Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

रहना है स्वस्थ, तो छोड़ दें अपनी इन चार बुरी आदतों को...

अक्सर देखने में आता है कि हम तेज धूप और गर्मी से पसीने में लथपथ आते हैं और एसी, कूलर या पंखे के सामने बैठ जाते हैं या बाहर से आकर फ्रिज का ठंडा पानी पी लेते हैं. इससे सर्द-गर्म होने का खतरा बढ़ जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रहना है स्वस्थ, तो छोड़ दें अपनी इन चार बुरी आदतों को...

खास बातें

  1. किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए हाथों को साबुन से धोएं.
  2. किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.
  3. खूब पानी पीएं और घर का बना हल्का भोजन ही लें.

उतार-चढ़ाव भरे मौसम में हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है. मौसम में ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक्स और एसी की आदतों को नहीं छोड़ पाते, जिससे सर्दी-जुकाम की गिरफ्त में आ जाते हैं. अक्सर देखने में आता है कि हम तेज धूप और गर्मी से पसीने में लथपथ आते हैं और एसी, कूलर या पंखे के सामने बैठ जाते हैं या बाहर से आकर फ्रिज का ठंडा पानी पी लेते हैं. इससे सर्द-गर्म होने का खतरा बढ़ जाता है. तो आज से ही उन गलत आदतों को छोड़ दें, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

सफाई का रखें ध्यान :

 
hand wash

किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए हाथों को साबुन से धोएं. आपकी साफ-सफाई संक्रमण को रोकने में मददगार साबित होगी. मौसम में बदलाव आने पर रात को सोते वक्त नमक युक्त गुनगुने पानी से गरारे और भाप लेने की आदत डालें. किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

तला भुना खाने से बचें :

 
plate comparison healthy diet

Photo Credit: iStock


इस मौसम में बाहर का, बासी, तला-भुना, मिर्च-मसाले वाला कुछ भी खाने से बचें. खूब पानी पीएं और घर का बना हल्का भोजन ही लें. हमेशा साफ और उबला हुआ पानी ही पीएं.

टिप्पणियां

संक्रमित व्यक्त‍ि से दूर रहें :

 
catching cold

Photo Credit: iStock


कोश‍िश करें की आप किसी भी संक्रमित व्यक्ति‍ के संपर्क में न आएं. यह थोड़ा सा कठिन हो सकता है, लेकिन आपके लिए अच्छा है. अगर किसी संक्रमित व्यक्ति‍ के संपर्क में आना भी पड़े तो साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें. दोस्ती और प्यार अपनी जगह है, लेकिन स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है.

नींद पूरी न लेना :

 
sleep insomnia cure

Photo Credit: iStock


अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो काम को बहुत अधि‍क तवज्जोह देते हैं और अपनी नींद पूरी नहीं करते तो आपकी यह आदत ठीक नहीं. एक स्वस्थ शरीर आप तभी पा सकते हैं, जब आपकी नींद पूरी हो. आपको कम से कम आठ घंटे की पूरी नींद लेने की आदत डालनी चाहिए.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Zomato का डिलीवरी बॉय 'सोनू' बना इंटरनेट सेंसेशन, कंपनी ने ट्विटर पर लगाई DP, लोग बोले- इसकी सैलरी बढ़ा दो प्लीज

Advertisement