NDTV Khabar
होम | लाइफस्टाइल

लाइफस्टाइल

  • Happy Guru Nanak Jayanti 2020 Wishes: गुरु पर्व पर इन Messages और Quotes से दें गुरु नानक जयंती की बधाई
    Happy Guru Nanak Jayanti 2020 Wishes: गुरु नानक जी के जन्मदिन पर विश्वभर में गुरु पर्व मनाया जा रहा है. गुरु पर्व को प्रकाश पर्व भी कहा जाता है. इस दिन वाहे-वाहे गुरु जपते हुए प्रभात फेरी निकाली जाती है. शाम के समय लंगर किया जाता है. गुरुद्वारों में शबद-कीर्तन बजते हैं और गुणवाणी का पाठ किया जाता है.
  • Guru Nanak Quotes: “कभी भी, किसी का हक, नहीं छीनना चाहिए”, यहां पढ़ें गुरु नानक देव जी के 10 विचार
    Guru Nanak Quotes: गुरु नानक देव जी का जन्म कार्तिक पुर्णिमा को हुआ था. नानक देव जी ने समाज को जागरूक करने के लिए काफी यात्राएं की. उन्होंने हरिद्वार, अयोध्या, प्रयाग, काशी, गया, पटना, असम, बीकानेर, पुष्कर तीर्थ, दिल्ली, पानीपत, कुरुक्षेत्र, जगन्नाथपुरी, रामेश्वर, सोमनाथ, द्वारका, नर्मदातट, मुल्तान, लाहौर आदि स्थानों का भ्रमण किया.
  • Multani Mitti Benefits: जानें, त्वचा के लिए क्यों और कितनी फायदेमंद हैं मुल्तानी मिट्टी ?
    Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी एक सदियों पुराना घटक है, जिसका  इस्तेमाल ढेरों ब्यूटी बेनेफिट्स के लिए किया जाता है. यह त्वचा और बालों की कई समस्यांओं के लिए एक जादुई सामग्री है. यह मुख्य रूप से त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे मुँहासे, निशान, टैनिंग, आदि को ठीक करने के लिए फेस पैक के रूप में इस्तेमाल की जाती है.
  • कोविड-19 वायरस शरीर में फैलने के लिए कोशिशाओं की कोलेस्ट्रॉल प्रणाली पर कब्जा कर सकता है: अध्ययन
    कोविड-19 रोग फैलाने वाला सार्स सीओवी-2 वायरस, शरीर में फैलने के लिये हमारी कोशिकाओं की आंतरिक कोलेस्ट्रॉल प्रक्रिया प्रणाली पर कब्जा कर सकता है. एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ जिसमें इस बीमारी के संभावित इलाज की दिशा को लेकर नए संकेत मिले हैं. नेचर मेटाबॉलिज्म नामक जर्नल में प्रकाशित ‘कोशिका संस्कृति’ अध्ययन में कोलेस्ट्रॉल उपापचय और कोविड-19 के बीच संभावित आणविक संपर्क की पहचान की गई है.
  • जलवायु परिवर्तन: सदी के अंत में 3 से 6 दिन पहले झड़ने लगेंगी कुछ वृक्षों की पत्तियां
    यूरोपीय वृक्षों पर बड़े पैमाने पर किये गए एक अध्ययन में पता चला है कि पृथ्वी के ऊष्णकटिबंधीय और ध्रुवीय क्षेत्रों के बीच पेड़ों की पत्तियां 21वीं सदी के अंत में अपने तय समय से तीन से छह दिन पहले ही झड़नी शुरू हो जाया करेंगी. इससे पहले जर्मनी के म्यूनिख विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों समेत कई वैज्ञानिकों ने कहा था कि शोध बताते हैं कि मौजूदा जलवायु संकट चलते इन समशीतोष्ण वृक्षों की पत्तियां गिरने के बाद फिर से उग आएंगी.
  • Plants for Beauty Benefits: त्वचा और बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं ये पौधे
    Plants for Beauty Benefits: प्रकृति ने हमें कई ऐसे पौधे दिए हैं, जिनके अद्भुत गुण हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. लेकिन, इसके बावजूद भी हम हमेशा अपनी त्वचा और बालों की अच्छी देखभाल के लिए बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. कई ऐसे पौधे हैं, जो हमारे बालों और हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है.
