NDTV Khabar
होम | ताज़ातरीन

ताज़ातरीन

  • साउथ अफ्रीका में कोरोना संक्रमित मुस्लिम धर्म गुरु की मौत, तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हुए थे शामिल
    वहां से लौटने के बाद वह कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में आ गए. मृतक का नाम मौलाना यूसुफ टूटला (80) था. बीते मंगलवार उनकी मौत हो गई. वह 1 से 15 मार्च तक मरकज में हुए तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए भारत आए थे.
  • शरीर के चारों तरफ मोमबत्तियां जलाए दिखा ये शख्स, Video शेयर कर बॉलीवुड एक्ट्रेस बोलीं- धज्जियां उड़ाकर रख दीं
    पीएम मोदी (PM Modi) की दीया जलाने वाली अपील के बाद एक वीडियो पूजा बेदी (Pooja Bedi) ने शेयर किया है, जिसमें शख्स शरीर के चारों और मोमबत्तियां जलाए दिखाई दे रहा है.
  • PM Modi ने की थी दीये-मोमबत्ती की अपील तो धर्मेंद्र ने जलाई मशाल, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ Video
    पीएम मोदी (PM Modi) की अपील के बाद बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर धर्मेंद्र (Dharmendra) ने मशाल जलाई और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हो रहा है.
  • कोरोनावायरस का ‘शिकार’ हुई एयर डेक्कन, परिचालन बंद, कर्मचारियों को बिना वेतन छुट्टी पर भेजा
    क्षेत्रीय विमानन कंपनी एयर डेक्कन कोरोना वायरस संकट की वजह से पैदा हुए दबाव को नहीं झेल पा रही है और अपना परिचालन बंद करने की घोषणा की है. साथ ही उसने सभी कर्मचारियों को बिना वेतन के छुट्टी पर भेज दिया है. कोरोनावायरस संकट से निपटने के लिए सरकार ने देश में 21 दिन का लॉकडाउन लगा रखा है. इस राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से विमानन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है. एयर डेक्कन पहली विमानन कंपनी बन गई है जो इस दबाव को नहीं झेल पाई है.
  • तबलीगी जमात की घटना न होती तो कोरोना संक्रमण की दोगुना होने की दर 7.4 दिन होती, मौजूदा दर 4.1 दिन : सरकार
    भारत में कोरोना के मामलों में दोगुना इजाफा होने की दर 4.1 दिन हो गयी है, लेकिन अगर दिल्ली में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन के बाद हाल ही में  संक्रमण फैलने की घटना न होती तो यह दर 7.4 दिन होती. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने रविवार को यह जानकारी देते हुये बताया कि तबलीकी जमात की घटना के कारण संक्रमण फैलने की दर में इजाफा  होने से संक्रमित मरीजों की संख्या कम समय में ही दोगुना हो गयी. उन्होंने कहा कि अगर यह घटना नहीं हुयी होती तो संक्रमण के मामले दोगुना होने में औसत समय 7.4 दिन का लगता, जबकि इस घटना के कारण मरीजों की संख्या दोगुना होने में 4.1 दिन का ही औसत समय लगा.
  • पीएम मोदी की अपील पर मुकेश अंबानी  ने अपने आवास 'Antilia' की लाइट की बंद, मोमबत्ती और दिए से की रोशनी
    देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान के जवाब में देशभर के लाखों लोगों की तरह रविवार की रात अपने घर 'Antilia' की लाइट बंद कर दिए जलाए. अंबानी दंपति मुकेश और उनकी पत्नी नीता ने रविवार रात 9 बजे घर की लाइट बंद कर दी और हाथों में दिए और मोमबत्तियां थामे दिखाई दिए.
  • Coronavirus Lockdown: केंद्रीय विद्यालयों में छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी
    केंद्रीय विद्यालय संगठन ने देश में अपने स्कूलों के लिए एक नियमावली तैयार की है ताकि लॉकडाउन के कारण अपने घरों में फंसे छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जा सकें. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सभी केंद्रीय विद्यालयों से कहा गया है कि शिक्षकों, छात्रों और उनके माता-पिता से इस संबंध में संपर्क करें. वे ई-मेल, व्हाट्सऐप और एसएमएस के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं ताकि छात्रों को अधिकतम लाभ सुनिश्चित किया जा सके.
