Hindi news home page
होम | लाइफस्टाइल

लाइफस्टाइल

  • हर रंग कुछ कहता है... इन कलर्स से दें खुद को स्‍टाइलिश लुक
    कहते हैं हर किसी पर हर तरह के कलर्स सूट नहीं करते, जहां कुछ महिलाएं सुर्ख लाल रंग में बेहद खुबसूरत लगती हैं वहीं कुछ पर केवल लाइट कलर्स ही फबते हैं. फैशन डिजाइनर्स की मानें तो अगर आपका कॉम्‍पलेक्‍शन डार्क है तो आपको लाइट कलर्स ट्राई करने चाहिए, वहीं अगर आपका कॉम्‍पलेक्‍शन लाइट है तो आप हर तरह के कलर्स ट्राई कर सकते हैं. ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद ज़रूरी हो जाता है कि आप स्‍टाइलिश दिखने के लिए कौन-सा कलर्स ट्राई करें.
  • चेहरे पर निखार लाने के ये हैं देसी और सस्‍ते नेचुरल पैक्‍स..
    आजकल चेहरे पर निखार लाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्‍ट मौजूद हैं. जिनका इस्‍तेमाल कर आप अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं. पर क्‍या आपको याद है अपनी नानी, दादी या मां के वो देसी नुस्‍खे जो बिना जेब पर वजन डाले ही आपके चेहरे की चमक को दोगनुा कर देते थे. ये पैक्स इतने कारगर होते थे कि यह त्‍वचा संबंधी रोगों से भी हमें दूर रखते थे. आइए आज जानते हैं इन्‍ही पैक्‍स के बारे में.
  • उम्र के 20वें पड़ाव पर अक्सरकरते हैं आप ये गलतियां
    आप जब जीवन के 20वें साल में होते हैं तो कई बार जाने-अनजाने में कुछ ऐसी चीजें कर जाते हैं जो आपके जीवन के लिए काफी नुकसानदायक हो जाती हैं. इनका पता हमें उस टाइम चलता है जब थोड़ी देर हो जाती है. यह दौर काफी मनोरंजक होता है. इस दौरान आप काफी इमोशनल होते हैं और भीड़ में अपनी पहचान बनाने को लेकर काफी उत्‍साहित रहते हैं. आइए जानते हैं उम्र के इस में आप कौन-कौन-सी गलतियां करते हैं...
  • नवरात्र स्‍पेशल: पोषक तत्वों से भरपूर है कुट्टू का आटा
    नवरात्र तन, मन और आत्मा को स्वच्छ करने का मौका होता है. इस दौरान गेहूं का आटा नहीं, कुट्टू का आटा खाया जाता है. कुट्टू का आटा अनाज नहीं, बल्कि फल से बनता है और अनाज का बेहतर विकल्प होने के साथ पौष्टिक तत्वों भरपूर भी होता है. कुट्टू के आटे के फायदों के बारे में आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. के.के. अग्रवाल ने बताया कि कुट्टू का आटा प्रोटीन से भरपूर होता है और जिन्हें गेहूं से एलर्जी हो, उनके लिए बेहतरीन विकल्प है. इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, फॉलेट, जिंक, कॉपर, मैग्नीज और फासफोरस भरपूर मात्रा में होता है. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट रूटीन भी होता है जो कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कम करता है. सेलियक रोग से पीड़ितों को भी इसे खाने की सलाह दी जाती है.
  • गर्मियों में आपको ठंडक का अहसास देंगे ये कलर्स
    ये कहा जाए कि गर्मियां आ गई हैं तो गलत नहीं होगा. घरों में पंखे चलने शुरू हो चुके हैं, सर्दियों के तमाम स्‍वेटर्स, जैकेट, शोल्‍स सब पैक होकर रखे जा चुके हैं और गर्मियों के कपड़ें, टॉप्‍स, हील्‍स निकल चुके हैं. आमतौर पर गर्मियों में ठंडे रंग पहनना काफी मजेदार होता है एक तो इनमें गर्मी नहीं लगती, दूसरा ये ठंडक का एहसास भी देते हैं. तो जनाब आपने भी इन ठंडे रंगों को अपने वार्डरोब में शामिल कर लिया होगा. इन सबके बीच कुछ कलर ऐसे होते हैं जो हर गर्मियों में पसंद किया जाते हैं. आइए जानते हैं इन रंगों के बारे में.
  • पेट संबंधी दवाओं से जीवाणु संक्रमण बढ़ने का खतरा, शोध में हुआ खुलासा
    पेट संबंधी दवाओं का इस्तेमाल करने वालों में जीवाणु संक्रमण की संभावना ज्यादा होती है और यह लगातार दस्त, बड़ी आंत में संक्रमण जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है. यह बात एक शोध में सामने आई.
