NDTV Khabar

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस कारण से रद्द कर दी चीन की यात्रा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चीन सरकार से उचित स्तर पर राजनीतिक बैठकों की पुष्टि नहीं करने पर वहां की अपनी यात्रा रद्द कर दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस कारण से रद्द कर दी चीन की यात्रा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. ममता बनर्जी ने रद्द की चीन की यात्रा
  2. सुषमा स्वराज को दी जानकारी
  3. उचित स्तर पर राजनीतिक बैठकों की पुष्टि नहीं करने का दिया हवाला
कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चीन सरकार से उचित स्तर पर राजनीतिक बैठकों  की पुष्टि नहीं करने पर वहां की अपनी यात्रा रद्द कर दी. राज्य के वित्तमंत्री अमित मित्रा ने बताया कि उन्हें चीन रवाना होना था. ममता भारत सरकार और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अंतरराष्ट्रीय विभाग के बीच आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत एक शिष्टमंडल का नेतृत्व करने वाली थीं. मित्रा ने बताया कि यात्रा रद्द करने के बारे में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और विदेश सचिव वीके गोखले को जानकारी दे दी गई है. सुषमा अभी विदेश में हैं. ममता ने फेसबुक पर लिखी एक पोस्ट में कहा, ‘‘ इस साल मार्च में विदेश मंत्री ने मुझसे सिफारिश की थी कि मैं चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अंतरराष्ट्रीय विभाग के साथ भारत सरकार के आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत एक शिष्टमंडल के नेतृत्व पर विचार करूं.’’    

यह भी पढ़ें : ममता ने ईद के मौके पर पूछा, क्या हिन्दुओं से प्यार करने का मतलब मुसलमानों से नफरत करना है ? 

टिप्पणियां
मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इस प्रस्ताव पर सहमत हो गईं. ‘‘ मैंने उनसे (सुषमा से) कहा कि चूंकि इससे हमारे देश का हित जुड़ा है, मैं जून 2018 के आखिरी हफ्ते में किसी समय चीन की यात्रा करना चाहूंगी. उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और भारत कें चीन के राजदूत के बीच पत्राचार से एक कार्यक्रम तय हुआ. मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते कल तक सभी चीजें  ठीक चल रही थीं, लेकिन दुर्भाग्यवश उचित स्तर पर राजनीतिक बैठकों की पुष्टि नहीं हो पाई.” 

VIDEO:  कांग्रेस, सीपीएम, माओवादी और बीजेपी समाज के कलंक- ममता बनर्जी
मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ मैं आगामी दिनों में भारत और चीन की दोस्ती में योगदान करना चाहती हूं. दोनों देशों के हित में है कि दोस्ती गहरी हो.”


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement