NDTV Khabar

स्कूली छात्राओं के लिए रघुवर सरकार स्वयं सहायता समूहों से खरीदेगी सैनिटरी पैड

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह ऐलान किया कि राज्य सरकार स्कूली छात्राओं के बीच वितरण के लिए सैनिटरी नैपकिन को स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) से खरीदेगी.

37 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्कूली छात्राओं के लिए रघुवर सरकार स्वयं सहायता समूहों से खरीदेगी सैनिटरी पैड

रघुवर दास (फाइल फोटो)

रांची: झारखंड में अब स्वंय सहायता समूह और भी अधिक आत्मनिर्भर होने वाली है. दरअसल, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह ऐलान किया कि राज्य सरकार स्कूली छात्राओं के बीच वितरण के लिए सैनिटरी नैपकिन को स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) से खरीदेगी. दास ने सोमवार को जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के बागुनहातु में एक सैनिटरी नैपकिन उत्पादन केन्द्र का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों को यह जानकारी दी. 

टाटा स्टील सैनिटरी अपने कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत नैपकिन बनाने के लिए एसएचजी की महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है. बागुनहातु में इस समय कुल 15 एसएचजी नैपकिन उत्पादन के काम में लगे हैं. 

यह भी पढ़ें - Padman Challenge का हिस्सा बनी ये रूसी सुपरमॉडल, किया कुछ ऐसा फोटो हो गई वायरल

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कदम को उठाये जाने का उद्देश्य स्व-रोजगार को बढ़ावा देना है. उन्होंने कहा कि ठेकेदारों से सैनिटरी नैपकिन खरीदने के लिए लगभग 25 करोड़ रुपये वार्षिक खर्च किये जा रहे हैं. अब इन्हें स्वयं सहायता समूहों से खरीदा जायेगा. 

उन्होंने मीडिया से स्थानीय रूप से निर्मित माल को बढ़ावा दिये जाने की अपील की. मुख्यमंत्री ने नैपकिन उत्पादन में लगी महिलाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस कदम से उन परिवारों को फायदा होगा जिनके पास आय के समुचित स्रोत नहीं हैं. 

VIDEO: जानिए कैसी है अक्षय कुमार की 'पैडमैन' (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement