NDTV Khabar
होम | झारखंड

झारखंड

  • कोरोना वायरस महामारी के दौर में झारखंड के एक गांव में चल रही 'लाउडस्पीकर क्लास'
    कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते देश भर में स्कूल-कॉलेज बंद हैं और विद्यार्थियों में ऑनलाइन क्लास की आदत होती जा रही है. लेकिन यह भी सच है कि सभी विद्यार्थियों की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि वे स्मार्टफोन और यहां तक कि इंटरनेट कनेक्शन भी ले सकें. लेकिन झारखंड के दुमका के शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं की पढ़ाई में आने वाली यह बाधा दूर कर दी है.
  • बाढ़ से उफनती नदी में बही कार, दूल्हा-दुल्हन सहित 5 को गांववालों ने जान पर खेलकर बचाया, देखें VIDEO
    Jharkhand News in Hindi : सतबरवा थाना क्षेत्र के एनएच 39 खामडीह गांव से निकली बोहिता जाने वाली सड़क पर मलय नदी पर बनी खामडीह झरीवा छलका पुलिया पर एक स्विफ्ट डिजायर कार में सवार दूल्हा-दुल्हन और ड्राइवर सहित करीब 5 लोग कार सहित नदी की बाढ़ में बह गए.
  • राज्यसभा चुनाव: झारखंड में किसे मिलेगी जीत, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े?
    दरअसल 81 सदस्यों के सदन में दो सीटें खाली हैं. एक दुमका सीट जो कि सीएम हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद खाली हुई और दूसरी बेरमो सीट जो कि कांग्रेस विधायक राजेंद्र सिंह की मौत के बाद रिक्त हुई. इसलिए अब प्रत्येक उम्मीदवार को 27 वोट चाहिए.
  • झारखंड में कोरोना संक्रमण के 57 नए मामले, कुल संख्या 1656 हुई
    झारखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 57 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 1656 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग की शुक्रवार की रात जारी रिपोर्ट के अनुसार झारखंड में पिछले 24 घंटों में 57 नये मामले दर्ज किए गए, जिन्हें मिलाकर राज्य में अब तक कुल 1656 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. राज्य में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या आठ हो चुकी है.
  • झारखंड में 48 नए मामले सामने आए, कोरोना के कुल मरीज 1599 हुए
    झारखंड में गुरुवार को कोरोना वायरस के 48 नए मामले सामने आने से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1599 हो गई है. निषिद्ध क्षेत्र से बाहर किए गए रांची के हिंदपीढ़ी इलाके में फिर तीन मामले सामने आए हैं.
  • झारखंड में कोरोना के 135 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की कुल संख्या 1551 हुई
    झारखंड में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 135 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1551 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार झारखंड में पिछले 24 घंटों में 135 नए मामले दर्ज किये गये जिन्हें मिलाकर राज्य में अब तक कुल 1551 लोग संक्रमित हो चुके हैं. राज्य में अब तक कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या आठ हो चुकी है.
  • झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के चुनाव , झामुमो मुखिया शिबू सोरेन मैदान में
    झारखंड की दो राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होने हैं और इसके लिए विधानसभा में सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. चुनाव मैदान में इन दोनों सीटों के लिए सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा, उसकी सहयोगी कांग्रेस और भाजपा के एक-एक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. झारखंड विधानसभा के उच्च पदस्थ सूत्र ने बताया कि 19 जून को होने वाले चुनाव के लिए सभी तैयारियां कर ली गयी हैं. 
  • झारखंड में 73 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि ,संक्रमण के केस बढ़कर 1103 हुए
    झारखंड में रविवार को 16 जिलों से कुल 73 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है. इनको मिलाकर राज्य में कोरोना संक्रमण के केस बढ़कर 1103 हो गये हैं. हालांकि इनमें 473 मरीज स्वस्थ भी हो चुके हैं, जबकि 7 लोगों की मौत हो चुकी है. रविवार को मिले कोरोना पॉजिटिव मरीजों में पूर्वी सिंहभूम से 7, हजारीबाग से 3, लोहरदगा से 11, रामगढ़ से 6, सरायकेला से 1, पश्चिमी सिंहभूम से 1, जामताड़ा से 8, धनबाद से 7, खूंटी से 1, गुमला से 4, लातेहार से 3, बोकारो से 1, रांची से 2, गढ़वा से 3, सिमडेगा से 13 और कोडरमा से 2 लोग शामिल हैं.
