिस ने बुद्ध की 12वीं सदी की कांस्य मूर्ति भारत को लौटाई
  • 1961 में नालंदा में एक संग्रहालय से चुरायी गई थी यह मूर्ति
  • लंदन पुलिस ने यह प्रतिमा भारत के राजदूत वाईके सिन्हा को सौंपी
लंदन:

बिहार में नालंदा के एक संग्रहालय से करीब 60 साल पहले चुराई गई बुद्ध की 12वीं सदी की एक कांस्य मूर्ति स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day 2018) के दौरान लंदन मेट्रोपोलिटन पुलिस ने भारत को लौटा दी. चांदी की कलमकारी वाली यह कांस्य मूर्ति 1961 में नालंदा में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संस्थान के एक संग्रहालय से चुरायी गई 14 मूर्तियों में एक है. लंदन में नीलामी के लिए सामने लाए जाने से पहले यह बरसों तक विभिन्न हाथों से गुजरी.

यह भी पढ़ें :Independence day 2018: जानिए आखिर भारत को 15 अगस्त के दिन ही क्‍यों मिली आजादी?

मेट्रोपोलिटन पुलिस के अनुसार डीलर और मालिक को इस मूर्ति के बारे में बताया गया कि यह वही मूर्ति है जो भारत से चुरायी गई थी. तब उन्होंने पुलिस की कला एवं पुरावशेष इकाई के साथ सहयोग किया तथा वे इसे भारत को लौटाये जाने पर राजी हो गए. इस साल मार्च में एक व्यापार मेले में 'एसोसिएशन फोर रिसर्च इंटू क्राइम्स एगेंस्ट की लिंडा अल्बर्टसन और इंडिया प्राइड प्रोजेक्ट' के विजय कुमार की इस प्रतिमा पर नजर पड़ी और उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें : Independence Day: क्या आप जानते हैं राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत में अंतर?

स्कॉटलैंड यार्ड ने यहां इंडिया हाऊस में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में यह प्रतिमा ब्रिटेन में भारत के राजदूत वाई के सिन्हा को सौंपी. सिन्हा ने 'अनमोल बुद्ध' की मूर्ति लौटाये जाने को एक अच्छा कदम बताया. ब्रिटेन के कला, धरोहर एवं पर्यटन मंत्री माइकल एलीस ने कला एवं पुरावशेष इकाई की सराहना की.

(इनपुट: भाषा)