झारखंड विधासभा चुनाव: आज 17 सीटों पर होगा मतदान, चाक-चौबंद की गई सुरक्षा व्यवस्था 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इन 17 सीटों के लिए कुल 7016 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें कुल 56,18,267 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

झारखंड विधासभा चुनाव: आज 17 सीटों पर होगा मतदान, चाक-चौबंद की गई सुरक्षा व्यवस्था 

आज होंगे 17 सीटों पर मतदान

नई दिल्ली:

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में गुरुवार को 17 सीटों पर मतदान होगा. चुनाव आयोग ने इन सीटों पर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं और लगभग चालीस हजार चुनाव कर्मियों को तैनात किया गया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इन 17 सीटों के लिए कुल 7016 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें कुल 56,18,267 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इन मतदाताओं में 29,37976 पुरुष और 26,80205 महिलाएं शामिल हैं.

Jharkhand Assembly Election Phase 2 Updates: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 62.40 प्रतिशत मतदान

उन्होंने बताया कि 40 हजार के लगभग मतदानकर्मी चुनाव ड्यूटी पर तैनात किये गये हैं, जिनमें से 96 दूरस्थ और नक्सल प्रभावित इलाकों के मतदान केन्द्रों पर मतदान कर्मियों को हेलीकाप्टर से पहुंचाया गया है. सुरक्षा कारणों से दस मतदान केन्द्रों का स्थान बदला गया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण में 309 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें 277 पुरुष और 32 महिला उम्मीदवार हैं.

झारखंड : दूसरे चरण के चुनाव में आज 20 सीटों पर मतदान, 260 उम्मीदवार मैदान में

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शनिवार को बीस सीटों के लिए 64.39 प्रतिशत मतदान हुआ. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि राज्य विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण में शाम पांच बजे मतदान संपन्न होने तक कुल 64.39 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. उन्होंने बताया था कि सिसई और खूंटी के अटकी और चाईबासा को छोड़कर अन्य सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होने की खबर है. मतदान के दौरान सिसई में सुरक्षा बलों की ग्रामीणों से झड़प के बाद सुरक्षा बलों की गोलीबारी में एक ग्रामीण की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हो गये. एक अन्य घटना में शाम लगभग चार बजे मतदान करवा कर लौट रहे दल पर नक्सलियों ने अटकी के गितिल बेड़ा में घात लगाकर गोलीबारी की और EVM लूटने की कोशिश की लेकिन सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई से नक्सली जंगलों में भागने को मजबूर हो गये. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शाहनवाज हुसैन ने कहा- पीएम मोदी हमारी ताकत और राहुल गांधी कांग्रेस की कमजोरी हैं

अपर पुलिस महानिदेशक एवं झारखंड चुनावों में सुरक्षा मामलों के नोडल अधिकारी मुरारीलाल मीणा ने बताया था कि सिसई में सुबह ग्रामीणों और सुरक्षाकर्मियों में किसी बात को लेकर झड़प हो गयी जिसका लाभ उठाकर कुछ असामाजिक तत्वों ने बूथ नंबर 36 पर आरपीएफ के जवानों से हथियार छीनने की कोशिश की जिसके बाद आरपीएफ की गोलीबारी में एक ग्रामीण की मौत हो गयी जबकि दो अन्य व्यक्ति घायल हो गये जिनका इलाज अस्पताल में किया गया. घायल दोनों लोगों की हालत खतरे से बाहर बतायी गयी है. उन्होंने बताया कि एक घायल व्यक्ति जिसके पैर में गोली लगी है उसे इलाज के लिए रांची के रिम्स लाया गया है.  



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)