  • झारखंड में कोरोना के 90 नए मामले, राज्य में संक्रमितों की संख्या 1028 हुई
    झारखंड में शनिवार को 90 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 1028 हो गयी है. शनिवार को पॉजिटिव पाये गये मरीजों मे पूर्वी सिंहभूम से 6, गुमला से 10, हजारीबाग से 3, खूंटी से 1, लातेहार से 3, लोहरदगा से 1, पलामू से 2, रामगढ़ से 21, रांची से 3, सरायकेला से 1, सिमडेगा से 34, पश्चिम सिंहभूम से 5, शामिल हैं.
  • Coronavirus: झारखंड में 79 नए कोरोना संक्रमित मिले, कुल संख्या 922 तक पहुंची
    Coronavirus: झारखंड में 5 जून को 79 कोरोना संक्रमित मरीज मिले. इसके साथ राज्य का संक्रमितों का आंकड़ा 922 पर पहुंच गया. झारखंड में शुक्रवार को कुल 79 मरीजों की पुष्टि हुई. इसमें सिमडेगा में 30, हजारीबाग में 24, रामगढ़ में 7, लातेहार में 6, गढ़वा में 6, रांची में एक, जमशेदपुर में एक, धनबाद में एक, सिमडेगा में एक, पलामू में एक और गुमला से एक मरीज की पुष्टि हो चुकी है. इन मरीजों के साथ झारखंड में संक्रमितों की कुल संख्या 922 हो गई है.
  • झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा- राज्य में अभी नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थल
    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर राज्य में अभी धार्मिक स्थल नहीं खोले जाएंगे और इस बारे में बाद में निर्णय लिया जाएगा. सोरेन ‘अनलॉक-1’ के दौरान झारखंड में लॉकडाउन से दी जाने वाली छूट के बारे में यहां उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे.
  • Unlock1 के तहत झारखंड सरकार ने किया इन छूटों का ऐलान
    देशव्यापी लॉकडाउन (Coronavirus lockdown) 4.0 के समाप्त होने के बाद केंद्र सरकार (Central Government) ने कई छूटों की घोषणा कर दी है. इन छूटों पर निर्णय लेने का अधिकार केंद्र ने अनलॉक 1.0 (Unlock1) के तहत राज्य सरकारों को सौंपा है.
  • लॉकडाउन और कोरोना के डर ने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर असर डालना शुरू कर दिया
    Jharkhnad Coronavirus: कोरोना संकट और लॉकडाउन के दौर में बहुत कुछ बदल गया है. बदली हुई परिस्थिति में लोग अपने भविष्य को लेकर आशंकित हैं. लोगों में अवसाद, घबराहट और तनाव की शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं. इसे देखते हुए रांची के सीआईपी में समस्या समाधान के लिए लगातार फोन आ रहे हैं. सीआईपी प्रबंधन ने सातों दिन 24 घंटे मेंटल हेल्पलाइन शुरू की है. कुल 19 नंबर जारी किए गए हैं. साथ ही टोल फ्री नंबर अलग से जारी किए गए हैं. 
  • मजदूर ने कहा ट्रेन में खाना नहीं मिल रहा, नोडल ऑफिसर ने जवाब दिया-  तो कूद जाओ ट्रेन से...
    Jharkhand Lockdown: पूरा देश कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन से परेशानियां झेल रहा है. सबसे ज्यादा परेशानी झेल रहे हैं वे मजदूर जो अपने राज्य से दूसरे राज्यों में रोजी-रोटी की तलाश में गए हैं. इस संकट की घड़ी में हर मोर्चे पर, हर वर्ग कुछ न कुछ करने की कोशिश कर रहा है. सरकार और निजी प्रयास से लगातार दूसरे राज्यों में फंसे मजदूर अपने राज्य वापस आ रहे हैं. झारखंड में अभी तक करीब तीन लाख प्रवासी मजदूर वापस आ चुके हैं. ट्रेन, बस, ट्रक, पैदल और न जाने किन-किन तरीकों से प्रवासी मजदूर वापस आ रहे हैं. इन हालात में एक वरिष्ठ नौकरशाह ने इतना असंवेदनशील रुख अपनाया कि जिससे पूरे अधिकारियों को शर्मिंदा होना पड़ रहा है.