  • सैर करें उन देशों की, जहां इंडियन मनी है बड़ी
    हर शख्स विदेश में घूमने-फिरने का सपना देखता है, लेकिन जेब पर भारी पड़ने के कारण वह इसे साकार नहीं कर पाता और जैसा कि भारतीय नए वित्तीय वर्ष के साथ वित्तीय योजनाएं बनाने में मशगूल हैं, ऐसे में फिलहाल कम ही लोग घूमने-फिरने की योजना बना रहे हैं, लेकिन भारतीय मुद्रा की ज्यादा कीमत वाले जिम्बाब्वे, कोस्टारिका जैसे देशों में घूमने की योजना बनाना स्मार्ट विकल्प है. अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं से संबंधित सर्च इंजन स्काई स्कैनर ने आपके बजट में आ सकने वाले देशों को सूचीबद्ध किया है. यह सूची दुनियाभर के पांच करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ताओं के खोज के विवरण और पैसों की कीमत से संबंधित आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई है :
  • डिप्रेशन से लड़ने में मददगार हो सकती है वीडियो गेम
    एक समय था जब बच्‍चों तक से लेकर बढ़ों में वीडियो गेम को लेकर काफी क्रेज था, लेकिन स्‍मार्टफोन आने के बाद वीडियो गेम कहां खो गई पता ही नहीं चला. पर अब शोधकर्ताओं ने पाया है कि अवसाद के प्रभावी उपचार में वीडियो गेम खेलना काफी मददगार साबित हो सकता है. वीडियो गेम दिमाग को प्रशिक्षित करने में मदद करता है. शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि विशेष तौर पर डिजाइन किए हुए वीडियो गेम खेलने से लोगों को उनके अवसाद पर काबू पाने में मदद मिली है.
  • बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी मां की प्यार भरी झप्पी
    मीरा राजपूत मां बनने के बाद अपनी बेटी के साथ ही सारा समय बिता रही हैं, वहीं करीना कपूर भी अपने बेटे तैमूर अली खान के साथ मातृत्व का आनंद ले रही हैं. हर मां का अपने बच्चे के पालन-पोषण का तरीका अलग-अलग होता है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि मांओं को अपने बच्चों को प्यार भरी झप्पी देना नहीं भूलना चाहिए.
  • Happy Chaitra Navratri 2017: इंटरनेट पर छाए हुए हैं ये एसएमएस
    चैत्र नवरात्रि 9 दिनों तक चलने वाला एक हिन्‍दू त्‍योहार है, जिसे भारतभर में पूरे जोश और उल्‍लास के साथ मनाया जाता है. मंदिरों में इस दौरान भारी भीड़ लग जाती है. लोग अपनी इच्‍छापूर्ति के लिए मां का व्रत रखते हैं. पूरे दिन भूखे रहकर मां की अराधना करते हैं. आज से शुरू हुआ यह त्‍योहार 5 अप्रैल को खत्‍म होगा. वसंत ऋतु में होने के कारण चैत्र नवरात्र को वसंत, वासंती या वासंतिक नवरात्र भी कहा जाता है. इस दौरान कई लोग अपने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों को इस त्‍योहार की बधाई देने के लिए एसएमएस करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं इन दिनों कौन से एसएमएस इंटरनेट पर छाए हुए हैं.
  • नवरात्र के उपवास रख रहे हैं, तो जरूर ध्‍यान रखें ये 10 बातें
    नवरात्रि के नौ पावन दिन शुरू हो चुके हैं. दुनियाभर में मनाए जाने वाले नवरात्रों में लाखों लोग नौ या आठ दिन तक उपवास करते हैं. पर कहीं ऐसा न हो कि उपवास करते करते आप अपनी सेहत को ही भूल जाएं. इसलिए बहुत जरूरी है कि उपवास करते समय आप अपनी सेहत का ध्‍यान रखें.
  • चैत्र नवरात्र: गर्मियों में व्रत रखा है, तो जरूर खाएं ये 10 चीज़ें
    गर्मियों के दौरान मनाए जाने वाले चैत्र नवरात्र में व्रत रखने वाले लोग अनाज नहीं खाते, साथ ही उन चीज़ों को प्राथमिकता देते हैं जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है या जिन्हें खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती. चैत्र नवरात्रि में आपने व्रत रखा हो या नहीं, इन 10 चीज़ों को अपने डेली डाइट में जरूर शुमार करें.
  • बदलते मौसम में बालों, स्किन की ऐसे करें केयर
    गर्मियों ने दस्तक दे दी है और बदलते मौसम में बालों और त्वचा की विशेष देखभाल करने की जरूरत है. चेहरे पर सौम्य फेसवॉश लगाएं और बालों को अच्छे शैम्पू से धोएं और कंडीशनर लगाएं. पॉण्ड्स स्किन पैनल की सलाहकार और त्वचा विशेषज्ञ रश्मि शेट्टी का कहना है कि उमस, तापमान, प्रदूषण, हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सामना और बदलती जीवनशैली जैसे कारकों से त्वचा प्रभावित होती है.
