महिला वैज्ञानिकों के सम्‍मान में सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, जानिए डिटेल

ईरानी ने कहा कि 11 पीठों का गठन न केवल महिला वैज्ञानिकों के विज्ञान के क्षेत्र में योगदान को सम्मान देने के लिए किया जाएगा बल्कि इससे महिलाओं और युवतियों को विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित में बृह्द भूमिका निभाने की प्रेरणा भी मिलेगी.

महिला वैज्ञानिकों के सम्‍मान में सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, जानिए डिटेल

स्मृति ईरानी ने इस तस्वीर को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है.

नई दिल्ली:

भारत में ऐसी बहुत सी प्रतिष्ठित महिला वैज्ञानिक हैं जिन्हें पिछले कई सालों में कभी भी अपने योगदान के लिए वैसी पहचान नहीं मिली, जिसकी वह हकदार थीं. हालांकि, हाल ही में महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने एक ट्वीट कर जानकारी दी कि विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को सम्मान देने के लिए पीठों की स्थापना की जाएगी. देशभर के संस्थानों में 11 पीठों की स्थापना की जाएगी. 

यह भी पढ़ें: 28 फरवरी को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस? जानिए इससे जुड़ी बातें

ईरानी ने एक के बाद एक ट्वीट में कहा कि यह फैसला 'राष्ट्रीय विज्ञान दिवस' पर लिया गया है. उन्होंने कहा कि 11 पीठों का गठन न केवल महिला वैज्ञानिकों के विज्ञान के क्षेत्र में योगदान को सम्मान देने के लिए किया जाएगा बल्कि इससे महिलाओं और युवतियों को विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित में बृह्द भूमिका निभाने की प्रेरणा भी मिलेगी.

जिन 11 महिला वैज्ञानिकों के नाम पर पीठों का गठन किया जाएगा उनमें कायटोजेनेटिसिस्ट अर्चना शर्मा, वनस्पति विज्ञानी जानकी अम्माल, आर्गेनिक साइंटिस्ट दर्शन रंगनाथन, रसायन विज्ञानी आसिमा चटर्जी, डाक्टर कादंबिनी गांगुली, मानव विज्ञानी इरावती कार्वे, मौसम विज्ञानी अन्ना मणि, इंजीनियर राजेश्वरी चटर्जी, गणितज्ञ रमन परिमला, भौतिक विज्ञानी विभा चौधरी तथा बायो मेडिकल शोधकर्ता कमल रानादिवे शामिल हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com