  • कोविड-19 से प्रभावित अधिकतर लोगों के फेफड़े ठीक हो गए: अध्ययन
    कोविड-19 (covid-19) से बुरी तरह प्रभावित रोगियों के फेफड़ों के उत्तक अधिकतर मामलों में ठीक हो गए. एक अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है. नीदरलैंड के रेडबाउंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि अस्पतालों के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती रोगी ज्यादा अच्छे तरीके से ठीक हो पाए. ‘क्लीनिकल इन्फेक्शियस डिजीजेज़’ पत्रिका में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है.
  • Winter Skin Care: अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो सर्दियों में इन चीजों का बिल्कुल भी न करें इस्तेमाल
    Winter Skin Care: सर्दियों का मौसम बहुत से लोगों को बहुत ज्यादा पंसद होता है.लेकिन, हमारी त्वचा और बालों के लिए सर्दी का मौसम बहुत अच्छा नहीं होता, क्योंकि सर्दियों में ठंडी और शुष्क हवाएं चलती हैं, जो हमारे बाल और त्वचा को रूखा और बेजान बना देती हैं. ऐसे में हमें अपने बाल और त्वचा की ज्यादा अच्छे से और खास देखभाल करनी पड़ती है.
  • Hair Care Tips for Winters: सर्दियों में इस तरह करें बालों की देखभाल
    Hair Care Tips for Winters: बदलते मौसम का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है. जैसे ही सर्दियों का मौसम शुरु होता है, हमारे बाल रूखे होने लगते हैं और डैंड्रफ की समस्या भी पैदा हो जाती है. क्योंकि सर्दियों में शुष्क हवाएं चलती हैं, जो हमारे बालों को ड्राई करती हैं और डैंड्रफ की एक परत जमने लगती है.
  • Constitution Day of India: 26 नवंबर को क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस ? जानें, इसका इतिहास और महत्व
    Constitution Day: 26 नवंबर को हर साल भारत में संविधान दिवस या संवत् दिवस मनाया जाता है. इस दिन को राष्ट्रीय कानून दिवस (National Law Day) के रूप में भी जाना जाता है. यह दिन भारत में संविधान को अपनाने की याद दिलाता है. इस दिन 1949 में भारत की संविधान सभा ने औपचारिक रूप से भारत के संविधान को अपनाया जो 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ.
  • Beetroot Mask for Hair & Skin: बाल और त्वचा दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद है चुकंदर का मास्क
    Beetroot Mask for Hair & Skin: चुकंदर में विटामिन बी 6, विटामिन ए और विटामिन डी जैसे पौष्टिक तत्व भरे होते हैं और यह न केवल शरीर में रक्त के उत्पादन में सुधार करता है, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर का मास्क आपको चमकदार और स्वस्थ त्वचा देता है, क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है, यह नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ता है.
  • मेट्रो के 20 साल आयु वर्ग वाले आधे से अधिक लोगों को जीवनकाल में हो सकता है मधुमेह: अध्ययन
    देश में 20 साल आयु वर्ग के लोगों में से आधे से अधिक पुरूष एवं दो तिहाई महिलाओं को उनके जीवनकाल में मधुमेह की बीमारी हो सकती है और उनमें से अधिकतर लोगों में टाइप टू का मधुमेह होने की आशंका है. एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. इस अध्ययन में भारतीय महानगरों में रह रहे किसी भी आयु वर्ग या ‘बॉडी मास इंडेक्स’ के लोगों में उनके जीवनकाल में मधुमेह होने की आशंका का आकलन किया गया है.
  • सुबह जल्दी उठना सभी के लिए है बहुत जरूरी, जानें क्या हैं फायदे
    Benefits of Wake Up Early In The Morning: यह ठीक ही कहा गया है, 'सुबह जल्दी उठना मनुष्य को स्वस्थ, धनी और बुद्धिमान बनाता है.' हम सभी अस्वस्थ जीवन शैली से परेशान हैं. सब कुछ हमारी जीवन शैली से जुड़ा हुआ है, हमारे स्वास्थ्य से लेकर हमारी उत्पादकता तक, सब कुछ आपकी नींद, भोजन और व्यायाम के आधार पर चलता है.
