इन 10 चीज़ों को डाइट में करें शुमार, बनी रहेगी दिल की धड़कन की रफ्तार

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के चीफ कार्डियोलॉजिस्ट अनिल बंसल का कहना है कि एंटी ऑक्सिडेंट्स फैट कम करने में कारगर होते हैं. इसलिए दिन में एक कप ग्रीन टी पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है क्योंकि हार्ट ब्लॉकेज का सबसे बड़ा कारण शरीर की चर्बी ही होती है.

इन 10 चीज़ों को डाइट में करें शुमार, बनी रहेगी दिल की धड़कन की रफ्तार

दिल के स्वास्थ्य के लिए केवल आहार नहीं, बल्कि पौष्टिक आहार सख्त जरूरी है. शारीरिक चुस्ती और संतुलित आहार के दम पर आप कई बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं. यकीन मानिए ये कामइतना मुश्किल भी नहीं है. आपको बस अपनी डाइट चार्ट में इन 10 चीज़ों को शामिल करना होगा.
 
1. फल 
वैसे तो हेल्थ के लिए ताजे, मौसमी फलों का कोई तोड़ नहीं है. लेकिन अगर बात दिल के स्वास्थ्य की करें, तो अनार, केला, सेब, बेरी जैसे साइट्रस फलों के सेवन सबसे बढ़िया माना गया है. इनमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फ्लैवनॉइड्स, पॉलीफेनोल और विटामिन होते हैं. वैसे तो साइट्रस फलों का लोग जूस पीना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन अगर इन्हें साबुत खाया जाए तो इनका फाइबर हमारे पेट को भी साफ रखता है.
 
2. सब्जियां
बीन्स, ओक्र (भिंडी) और एगप्लांट (बैंगन) भले ही आपको अपनी थाली में रास ना आए, लेकिन ये फाइबर युक्त सब्जियां शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती हैं. इसलिए अगर रोज ना भी मुमकिन हो, तो हफ्ते में दो बार इन्हें जरूर खाएं.
 
3.होल ग्रेन
अनाज से बने उत्पाद दो तरह के होते हैं- होल ग्रेन और रिफाइंड. होल ग्रेन में पूरा अनाज होता है- चोकर,बीज और एंडस्पर्म सब मौजूद रहता है, जैसे होल व्हीट आटा, ओटमील, होल कॉर्नमील. वहीं रिफाइंड ग्रेन प्रोसेस्ड होता है, जिसमें  चोकर और बीज निकाल दिया जाता है. इस प्रक्रिया मे अनाज में पाए जाने वाले विटामिन्स, आयरन और डाइटरी फाइबर का अधिकतर हिस्सा खत्म हो जाता है. इसलिए स्वस्थ दिल के जरूरी है कि आप होल ग्रेंन्स से तैयार आटा, ब्रेड आदि को अपनी डाइट में शामिल करें.
 

 4. दही
दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जिनसे शरीर में वैसे बैक्टेरिया का विकास होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. दही खाने की सलाह केवल गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी दी जाती है. हालांकि बारिश के मौसम में इनमें कीड़े पनपने की आशंका के चलते दही से दूरी बना ली जाए तो बेहतर होगा.
 
5. मछली
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार स्वस्थ दिल के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार मछली खानी चाहिए. सार्डीन, सैमन, मैकरल मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो दिल को महफूज रखते हैं.
 
6.नट्स
ये आकार में भले ही छोटे हैं, लेकिन हैं बड़े काम के. इनमें विटामिन्स और खनीज भरपूर मात्रा में मौजूद होती है. यही वजह है कि 'छोटी छोटी भूख' यानी दो मील के बीच भी अगर भूख लगे, तो पिस्ता, बादाम, पहाड़ी बादाम और अखरोट खाने की सलाह दी जाती है.
 
7.चॉकलेट
कई अध्ययनों में ये साबित हुआ है कि दिल के लिए डार्क चॉकलेट सबसे बढ़िया है. इनमें फ्लेवनोल्स होते हैं जो रक्त धमनियों को दुरुस्त रखते हैं. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के रिस्क को भी कम करने में कारगर होते हैं.
 
8.ग्रीन टी
एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं. गुड़गांव के कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के चीफ कार्डियोलॉजिस्ट अनिल बंसल का कहना है कि एंटी ऑक्सिडेंट्स फैट कम करने में कारगर होते हैं. इसलिए दिन में एक कप ग्रीन टी पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है क्योंकि हार्ट ब्लॉकेज का सबसे बड़ा कारण शरीर की चर्बी ही होती है.
   9. रेड वाइन
रेड वाइन में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स ना सिर्फ दिल के लिए अच्छा है, बल्कि ये शरीर में मौजूद फ्री रैडिकल्स के असर को भी कम करता है. रेड वाइन शरीर में हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) कोलेस्ट्रॉल बनाता है जिन्हें स्वास्थ के लिहाज से 'गुड कोलेस्ट्रॉल' माना गया है.  हालंकि इसका केवल 150ml ही सेवन करना चाहिए. इसमें 127 कैलोरीज होते हैं. ध्यान रखें, वाइट वाइन के मुकाबले रेड वाइन में कैलोरी की मात्रा कम होती है.
 
10.सोया
सोया दिल के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं क्योंकि ये शरीर में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करते हैं. इनमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स, फाइबर, विटामिन और खनीज भी भरपूर मात्रा में होता है. बीन्स, टोफू या दूध के रूप में सोया का सेवन कर सकते हैं.
 
लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com