NDTV Khabar
होम | झारखंड

झारखंड

  • झारखंड में झामुमो-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन को मिला स्पष्ट बहुमत, जानें 10 बड़ी बातें
    झारखंड विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग ने सोमवार रात तक सभी 81 सीटों के परिणाम घोषित कर दिये हैं और राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व में बने झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने 47 सीटें जीत कर स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर लिया है. झामुमो नेता हेमंत सोरेन ने 27 दिसंबर को मोरहाबादी मैदान में नयी सरकार के शपथग्रहण की घोषणा की है. निवर्तमान मुख्यमंत्री रघुवर दास और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा चुनाव हार गये हैं और भाजपा को सिर्फ 25 सीटें हासिल हुई. इन चुनावों में झामुमो ने रिकार्ड 30 सीटें जीतीं जिससे वह विधानसभा में सबसे बड़ा दल भी बन गया जबकि सिर्फ 25 सीटें जीत पाने से भाजपा का विधानसभा में सबसे बड़ा दल बनने का सपना भी चकनाचूर हो गया.
  • भाजपा के रघुवर दास और लक्ष्मण गिलुवा को छोड़कर अन्य सभी पार्टियों के बड़े नेता चुनाव जीते
    भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा भी चक्रधरपुर की सीट से झामुमो प्रत्याशी सुखराम उरांव से 12,234 मतों से पराजित हो गए. इसके विपरीत झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और विजयी गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन ने बरहेट और दुमका दोनों सीटों से जीत दर्ज की. हेमंत ने जहां बरहेट सीट पर भाजपा के साइमन माल्टो को 25,740 मतों से पराजित किया वहीं दुमका में उन्होंने भाजपा की मंत्री लुईस मरांडी को 13,188 मतों से पराजित कर दिया.
  • झारखंड में जीत के बाद राजनीति में परिवारवाद पर बोले हेमंत सोरेन, शेर का बच्चा शेर...
    झारखंड में झामुमो गठबंधन ने 47 सीटों पर कब्जा किया. झामुमो नेता हेमंत सोरेन ने 27 दिसंबर को मोरहाबादी मैदान में नई सरकार के शपथग्रहण की घोषणा की है. सत्ताधारी बीजेपी को 25 सीटें हासिल हुई. इन चुनावों में झामुमो ने रिकार्ड 30 सीटें जीतीं जिससे वह विधानसभा में सबसे बड़ा दल भी बन गया जबकि सिर्फ 25 सीटें जीत पाने से बीजेपी का विधानसभा में सबसे बड़ा दल बनने का सपना भी चकनाचूर हो गया.
  • 5 साल पहले हेमंत सोरेन ने 23 दिसंबर को ही दिया था इस्तीफा, इसी दिन मुख्यमंत्री के रूप में उभरे
    ठीक 5 साल बाद बीजेपी जहां गठबंधन विहीन चुनाव के मोर्चे पर उतरी और बुरी तरह हारी वहीं झामुमो के नेता सोरेन ने कांग्रेस और राजद के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा और पूर्ण बहुमत हासिल किया. अब झारखंड बनने के 19 साल बाद पहली बार झामुमो भी चुनाव पूर्व के अपने सहयोगियों के साथ पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है.
  • हेमंत सोरेन 27 दिसंबर को मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे
    झारखंड विधानसभा चुनावों में 81 सीटों में से 47 सीट जीतने के बाद गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन के निवास पर रात्रि में आयोजित पहले संवाददाता सम्मेलन में सोरेन ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि अपनी इस इच्छा के बारे में गठबंधन राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को सूचित करेगा और यदि उनकी सहमति मिली तो शपथ ग्रहण का कार्यक्रम मोरहाबादी मैदान में आयोजित होगा. 
  • Jharkhand Results: हेमंत सोरेन के सिर सजा झारखंड का ताज, एक और राज्य में बीजेपी को झटका
    Jharkhand Assembly Election Results: चुनावों में झामुमो ने रिकार्ड 30 सीटें जीतीं जिससे वह विधानसभा में सबसे बड़ा दल भी बन गया जबकि सिर्फ 25 सीटें जीत पाने से भाजपा का विधानसभा में सबसे बड़ा दल बनने का सपना भी चकनाचूर हो गया. झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के लिए 30 नवंबर से प्रारंभ होकर 20 दिसंबर तक पांच चरणों में हुए चुनावों के अंतिम परिणाम देर रात्रि घोषित हुए और इनके अनुसार जहां भाजपा को सिर्फ 25 सीटें प्राप्त हुईं, वहीं विपक्षी गठबंधन को कुल 47 सीटें प्राप्त हुईं. 
  • झारखंड की हार रघुवर दास से ज्यादा PM मोदी और अमित शाह के लिए क्यों है झटका? जानें वजह...