  • 'मुफ्त' फ्लाइट टिकट पर मुंबई से रांची पहुंचे 177 मजदूर, नहीं रहा खुशी का ठिकाना, जानिए क्या है पूरा मामला
    असलम अंसारी की कहानी भी मिलती जुलती है. वे अपने चार बच्चे और पत्नी के साथ रहता था. पत्नी घर का काम देखती थी और असलम  मुंबई में कपडा सिलाई का काम करता था. लॉकडाउन में कपड़े कौन सिलवाता. लिहाज़ा ये भी संघर्ष करते रहे लेकिन घर वापसी का कोई चारा नही मिला. जैसे तैसे दिन कटे आखिरकार कहीं नेट से इनहे रांची वापस आने के लिए कुछ सामाजिक संस्था द्वारा फ्लाइट के इंतज़ाम करने की ख़बर मिली. मौका गवाएं बिना इन्होंने संपर्क किया और अपनी पत्नी और चार बच्चों के साथ रांची पहुंच गए. गिरिडीह में इनका भरा पूरा परिवार है.
  • झारखंड में कोरोना संक्रमण के 20 नए मामले, संक्रमितों की संख्या हुई 350
    कोडरमा में 21 मई को एक प्रवासी श्रमिक की मौत हो गई, जिसके शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर चार हो गई. स्वास्थ्य विभाग की आज जारी रिपोर्ट के अनुसार झारखंड में शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमितों के 20 नए मामले आए जिन्हें मिलाकर कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 350 हो गई है. कल देर शाम तक राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 323 बतायी गयी थी. 
  • धनबाद की चासनाला खदान में हुई दुर्घटना, इसी जगह पहले हुए हादसे पर बनी थी फिल्म 'काला पत्थर'
    झारखंड के कोयलांचल धनबाद के झरिया सेल चासनाला कोलियरी की डीप माइंस में शुक्रवार को हुए दुर्घटना में एक मजदूर की मौत हो गई. डीजीएमएस ने इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं. वहीं धनबाद जिला प्रशासन ने भी पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं.
  • Lockdown: झारखंड सरकार अब तक 3 लाख 15 हजार से अधिक प्रवासियों को वापस लाई
    झारखंड के कोरोना संबंधित मामलों के मुख्य नोडल पदाधिकारी अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि राज्य में अब तक  तीन लाख 15 हजार से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को झारखंड लाया जा चुका है. उन्होंने कहा कि इन प्रवासी मजदूरों को बसों एवं स्पेशल ट्रेन के माध्यम से लाया गया है तथा सभी प्रवासी मजदूरों की स्क्रिनिंग भी की गई है. वे आज झारखंड राज्य में कोरोना से बचाव और लॉकडाउन के दौरान राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों को प्रोजेक्ट भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया के लोगों से साझा कर रहे थे.
  • झारखंड के पूर्व सीएम मधु कोड़ा को हाईकोर्ट में झटका, चुनाव लड़ने पर रोक लगी रहेगी
    कोयला घोटाला मामले में झारखंड के पूर्व सीएम मधु कोड़ा को झटका लगा है. दिल्ली हाईकोर्ट ने उन पर दोषसिद्धी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. हाईकोर्ट ने दोषी ठहराए जाने के फैसले को निलंबित करने से झारखंड के पूर्व सीएम मधु कोड़ा की याचिका खारिज कर दी.
  • झारखंड में कोरोना संक्रमण के 13 नए मामले, मरीजों की कुल संख्या 303 हुई
    Coronavirus: झारखंड में गुरुवार को कुल 13 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले. इनमें रांची के आठ, कोडरमा के दो, सरायकेला के दो और जमशेदपुर का एक मरीज शामिल है. इनको मिलाकर राज्य में कोरोना संक्रमण के 303 मामले हो गए हैं. गिरिडीह निवासी मरीज दिल्ली से लौटा है. वह रांची के इरबा स्थित मेदांता हॉस्पिटल के ओपीडी में इलाज कराने आया था. यहीं उसका सैंपल लिया गया जिसकी रिपोर्ट गुरुवार को पॉजिटिव आई.चान्हो और मांडर से सात मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं. वहीं को दो मरीज कोडरमा के पॉजिटिव पाए गए हैं.
«1234567»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com