  • गर्मियों में ऐसे करें बालों की देखभाल, नहीं होगा नुकसान
    गर्मियों का मौसम बाहर घूमने-फिरने जाने के लिए मुफीद समय माना जाता है. समुद्र तट पर अठखेलियां करने का यह बेहतर समय होता है, लेकिन तेज धूप से न सिर्फ त्वचा को बचाने की जरूरत है, बल्कि आपके बालों को भी बचाने की जरूरत है.
  • अगर आपकी लाइफ भी है टेंशन से भरी तो ऐसे करें दूर, पीएम नरेंद्र मोदी ने दिए टिप्‍स
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को 'अवसाद' यानि टेंशन की समस्या से लड़ने के लिए समाज की मनोवृत्ति में बदलाव लाने और इस समस्या से पीड़ित लोगों को इसके बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा. उन्‍होंने अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के दौरान कहा कि हम अवसाद के बारे में जानते हैं.
  • अगर आपका भी पेट है 90cm से ज्‍यादा, तो है बड़ा खतरा, ऐसे कंट्रोल करें अपना मोटापा
    भारत मेटाबॉलिक सिंड्रोम की महामारी का सामना कर रहा है, जिसे पेट का मोटापा, हाईट्रिग्लिसाइड, अच्छे कोलेस्ट्रॉल की कमी, हाई ब्लडप्रेशर और हाई शुगर से मापा जाता है. पेट का घेरा अगर पुरुषों में 90 सेंटीमीटर से ज्यादा और महिलाओं में 80 सेंटीमीटर से ज्यादा हो, तो भविष्य में होने वाले दिल के दौरे की संभावना का संकेत होता है. 
  • दूसरों से प्यार और इज्जत की उम्मीद करने वालों, पहले सेल्फिश होना तो सीख लो!
    अगर कोई आपसे प्यार करता है, तो ये खुशी की बात है. पर अगर कोई आपसे उतना ही प्यार करता है जितना आप खुद से करते हैं, तो मान लीजियेगा कि आपसे ज्यादा खुशनसीब और कोई नहीं...
  • ये हैं टॉप 5 ब्राइडल की समस्याएं और उनके समाधान
    शादी हर लड़की के लिए बेहद खास पल होता है, जिसके लिए वह बचपन से ही हजारों सपने संजोने लगती हैं. शादी पर ये पहनना है, मेकअप कैसा होगा आदि कई चीजों के बारे में सोच-सोच कर हर लड़की के पेट में हलचल होती रहती है. इसी सोच के बीच वो दिन आ जाता है जब एक लड़की को पुराने रिश्‍ते पीछे छोड़ते हुए नए रिश्‍ते बनाने होते हैं. ये प्रसन्नता और खुशी शादी के अंतिम पलों में तनाव में बदल जाती है. जिसका सीधा असर आपके चेहरे पर नजर आने लगता है. ऐसे में आप नीचे दिए गए शॉर्टकट्स को अपनाकर अपने चेहरे की खूबसूरती को ज्‍यों का त्‍यों बनाए रख सकती हैं.
  • प्रकृति को कैमरे में कैद करने की चाहत रखने वाले करें इन जगहों का रुख...
    फैशन, ब्‍यूटी या फिर प्रकृति को कैमरे में कैद करने की चाहत आजकल हर किसी में देखी जाती है. वैसे भी आजकल फोन की पहुंच हर किसी तक होने के चलते सेल्‍फी का चलन जोर पकड़ चुका है. हर कोई हर तरह के मूमेंट को अपने कैमरे में कई दिनों तक बांधकर रखना चाहता है. ऐसे में अगर आप फोटो खींचने के बेहद शौकिन हैं और अलग-अलग दृश्यों को अपने पास संजोकर रखना चाहते हैं तो भारत के इन दर्शनीय स्‍थलों का रुख जरूर करें.
  • जानें क्‍या होती है पुरुषों के गुर्दे में दोबारा पथरी होने की ज्यादा आशंका
    पूरे जीवन में गुर्दे में पथरी होने की आशंका पुरुषों में 13 प्रतिशत और महिलाओं में मात्र 7 प्रतिशत होती है. एक बात यह भी है कि 35 से 50 प्रतिशत लोग, जिन्हें पहले गुर्दे में पथरी हो चुकी है, उन्हें आने वाले पांच साल में दोबारा हो सकती है. आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. के.के. अग्रवाल ने बताया, "पथरी से कोई और समस्या तो नहीं होती, लेकिन इससे दर्द होता है. गुर्दे में होने वाली पथरी आम तौर पर छोटी होती है और पेशाब के साथ निकल जाती है. हां, कुछ पथरियां गुर्दे या पेशाब वाहिनी नली में फंस जाती है और इस वजह से समस्याएं हो सकती हैं."

Advertisement

Advertisement