    झारखंड विधानसभा चुनाव का परिणाम सोमवार को आया. शाम होते-होते मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस्तीफ़ा भी दे दिया. इसके साथ-साथ आने वाले दिनों में सीएम पद की शपथ लेने वाले हेमंत सोरेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रघुवर दास ने ट्विटर के माध्यम से बधाई भी दे दी. हेमंत सोरेन के लिए यह जीत इसलिए भी मायने रखती है कि उन्होंने इस चुनाव में न केवल रघुवर दास को हराया, साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह जिन्होंने चुनावी रणनीति और प्रचार की कमान संभाली थी उन्हें भी पटखनी दी.
  • Jharkhand Election Results 2019 Live Updates: JMM-Congress से BJP को मिली हार, PM मोदी ने हेमंत सोरेन को दी बधाई
    Jharkhand Assembly Election Results Updates: झारखंड चुनाव (Jharkhand Election Results) में बीजेपी (BJP) को जेएमएम-कांग्रेस-राजद गठबंधन (JMM-Congress-RJD Alliance) से हार मिली है. चुनाव आयोग के अनुसार कुल 81 सीटों के नतीजे आ चुके हैं, जिनमें भारतीय जनता पार्टी को 25 और जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन को 47 सीटें मिली हैं. जेएमएम को 30 मिलीं, जबकि कांग्रेस के खाते में 16 सीटें गईं, वहीं, राजद को 1 सीट मिली है. इसके अलावा झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) को तीन, आजसू को 2, सीपीआई को 1, एनसीपी को एक और निर्दलीय को एक सीटें मिली हैं.
  • Jharkhand Election Results: झारखंड चुनाव में BJP की हार पर पी चिदंबरम ने कसा तंज, कहा - 2019 में भाजपा की यही कहानी...
    बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव में अभी तक बीजेपी को इस बार पिछले चुनाव की तुलना में 12 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. वहीं दूसरी तरफ जेएमएम और कांग्रेस गठबंधन को 21 सीटों का फायदा होता दिख रहा है. 
  • Jharkhand Results: BJP ने स्वीकारी हार, JMM-Congress गठबंधन सरकार बनाने के करीब, 10 बातें
    Jharkhand Assembly Election Results Updates: झारखंड विधानसभा (Jharkhand Election Results) की 81 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान की गिनती में बीजेपी को JMM-कांग्रेस गठबंधन ने फिर काफी पीछे छोड़ दिया है. गठबंधन 47 सीटों पर आगे हो गया है अब देखने वाली बात ये है कि क्या गठबंधन जीत का 'अर्द्धशतक' लगा पाएगी? यानी क्या 50 सीटें उसे मिलेंगी?  वहीं  JMM अकेले 30 सीटों पर आगे हो गई है और बीजेपी को पीछे छोड़ राज्य में सबसे बनी पार्टी बन गई है. वहीं जमशेदपूर्व से मुख्यमंत्री रघुबर दास इस समय बागी सरयू राय से काफी पीछे हो गए हैं. अभी तक मिल रहे रुझानों के मुताबिक मुख्यमंत्री सहित 5 मंत्री हार की ओर जाते दिख रहे हैं. झारखंड विधानसभा में बहुमत के लिए 41 सीटें चाहिए. झारखंड में झामुमो (JMM) नीत गठबंधन के बढ़त की ओर लगातार बढ़ने के बाद कांग्रेस ने सोमवार को उम्मीद जताई कि राज्य में इस गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलेगा और हेमंत सोरेन के नेतृत्व में अगली सरकार बनेगी. कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह ने कहा, 'हमने लोगों के जीवन को छूने वाले मुद्दे उठाते हुए चुनाव लड़ा. हमें विश्वास है कि हम सरकार बनाएंगे.' 
  • Jharkhand Election Result: BJP की झारखंड विधानसभा चुनाव में हार पर कुमार विश्वास ने कही यह बात...
    झारखंड में बीजेपी की हार पर कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट कर रघुबर दास ऊपर तंज कसा है. कुमार विश्वास ने लिखा है, "सरयू” की धवल-धार में “रघुबर” डूब गए.
  • Jharkhand Election: नागरिकता कानून और NRC पर छिड़ी बहस के बीच झारखंड में BJP की हार के 5 कारण
    Jharkhand Election Results: देश में छिड़ी नागरिकता कानून (CAA) और एनआरसी (NRC) पर बहस के बीच बीजेपी के लिए झारखंड (Jharkhand Election Results) के लिए अच्छी खबर नहीं है. राज्य में 5 सालों से सत्ता में काबिज बीजेपी की करारी हार हुई है. पार्टी सिर्फ 21 सीटों में सिमटती दिखाई दे रही है.
