NDTV Khabar
होम | झारखंड

झारखंड

  • झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोडा की विधायक पत्नी गीता कांग्रेस में हुईं शामिल 
    गीता कोड़ा झारखंड के जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक हैं. वर्ष 2014 में वह लगातार दूसरी बार राज्य विधानसभा के लिए चुनी गई थीं. इससे पूर्व इस विधानसभा क्षेत्र से उनके पति मधु कोड़ा 2005 में विधायक चुने गये थे और 2006 में वह कांग्रेस, राजद एवं झामुमो के समर्थन से राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.
  • रांची : हमलावरों ने व्यवसायी की गोली मारकर हत्या की, स्कूटर और उसमें रखे 5 लाख भी ले गए, विरोध में भारी प्रदर्शन
    इस सड़क को रांची की 'लाइफलाइन' भी कहा जाता है. रोस्पा टॉवर के समीप शुक्रवार रात 56 वर्षीय नरेंद्र सिंह होरा की तीन अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी.
  • पेट्रोल-डीजल पर सरकार ने दी 2.50 रुपये की राहत, यूपी, एमपी सहित इन राज्यों ने भी घटाई कीमतें, 10 बातें...
    सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की. इसमें 1.50 रुपये की कमी एक्साइज ड्यूटी में की गई है, जबकि पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर का बोझ वहन करने के लिए कहा गया है. केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उतराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, असम, त्रिपुरा और जम्मू कश्मीर ने भी वैट में कटौती की घोषणा कर दी है. इससे राज्यों में तेल की कीमतों में लोगों को 5 रुपये तक की राहत मिलेगी. तेल की कम हुई कीमते आज आर 12 बजे से लागू हो जाएगी. भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार के चार साल के कार्यकाल में यह दूसरी बार है जब पेट्रोलियम पर उत्पाद शुल्क में कटौती की गई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उत्पाद शुल्क में कटौती से केंद्र सरकार को 10,500 करोड़ रुपये के कर राजस्व का नुकसान होगा. जेटली ने राज्य सरकारों से भी इसी अनुपात में बिक्री कर या वैट में कटौती करने का आग्रह किया.
  • बिहार में तेल की कीमत में कटौती करने के बारे में पूछने पर सुशील मोदी ने दिया यह जवाब...
    पेट्रोल और डीजल पर केंद्र सरकार की तरफ से 2.5 रुपये की राहत मिलने के बाद बीजेपी शासित कई राज्यों ने भी तेल की कीमतों में कटौती का ऐलान कर दिया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सभी राज्यों से तेल की कीमत में कटौती करने की बात भी कही थी. सरकार से मिली राहत के बाद बीजेपी शासित राज्य उत्तर प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र और गुजरात ने कीमतों में 2.5 रुपये की कटौती का ऐलान कर दिया. वहीं बिहार में अभी तक कीमत कम करने को लेकर कोई ऐलान नहीं हुआ है. इस बारे में पूछे जाने पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि हमें अभी तक जेटली जी का कोई पत्र नहीं मिला है. पहले हम निर्णय को देखेंगे उसके बाद ही पेट्रोल और डीजल पर कोई फैसला लेंगे. हर राज्‍य की अपनी परिस्थितियां हैं इसलिए पहले पत्र मिलने दीजिए.
  • झारखंड : जब स्कूल में अचानक पहुंचे यह पुलिस अफसर बन गए टीचर!
    बदन पर खाकी, कंधों पर सितारे, बाजू पर बैच और साथ में सुरक्षागार्ड. इस तमाम तामझाम को देखकर अक्सर लोगों के जहन में पुलिस को लेकर एक अलग ही तस्वीर उभरती है. लेकिन कभी-कभी इसी महकमे के मुलाज़िम कुछ ऐसा करते नज़र आ जाते हैं जिसे देखकर यकीन नहीं होता.
  • झारखंड के वरिष्ठ मंत्री ने नीतीश कुमार को पत्र लिखकर अपने यहां चल रहे भ्रष्टाचार की शिकायत क्यों की...