  • Guru Tegh Bahadur Quotes: यहां पढ़ें गुरु तेग बहादुर के 10 अनमोल विचार
    Guru Tegh Bahadur Martyrdom Day 2020: देश के इतिहास में कुछ जांबाज ऐसे भी हुए हैं, जो धर्म की रक्षा के लिए अपना सबकुछ बलिदान करने से भी पीछे नहीं हटे. सिखों के नौवें गुरू गुरू तेग बहादुर भी ऐसे ही साहसी योद्धा थे, जिन्होंने न सिर्फ सिक्खी का परचम ऊंचा किया, बल्कि अपने सर्वोच्च बलिदान से हिंदू धर्म की भी रक्षा की.
  • बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह पाना चाहती हैं ब्राइडल लुक, तो यहां से खरीदें डिजाइनर ज्वैलरी, दिखेंगी इतनी खूबसूरत
    अगर आप अपनी शादी में बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह ब्राइडल लुक लेना चाहती हैं तो यहां मिलेंगी आपको खूबसूरत ज्वैलरी वो भी आपके बजट में. पढ़ें डिटेल्स.
  • स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है तुलसी, इन विभिन्न तरीकों से उठाएं लाभ
    तुलसी (Tulsi) एक ऐसा पौधा है जो आप आमतौर पर हर घर में पाएंगे. ये पौधा आध्यात्मिक और चिकित्सा महत्व रखता है. यह लंबे समय से विभिन्न आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. जड़ी-बूटियों की रानी के रूप में जानी जाने वाली तुलसी एंटीफंगल, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है.
  • Home Remedies for Pigmentation: इन घरेलू नुस्खों को करें ट्राई, जल्द मिलेगा पिग्मेंटेशन से छुटकारा
    Home Remedies for Pigmentation: त्वचा की स्थिति की बात करें, तो पिग्मेंटेशन कई महिलाओं के लिए बड़ी समस्या है. जहां त्वचा पैच होती है, एक गहरे रंग का विकास होता है. इसके अलावा, यह सिर्फ चेहरे को प्रभावित करने वाली स्थिति नहीं है, बल्कि हाथ, पैर, गर्दन या हाथ पिग्मेंटेशन शरीर के किसी भी अंग पर दिखाई दे सकता है.
  • Coconut Milk in Beauty Routine: कोकोनट मिल्क को बनाएं ब्यूटी रूटीन का हिस्सा और पाएं ढेरों फायदे
    Coconut Milk in Beauty Routine: हम अक्सर घर पर मलाईदार करी तैयार करने के लिए नारियल के दूध का उपयोग करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं, नारियल का दूध आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है? इसका उपयोग दुनिया के विभिन्न हिस्सों में त्वचा और बालों के उपचार के लिए भी किया जाता है.
  • World Television Day 2020: जानें, क्यों मनाया जाता है विश्व टेलीविजन दिवस ? क्या है इसका इतिहास ?
    World Television Day 2020: टेलीविज़न के दैनिक मूल्य को उजागर करने के लिए विश्व टेलीविजन दिवस 21 नवंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है, जो संचार और वैश्वीकरण में अहम भूमिका निभाता है. इसके महत्व को रेखांकित करने के लिए ही हर साल 21 नवंबर को विश्व टेलिविजन दिवस मनाया जाता है.
  • Hair Spa Cream: इन 5 प्राकृतिक चीजों से घर पर बनाएं हेयर स्पा क्रीम
    Hair Spa Cream: आजकल के बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारे बाल बहुत रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में हमारे बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. बालों को स्वस्थ, सुंदर और मजबूत बनाने के लिए हमें बहुत सारे हेयर ट्रीटमेंट की जरूरत भी होती है, जिनमें से एक है हेयर स्पा. हेयर स्पा के लिए अक्सर लोग पार्लर जाते हैं. लेकिन, अगर आप घर पर हेयर स्पा करना चाहें, तो ये भी बड़ी आसानी से घर पर ही किया जा सकता है.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com