  • Coronavirus Lockdown: साइकिल से 2100 किमी दूर पिता से मिलने जा रहे व्यक्ति की सीआरपीएफ ने की मदद
    देश में लागू लॉकडाउन के कारण मुंबई में रहने वाले 30 वर्षीय आरिफ के पास 2100 किमी दूर जम्मू-कश्मीर के राजौरी में अपने 60 वर्षीय बीमार पिता से मिलने का एक ही रास्ता बचा था. उन्होंने साइकिल से यह 2100 किमी की दूरी तय करने की सोची. लॉकडाउन लागू होने के एक सप्ताह बाद आरिफ को पता चला कि एक अप्रैल को उनके पिता को दिल का दौरा पड़ा है. वह किसी चमत्कार की उम्मीद में अपने पिता से मिलने निकल पड़े. इस बीच सीआरपीएफ जवान उनके मददगार बनकर सामने आए.
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत हर ज़रूरतमंद को मिलने वाले अनाज के लिए राज्य सरकारें नहीं कर रही पहल
    प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अगले 3  महीने हर ज़रूरतमंद तक 5 किलो चावल या गेहूं और एक किलो दाल मुफ्त में पहुंचाने के लिए राज्यों को जल्द पहल करनी चाहिए. खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने एक बयान जारी कर राज्यों से जल्दी एफसीआई से अपने-अपने कोटे का अनाज उठाने करने का आग्रह किया है. बता दें कि वित्त मंत्री ने 26 मार्च को प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अगले 3  महीने हर ज़रूरतमंद तक 5 किलो चावल या गेहूं और एक किलो दाल मुफ्त में आवंटित करने का ऐलान किया था. लेकिन इस ऐलान के दस दिन हो चुके हैं और अभी तक सभी राज्य सरकारों ने मुफ्त में वितरण के लिए खाद्य मंत्रालय ने जो अनाज आवंटित किया उसे उठाया नहीं किया है. खाद्य मंत्रालय के मुताबिक 4 अप्रैल तक 37 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में से 22 ने एफसीआई से अपने कोटे का अनाज लिफ्ट ही नहीं किया है.
  • रेलवे ने तैयार किया किफायती वेंटिलेटर ‘जीवन’, आईसीएमआर की मंजूरी बाकी
    भारतीय रेलवे ने देश में कोरोनावायरस के संक्रमण के प्रसार के बीच एक ऐसा सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया है, जो हजारों लोगों की जान बचाने में उपयोगी हो सकता है. इस सस्ते वेंटिलेटर ‘जीवन’ को कपुरथला रेल डिब्बा कारखाना ने विकसित किया है और आईसीएमआर से इसे मंजूरी मिलने की प्रतीक्षा की जा रही है. ब्रूकिंग्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में जीवनरक्षक वेंटिलेटर की भारी कमी है. अभी देश में उपलब्ध वेंटिलेटर की अधिकतम संख्या 57 हजार है.
  • कोरोनावायरस: पंजाब में दो महिलाओं की मौत, मृतकों की कुल संख्या हुई सात
    पंजाब में कोरोनावायरस से रविवार को दो वृद्ध महिलाओं की मौत हो गई जिसके बाद संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा सात पर पहुंच गया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. मृतकों में से एक लुधियाना की रहने वाली थी और एक पठानकोट की निवासी थी. लुधियाना के सिविल सर्जन राजेश कुमार ने फोन पर बताया कि वहां एक निजी अस्पताल में 69 वर्षीय एक वृद्ध महिला की मौत हो गयी. कोरोनावायरस से 75 वर्षीय जिस दूसरी महिला की मौत हुई वह पठानकोट की रहने वाली थी.अधिकारियों ने बताया कि अमृतसर के एक अस्पताल में उसकी मौत हुई.
  • राजस्थान के बीकानेर में चिकित्सक,नर्सिंगकर्मी सहित 50 से अधिक लोगों को क्वारंटाइन किया गया
    बीकानेर के सरकारी पीबीएम अस्पताल के चिकित्सक, नर्सिंगकर्मियों सहित 50 से अधिक लोगों को क्वारंटाइन किया गया है. अस्पताल में महिला की मौत के बाद कर्मचारियों में दहशत है उनका कहना है कि जिस महिला का शव परिजनों को सौंपा गया था वह कोरोनावायरस से संक्रमित थी. बीकानेर के पीबीएम अस्पताल प्रशासन ने 60 वर्षीय महिला की मौत के बाद कोरोनावायरस जांच की रिपोर्ट आए बिना ही शव परिजनों को सौंप दिया. इस संबंध में प्रशासन ने विभागीय जांच के आदेश दिये है. त्वरित प्रतिक्रिया बल ने मौके पर पहुंच कर महिला के अंतिम संस्कार में शामिल परिजनों को क्वारंटाइन किया.