    झारखंड में भ्रष्टाचार का मुद्दा या आरोप लगना एक आम बात है, लेकिन झारखंड सरकार के मंत्री अगर भ्रष्टाचार की शिकायत बिहार के मुख्यमंत्री से करें तो सवाल उठना लाजमी है. ऐसी ही एक घटना में झारखंड सरकार के वरिष्ठ मंत्री सरयू राय ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अब राज्य के विकास आयुक्त अरुण सिंह के कुछ विवादास्पद निर्णय की जांच कराने का आग्रह किया है.
  • झारखंड के एक गांव में घुसा हाथियों का झुंड, तबाह कर दी फसलें; देखें-VIDEO
    झारखंड के खूंटी जिले के एक गांव में हाथियों के झुंड ने गुरुवार को भारी तबाही मचाई. करीब 15-20 हाथियों के इस झुंड ने खेतों में लगी धान की फसल को तबाह कर दिया.
  • Ayushman Bharat: 'आयुष्मान भारत' लॉन्च, PM मोदी बोले- सरकारी पैसे से चलने वाली इतनी बड़ी योजना दुनिया के किसी भी देश में नहीं
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दुनिया के सबसे बड़े सरकारी की मदद से चलने वाले हेल्थ केयर कार्यक्रम आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) का शुभारंभ किया. आयुष्मान भारत योजना से करीब 50 करोड़ भारतीय इससे लाभान्वित होंगे. पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से आयुष्मान भारत योजना के लॉन्चिंग की धोषणा की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड से केंद्र के महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत - राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का शुभारंभ करेंगे. इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये से 10 करोड़ रुपये तक की कवरेज प्रदान करना है. इससे 10.74 करोड़ गरीब परिवार लाभान्वित होंगे. इन परिवारों के लोग द्वितीयक और तृतीयक श्रेणी के तहत पैनल के अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से भर्ती हो सकते हैं. वैसे इस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान कर दिया गया है. यह योजना लाभार्थियों को नकदी रहित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएगी. इससे अस्पताल में भर्ती होने पर आने वाले खर्च में कमी आएगी जो लोगों को और निर्धन बना देता है. इससे भयंकर स्वास्थ्य समस्याओं के दौरान उत्पन्न वित्तीय जोखिम कम होगा. पात्र लोग सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. 
  • PM मोदी आज दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना 'आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' का करेंगे शुभारंभ
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दुनिया के सबसे बड़े सरकारी की मदद से चलने वाले हेल्थ केयर कार्यक्रम आयुष्मान भारत का शुभारंभ करेंगे. आयुष्मान भारत योजना से करीब 50 करोड़ भारतीय इससे लाभान्वित होंगे. पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से आयुष्मान भारत योजना के लॉन्चिंग की धोषणा की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड से केंद्र के महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत - राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का शुभारंभ करेंगे. इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये से 10 करोड़ रुपये तक की कवरेज प्रदान करना है.
  • पाकुड़ पुलिस ने धर्म परिवर्तन मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित की
    पाकुड़ में ही कुछ समय पहले एक गैंगरेप का मामला भी सामने आया था. जानकारी के मुताबिक, फुलपहाड़ी गांव के निवासी रामदेव ठाकुर की 13 वर्षीय बेटी छोटी कुमारी सोमवार सुबह से ही घर से गायब थी. परिजनों द्वारा आस-पास के गांव में काफी खोज-बीन के बाद भी नहीं मिली थी.
  • Jharkhand JAC Compartmental Result: जारी हुआ 10वीं और 12वीं का सप्लीमेंट्री रिजल्ट, ऐसे करें चेक
    झारखंड बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट (JAC Result 2018) जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.jacresults.com और jac.jharkhand.gov.in पर जारी किया. स्टूडेंट्स इन वेबसाइट्स पर जाकर अपना रिजल्ट (JAC Supplementary Result 2018) चेक कर सकते हैं.
  • पूर्व मंत्री के खिलाफ वाट्सएप के जरिये ट्रायल पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा-  क्या यह मजाक है
    क्या आपने आपराधिक मामले में इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्स ऐप के जरिये मुकदमा चलाते सुना है? यह विचित्र किंतु सत्य है. यह विचित्र मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है, जिसने इस बात पर आश्चर्य जताते हुए कहा कि भारत की किसी अदालत में इस तरह के ‘मजाक’ की कैसे अनुमति दी गई.
