NDTV Khabar

झारखंड में बोले PM मोदी- आदिवासियों के संस्‍कार ने राजकुमार राम को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम बनाया

पीएम मोदी ने कहा, भगवान राम अयोध्या से जब निकले थे तब तो राजकुमार राम थे और जब 14 साल के वनवास के बाद वापस आए तो मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम बन गए. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि 14 साल भगवान राम ने आदिवासियों के बीच बिताए थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
झारखंड में बोले PM मोदी- आदिवासियों के संस्‍कार ने राजकुमार राम को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम बनाया

झारखंड के खूंटी में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी

खास बातें

  1. चुनवी जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कही यह बात
  2. पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान भगवान बिरसा मुंडा को याद किया
  3. 3 दिसंबर को ही परमवीर चक्र विजेता अल्बर्ट एक्का वीरगति को प्राप्त हुए थे
नई दिल्ली:

भगवान राम अयोध्या से जब निकले थे तब तो राजकुमार राम थे और जब 14 साल के वनवास के बाद वापस आए तो मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम बन गए. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि 14 साल भगवान राम ने आदिवासियों के बीच बिताए थे. ये संस्कार हैं आदिवासी भाई-बहनों के. झारखंड के खूंटी में आयोजित एक चुनवी जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह बात कही. पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान भगवान बिरसा मुंडा को याद किया. 3 दिसंबर को ही परमवीर चक्र विजेता अल्बर्ट एक्का वीरगति को प्राप्त हुए थे. पीएम मोदी ने उनका भी जिक्र अपने भाषण में किया. उन्‍होंने जम्‍मू-कश्‍मीर मसले का भी जिक्र किया और कहा कि जम्मू-कश्मीर को विकास और विश्वास के पथ पर ले जाने की जिम्मेदारी आदिवासी अंचल में ही जन्मे, पले-बढ़े, उपराज्यपाल जी के कंधे पर है.

माफिया और घोटालेबाजों से जीवन भर लड़ने वाले इस बुजुर्ग नेता को अमित शाह ने क्यों नहीं दिया टिकट


पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण के मतदान से तीन बातें स्‍पष्‍ट हुई हैं. पहली बात यह कि लोकतंत्र को मजबूत करने और राष्ट्र निर्माण में झारखंड के लोगों की आस्था अभूतपूर्व है. दूसरी बात यह कि बीजेपी सरकार ने जिस प्रकार नक्सलवाद की कमर तोड़ी है, उससे यहां डर का माहौल कम हुआ है और विकास का माहौल बना है. और तीसरी बात ये कि झारखंड के लोगों में भाजपा सरकार के प्रति एक विश्वास की भावना है.  

झारखंड विधानसभा चुनाव: अधिकृत उम्मीदवार के खिलाफ लड़ने वाला नेता पार्टी से निष्कासित माना जाएगा: भाजपा

भगवान राम अयोध्या से जब निकले थे तब तो राजकुमार राम थे और जब 14 साल के वनवास के बाद वापस आए तो मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम बन गए. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि 14 साल भगवान राम ने आदिवासियों के बीच बिताए थे. ये संस्कार हैं आदिवासी भाई-बहनों के. पीएम मोदी ने कहा कि राम जन्‍मभूमि का मामला हल हो गया है. उन्‍होंने कहा कि राम जन्मभूमि को लेकर जिस विवाद को कांग्रेस और उसके सहयोगियों की सरकारों ने लगातार लटकाए रखा, वो भी शांतिपूर्ण ढंग से हल हो गया.

राहुल ने झारखंड में क़र्ज़ माफ़ी से लेकर जल, जंगल और ज़मीन बचाने का वादा किया

पीएम मोदी ने कहा कि आज झारखंड के हर व्यक्ति को केंद्र और झारखंड सरकार की किसी ना किसी योजना का सीधा लाभ पहुंच रहा है. बिना किसी जाति के भेदभाव के, बिना किसी पंथ के भेदभाव, हर झारखंडवासी के विकास के लिए समान भावना से हम काम कर रहे हैं. सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास ही हमारा मूल मंत्र है. उन्‍होंने कहा कि आज उन क्षेत्रों में भी बिजली का तार पहुंचा है, जिन गांव में पहुंचना तक मुश्किल था. आज वो क्षेत्र भी सड़क से जुड़ रहे हैं, जहां कभी विरोधी दल के नेता झांकते भी नहीं थे. आज उन जनजातीय क्षेत्रों में भी पानी की लाइन पहुंच रही है, जिनको कांग्रेस-JMM की सरकारों ने अपने हाल पर छोड़ दिया था. आदिवासी क्षेत्रों में एकलव्य मॉडल रेसिडेंसियल स्कूल खोलने का राष्ट्रव्यापी अभियान भी यहीं झारखंड से ही प्रारम्भ किया गया है. नक्सली हमलों में शहीद होने वाले पुलिस और केंद्रीय बलों के जवानों के बच्चों को स्कॉलरशीप देने का काम भी शुरू किया जा चुका है.

मैं झारखंड के विकास पर राहुल गांधी को बहस की चुनौती देता हूं : अमित शाह

पीएम मोदी ने अपने चुनावी भाषण में कहा कि आज उन गरीब, पिछड़ों और आदिवासी परिवारों को भी अपना घर मिल पा रहा है, जिनको कांग्रेस-JMM की सरकारों ने झोंपड़ियों में रहने के लिए मजबूर कर रखा था. उन्‍होंने कहा कि यहां के सभी किसान परिवारों और कृषि से जुड़े आदिवासी परिवारों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सीधा लाभ पहुंचाया जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड ये भली भांति जानता है कि कांग्रेस और JMM की राजनीति छल और स्वार्थ की राजनीति है जबकि भाजपा कर्म और सेवा भाव से काम करती है.

टिप्पणियां

झारखंड विधानसभा चुनाव : BJP ने छोड़ा अपने दम पर सरकार बनाने का दावा?

पीएम मोदी ने अपने चुनावी भाषण में जम्‍मू-कश्‍मीर मसले का भी जिक्र किया. उन्‍होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 अब हट चुका है. अब केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को विकास और विश्वास के पथ पर ले जाने की जिम्मेदारी आदिवासी अंचल में ही जन्मे, पले-बढ़े, उपराज्यपाल जी के कंधे पर है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement