मॉनसून वेडिंग: जुलाई में होने वाली है शादी, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

मॉनसून वेडिंग: जुलाई में होने वाली है शादी, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

प्रतीकात्मक तस्वीर

बारिश और रोमांस का बड़ा पुराना नाता है। 

जरा सोचिए, एक तरफ दुल्हन की हाथों में मेंहदी सज रही है, तमाम रस्में निभाई जा रही हैं, गाना बजाना, खाना-पीना और रिश्तेदारों से भरा घर...सबकुछ कितना रोमांचक होता है। और अगर मौका 'मॉनसून वेडिंग' का हो, तो मज़ा दोगुना हो जाता है। बाहर बारिश और अंदर जश्न का माहौल।

लेकिन इस दौरान दुल्हन (और दूल्हे की सालियों को भी) अपने मेकअप और स्किन केयर का खास ख्याल रखना होता है। उन्हें इस दौरान अपने मेकअप ब्रश से लेकर कॉस्मेटिक के चयन तक में एहतियात बरतना ज़रूरी है।

बारिश के मौसम में मेकअप और स्किन केयर से जुड़ी ये गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए-

1.क्रीम युक्त मेकअप का इस्तेमाल


वैसे तो क्रीम युक्त मेकअप से चेहरा ग्लो करता है। लेकिन बारिश के मौसम में उमस की वजह से चेहरे पर तेल इक्टठा होने लगता है, जिसकी वजह से बार बार चेहरा धोते रहना पड़ता है। इसलिए इस दौरान पाउडर युक्त मेकअप का इस्तेमाल करें। लिक्विड फाउंडेशन की जगह पाउडर फाउंडेशन लगाएं। यह आपके चेहरे पर मौजूद तेल को सोख लेगा और आप फ्रेश दिखेंगी।

2.मॉस्चुराइज़र/सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना

बारिश के मौसम में चिपचिपाहट की वजह से हम क्रीम, मॉस्चुराइज़र और सनस्क्रीन से दूर भागते हैं। चेहरा खिंचा-खिंचा भी नहीं लगता, तो हमें इसकी ज़रूरत महसूस भी नहीं होती। लेकिन सच तो ये है कि इस मौसम में भी हमें चेहरे की प्राकृतिक नमी बनाए रखने के लिए उसे मॉस्चुरज़ करते रहना ज़रूरी है। इसलिए दिन में कम से कम दो बार चेहरे को अच्छे से साफ करें और वाटर-बेस्ड मॉस्चुराइज़र का इस्तेमाल करें। जब भी बाहर निकलें सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें।

पढ़ें: बारिश के मौसम में ये ग‍लतियां...लगा सकती हैं आपके स्‍टाइल पर ग्रहण...

3.हेयर ट्रीटमेंट लेना

इस मौसम में बालों में ज़रूरत से ज्यादा नमी मौजूद होती है। इसलिए जितना हो सके उससे छेड़छाड़ या कोई हेयर ट्रीटमेंट लेने से बचें वर्ना इसका आपके बालों पर बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही, इस दौरान जितना हो सके मॉनसून के दौरान हेयर स्टाइल सिंपल रखें ताकि स्कैल्प को सांस लेने के लिए पर्याप्त हवा मिल सके।  

4.ग्लॉसी लिपस्टिक का इस्तेमाल

माना कि शादी-ब्याह या पार्टी के दौरान ग्लॉसी मेकअप आप पर जंचता है, लेकिन अगर फंक्शन बारिश के मौसम में हो तो, बेहतर होगा  कि आप मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। ये बारिश में न तो फैलेंगे और न आपको बार बार टच-अप की ज़रूरत पड़ेगी। 

पढ़ें: मॉनसून में न करें अपने स्‍टाइल से कॉम्‍प्रोमाइज, ट्राई करें ये टिप्‍स

5. काजल का इस्तेमाल

आमदिनों में आप जिस काजल और आईलाइनर का इस्तेमाल करती हैं, उसे बारिश के दौरान अप्लाई न करें। बल्कि मॉनसून में स्मज प्रूफ और वाटर प्रूफ काजल और आईलाइनर का इस्तेमाल करें।

वैसे इन ब्यूटी टिप्स का इस्तेमाल केवल 'मॉनसून वेडिंग' के दौरान ही नहीं, बल्कि हर साल बारिश के मौसम में करें।

और अगर आपकी या आपकी किसी सहेली की शादी जुलाई में या बारिश के मौसम नहीं हो रही, तो भी इस स्टोरी का लिंक उन्हें फेसबुक या वॉट्सएप पर भेजें, ताकि उनका भी थोड़ा ज्ञानवर्धन हो सके, और आपकी ओर से भी भलाई की स्पलाई जारी रहे!
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com