Super Cyclone अम्‍फान के दिखाया 'दम', तेज हवा के कारण आपस में टकराईं कारें...

भयंकर Cyclone Amphan बुधवार की दोपहर तक पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता पहुंच गया, जिसके बाद वहां भारी बारिश और तेज हवाओं का कहर देखने को मिल रहा है.

Super Cyclone अम्‍फान के दिखाया 'दम', तेज हवा के कारण आपस में टकराईं कारें...

खास बातें

  • साइक्लोन अम्फान के चलते कोलकाता में भारी बारिश
  • 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा
  • तेज हवा से भारी नुकसान की आशंका
कोलकाता:

प्रचंड चक्रवाती तूफान Amphan बुधवार की दोपहर तक पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता पहुंच गया, जिसके बाद वहां भारी बारिश और तेज हवाओं का कहर देखने को मिल रहा है. कुछ वीडियो सामने आए हैं, जिन्हें देखकर पता चल रहा है कि हवा की गति यहां कितने खतरनाक स्तर पर है. वीडियो में सड़कों पर खड़ी गाड़ियां हवा के जोर से आपस में टकराती नजर आ रही हैैं. मौसम विभाग के अनुसार कोलकाता और आसपास के इलाकों में साइक्लोन अम्फान की वजह से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. अम्फान बुधवार को सुंदरबन इलाके में तट से टकराया.

कोलकाता से कई लोगों ने अपने घर से रिकॉर्ड किए गए वीडियो और फोटो शेयर किए हैं, जिनमें इस साइक्लोन की भयावहता का असर देेेखा जा सकता है. साउथ कोलकाता के साउथ सिटी अपार्टमेंट्स से लिए गए विजुअल्स में देख सकते हैं कि हवा इतनी ताकत से चल रही है कि रोड पर पार्क खड़ी गाड़ियां आपस में टकरा रही हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस चक्रवात के चलते पेड़ उखड़ने, भारी चीजों के हवा में पत्‍तों की तरह उड़ने और कम्यूनिकेशन और पावर लाइंस को बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचने की आशंका जताई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (National Disaster Response Force-NRDF) ने बुधवार को अपनी एक प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि पश्चिम बंगाल में पांच लाख लोगों और ओडिशा में एक लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है.इस तूफान में राहत कार्य इसलिए भी मुश्किल हो रहा है क्योंकि इस दौरान सबको कोरोनावायरस से बचाव का खयाल भी रखना है. यह चक्रवाती तूफान नॉर्थ और साउथ 24 परगना, मिदनापुर, हुगली और कोलकाता से होकर गुजर रहा है. चक्रवात का आकार रिंग तूफान के ऊपरी हिस्से में (Ring) के आकार का है और यह एंटी-क्लॉकवाइज़ यानी बाईं से दाईं दिशा में घूम रहा है.

चक्रवाती तूफान साइक्लोन अम्फान को ‘सुपर साइक्लोन' का दर्जा दिया गया है, इससे अबतक बांग्लादेश में एक जान भी जा चुकी है.रिकॉर्ड की शुरुआत होने के बाद से बंगाल की खाड़ी में दूसरी बार और 1999 के बाद पहली बार सुपर साइक्लोन आया है. इसके पहले 1999 में ओडिशा में सुपर साइक्लोन आया था, जिसमें लगभग 10,000 लोगों की मौत हो गई थी.