  • Jharkhand Election Result: NCP का तंज- झारखंड के मतदाताओं ने मोदी-शाह के 'अहंकार' को किया चूर-चूर
    झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Election Results 2019) के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) गठबंधन को सत्तारूढ़ भाजपा पर मिलती बढ़त के मद्देनजर सोमवार को एनसीपी ने कहा कि प्रदेश के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के अहंकार को चूर-चूर कर दिया है.
  • Jharkhand Election Result: रुझानों के बाद कांग्रेस का बयान- झारखंड में गठबंधन को बहुमत, हेमंत सोरेन होंगे CM
    झारखंड में झामुमो (JMM) नीत गठबंधन के बढ़त की ओर लगातार बढ़ने के बाद कांग्रेस (Congress) ने सोमवार को उम्मीद जताई कि राज्य में इस गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलेगा और हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के नेतृत्व में अगली सरकार बनेगी. कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह (RPN Singh) ने कहा, 'हमने लोगों के जीवन को छूने वाले मुद्दे उठाते हुए चुनाव लड़ा. हमें विश्वास है कि हम सरकार बनाएंगे.'
  • हेमंत सोरेन: परिवार, पार्टी और गठबंधन को एकजुट कर सत्ता तक पहुंचने वाला नेता
    यह इतिहास में पहली दफा है जब JMM के नेतृत्व वाली गठबंधन को इतनी बड़ी सफलता मिली है. JMM,RJD और कांग्रेस ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था. महागठबंधन ने  सीटों के बंटवारे के समय ही हेमंत सोरेन के नाम को अपने नेता के रूप में घोषणा कर दी थी.
  • झारखंड में राज्यपाल किसे देंगी सरकार बनाने का न्यौता, सबसे बड़ी पार्टी BJP या सबसे बड़े गठबंधन JMM-कांग्रेस को?
    Jharkhand Election : झारखंड से मिल रहे अभी तक के रुझान से जाहिर हो रहा है कि बीजेपी अपनी सत्ता यहां गंवा सकती है. रुझानों के मुताबिक कांग्रेस-JMM और आरजेडी गठबंधन को 40 के आसपास और बीजेपी को अकेले 30 सीटें मिल रही हैं. झारखंड विकास मोर्चा को 3 और अन्य को 5 सीटें मिल सकती हैं. इस लिहाज से देखें तो गठबंधन भले ही बहुमत के आसपास दिख रहा है लेकिन बीजेपी अब भी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है. इस लिहाज से देखें तो यह एक बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है कि राज्यपाल सरकार बनाने के लिए किसे पहले बुलाएंगी?
  • Jharkhand Election Results: कांग्रेस-JMM बहुमत के करीब, JVM से बातचीत शुरू
    कांग्रेस ने पूर्व सहयोगी बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi) से बात की है. मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) चार सीटों पर आगे चल रही है. सूत्रों के अनुसार, झाविमो ने कांग्रेस नेताओं को अभी तक कोई आश्वासन नहीं दिया है, लेकिन उन्होंने कहा है कि चुनाव के अंतिम परिणाम आने पर ही पार्टी बातचीत करेगी.
  • Jharkhand Election Results: आजसू से अलग होकर BJP ने खो दी झारखंड की सत्‍ता?
    आजसू 2014 में 5 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस बार के चुनाव में उसने ज्‍यादा सीटों पर अपनी दावेदारी पेश कर दी जो बीजेपी को स्‍वीकार्य नहीं था. इसका असर ये हुआ कि दोनों दलों के रास्‍ते अलग हो गए.
  • Jharkhand Election Result 2019: क्या BJP को 'राष्ट्रीय मुद्दों' वाली रणनीति ही ले डूबी?
    झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम के रुझान जो दिख रहे हैं उससे यह साफ होने लगा है कि राज्‍य की जनता ने राष्‍ट्रीय मुद्दों की जगह राज्‍य की स्‍थानीय समस्‍याओं को तरजीह दी और बीजेपी के मुद्दों में उसकी सरकार को नकार दिया.
  • Jharkhand Election Result 2019: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास बोले- हम जीतेंगे और BJP के नेतृत्व में बनाएंगे सरकार
    सीएम रघुबर दास ने कहा, 'मैं साफ कर देता हूं कि हम न सिर्फ जीत रहे हैं बल्कि भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में राज्य में सरकार भी बना रहे हैं.' झारखंड के चुनावी रुझानों के बारे में उन्होंने कहा, 'ये रुझान अंतिम नतीजे नहीं हैं. अभी बहुत से राउंड की काउंटिंग होना बाकी है. इन रुझानों पर कुछ भी टिप्पणी करना अभी सही नहीं होगा. मैं बाद में रांची में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करूंगा.'
«345678910»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com