  • आयुष्मान भारत : पीएम मोदी 23 सितंबर को झारखंड में स्वास्थ्य बीमा योजना की करेंगे शुरुआत
    झारखंड सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को यहां से केंद्र की आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना का शुभारंभ करेंगे.
  • झारखंड हाईकोर्ट का शिक्षकों को तोहफा, 33 साल बाद 226 शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मी किए नियमित
    न्यायमूर्ति डॉ. एसएन पाठक की पीठ ने बुधवार को अपने आदेश में इनको दो माह में नियमित करने व बकाया वेतन भुगतान करने का राज्य सरकार को आदेश दिया. वर्ष 1985 से प्रोजेक्ट बालिका विद्यालय के शिक्षक बिना वेतन के काम रहे थे.याचिकाकर्ताओं ने बताया कि सरकार ने जब इनकी नहीं सुनी तो 226 शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों ने उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल कर नियमित करने व बकाया भुगतान की मांग की.
  • लालू यादव ने मांगा नया वार्ड, बोले-बदबू मारता है शौचालय, काटते हैं मच्छर, भौंकते हैं कुत्ते
    चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद रांची के एक अस्पताल में इलाज करा रहे हैं, और उन्हें वहां कुत्ते और मच्छर से डरने की खबर है. इसपर बिहार में सत्ताधारी जनता दल (युनाइटेड) ने तंज कसा है. जेडीयू ने कहा कि राजद के शासनकाल में भी बिहार की जनता बहुत डरी हुई थी. 'बोए पेड़ बबूल का तो आम कहां से हो गए'. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद इस वक्त रांची के राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में भर्ती हैं. लालू के करीबी और राजद के विधायक भोला यादव ने रविवार को कहा कि लालू प्रसाद अस्पताल में कुत्तों से ही परेशान हो गए.
  • जब लालू यादव ने एयर होस्टेस से कहा- सिस्टर देखो, कोई हमको काजू खाने नहीं दे रहा...
    चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव ने आज रांची कोर्ट में सरेंडर कर दिया और वहां उन्हें एक बार फिर से रांची जेल में भेज दिया गया. हालांकि, उन्हें फ़िलहाल अस्पताल में कोर्ट के आदेश के बाद रखा जायेगा. बता दें कि इससे पहले बुधवार को लालू यादव रांची से पटना गये थे. 
  • चारा घोटाले मामले में लालू प्रसाद यादव ने रांची कोर्ट में किया सरेंडर, पहले जाएंगे जेल और फिर अस्‍पताल
    चारा घोटाले से जुड़े मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव मेडिकल ग्राउंड पर पेरोल पर बाहर हैं.
  • झारखंड के CM रघुवर दास ने रक्षाबंधन पर एक हजार गैस कनेक्शन बांटे
    एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि अपनी बहनों के साथ उत्सव मनाने यहां आए दास ने राज्य की महिलाओं को आश्वासन दिया कि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना उनकी सरकार की जिम्मेदारी है.    
  • 'राफेल घोटाले पर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने को लेकर दुविधा में हूं, वहां भी है भ्रष्टाचार'
    स्वराज अभियान संगठन के अध्यक्ष और सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने शनिवार को दावा किया कि वह राफेल " मामले में वह सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने को लेकर दुविधा में हैं क्योंकि देश की सर्वोच्च अदालत में भी भारी भ्रष्टाचार है." प्रशांत भूषण ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही.
  • चारा घोटाला: लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका खारिज, 30 अगस्त तक फिर जाना होगा जेल
    चारा घोटाले में जेल की सजा काट रहे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को बड़ा झटका लगा है. झारखंड हाई कोर्ट ने राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव के मेडिकल ग्राउंड पर पेरोल बढ़ाने से इंकार कर दिया है और झारखंड हाईकोर्ट ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को 30 अगस्त तक सरेंडर करने का आदेश दिया है. इस तरह से मेडिकल आधार पर उनकी ज़मानत को तीन महीने तक बढ़ाने की अर्ज़ी कोर्ट ने खारिज कर दी है. यानी अब 30 अगस्त तक लालू यादव को जेल जाना होगा. बता दें कि लालू यादव 10 अप्रैल से पेरोल पर हैं. 
«12345678»

Advertisement