  • कोरोनावायरस: महाराष्ट्र में रविवार को 13 लोगों की मौत, कई राज्यों में बढ़े मामले
    महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से संक्रमित 13 लोगों की रविवार को मौत होने के साथ इस महामारी से राज्य में मृतकों की संख्या बढ़ कर 45 हो गई, वहीं देश के कई राज्यों में इस गंभीर बीमारी से संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़ा है. महाराष्ट्र के पुणे में रविवार को कोविड-19 के 21 और मरीज सामने आए. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शहर में 17 मामले मिले जबकि तीन मामले पिंपरी चिंचवाड़ में आए. अधिकारियों ने कहा कि पुणे पुलिस ने घर पर पृथकवास के नियमों का उल्लंघन करने पर आठ तंजानियाई नागरिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. उन्होंने कहा कि वे पांच मार्च को भारत आए थे और 11 मार्च को पुणे पहुंचे थे.
  • विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने दिए जलाकर दिखाई एकजुटता, ट्वीट के जरिए कही यह बात...
    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी की अपील के जवाब  में दिए जलाकर  कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ एकजुटता दिखाई. ट्विटर पर अपनी तस्वीरें शेयर करते हुए विराट कोहली ने ट्वीट किया, 'एक साथ की गई प्रार्थना से वाकई फर्क पड़ता है. हर व्यक्ति के लिए एकसाथ होकर प्रार्थना कीजिए.' यही नहीं सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन, मैरीकॉम, हिमा दास, साक्षी मलिक और साइना नेहवाल समेत कई अन्य खिलाड़ियों ने महामारी के खिलाफ एकजुटता दिखाई.
  • प्रधानमंत्री मोदी की अपील का लोगों ने दिया जवाब, सोशल मीडिया पर छाई रही रोशनी की तस्वीरें
    देशभर में करोड़ों लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का जवाब देते हुए अपने घरों की लाइटें बंद की और रोशनी कर कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ अपनी एकजुटता प्रदर्शित की. रात 9:00 बजे लोग अपनी बालकनी और छत पर आए और रोशनी की. इसके बाद लगभग 9 मिनट और उससे ज्यादा वक्त तक वहीं खड़े रहकर यह प्रदर्शित किया कि इस महामारी के समय में भी देश एकजुट है. बता दें कि कोरोनावायरस महामारी से पूरी दुनिया में पूरी दुनिया प्रभावित है. सोशल मीडिया पर भी रोशनी के जरिए एकजुटता दिखाने की चर्चा रही.
  • कोरोना से लड़ने के लिए विज्ञापन में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के बदले मांगे गए 30 हजार करोड़, मामला दर्ज
    नर्मदा जिले के केवडिया में स्थित ‘‘ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’’ की बिक्री के लिए एक ऑनलाइन विज्ञापन जारी करने को लेकर एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. कोरोनावायरस संकट से निपटने के लिए मेडिकल बुनियादी ढांचे और अस्पतालों पर होने वाले सरकारी खर्च को पूरा करने के लिए इस प्रतिमा की 30,000 करोड़ रुपये में बिक्री के लिए विज्ञापन जारी किया गया था.
  • लॉकडाउनबंद की अवधि समाप्त होने के बाद सरकार विमानों को चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दे सकती है: अधिकारी
    सरकार कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के देशव्यापी 21 दिन के लॉकडाउन के समाप्त होने के बाद घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दे सकती है. बंद की अवधि 14अप्रैल को समाप्त हो रही है. कोरोना वायरस महामारी के चलते विमानन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,‘‘भारत में चूंकि कोरोना वायरस अब भी फैल रहा है इसलिए हम 14 अप्रैल के बाद घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति देने पर विचार कर रहे हैं. विमानन कंपनियां 14 अप्रैल के बाद किसी भी दिन की बुकिंग करने के लिए स्वतंत्र हैं.’’
  • तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए 8 मलेशियाई नागरिक स्पेशल फ्लाइट की थे फिराक में, IGI एयरपोर्ट पर पकड़े गए
    दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए आठ मलेशियाई नागरिकों के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने पकड़ लिया.
  • पीएम मोदी की अपील से कुम्हारों को मिला काम, भारी तादाद में बिके दीये
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक संदेश से कोविड-19 के लॉकडाउन के दौरान भी कुम्हारों को काम मिल गया. कोरोना वायरस की जंग में जीत हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार रात 9 बजे घरों में लाइट बंद करके दीया, मोमबत्ती, मोबाइल की फ्लैश लाइट और टॉर्च जलाने का आग्रह देशवासियों से किया था.
  • जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस सक्रमण के मामले 106 हुए, 33 हजार अब भी निगरानी में
    अधिकारियों के मुताबिक, केंद्रशासित प्रदेश में कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या 106 हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में रविवार को 14 नए मामले सामने आए. इसके अलावा 33 हजार से ज्यादा लोगों  को अभी भी निगरानी में रखा गया है. पांच दर्जन से ज्यादा गावों को रेडजोन घोषित किया गया है. 
12345»

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com