मुहांसों से लेकर सन टैन हटाने तक क्या आप जानती हैं मूंग दाल के ये फायदे?

मूंग दाल चेहरे, शरीर और बालों से जुड़ी बहुत सी समस्याओं का समाधान करती है और इसलिए यह आपकी बेस्ट ब्यूटी पार्टनर बन सकती है.

मुहांसों से लेकर सन टैन हटाने तक क्या आप जानती हैं मूंग दाल के ये फायदे?

आपके बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद है मूंग दाल.

नई दिल्ली:

मूंग दाल का इस्तेमाल भारत के लगभग सभी घरों में होता है. खासकर दाल और स्प्राउट्स बनाने के लिए लेकिन क्या आप जानती हैं कि मूंग दाल के कई दूसरे लाभ भी हैं. जैसे ये आपकी स्किन के लिए बेस्ट पार्टनर बन सकता है. दरअसल, मूंग दाल चेहरे और बालों से जुड़ी बहुत सी समस्याओं का समाधान करती है और इसलिए यह आपकी बेस्ट ब्यूटी पार्टनर बन सकती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप मूंग दाल का इस्तेमाल अपनी त्वचा के लिए कर सकती हैं. 

मूंग दाल का फेस पैक (Moong Dal Face Pack)
मूंग दाल का फेस पैक मुख्य रूप से रूखी और सूखी त्वचा के लिए सबसे अधिक लाभकारी है. इसके लिए आप मुट्ठीभर मूंग दाल को दूध में भिगो कर रातभर रख दें और सुबह इसे मिक्सर में ग्राइंड कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से मिनट के लिए छोड़ दें. एक बार पैक सूख जाए तो इसे पानी से धो लें. हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें और कुछ ही वक्त में आपको अपनी त्वचा में बदलाव नजर आने लग जाएगा.

सन टैन हटाने के लिए (Moong Dal for Sun Tan)
गर्मियां आ गई हैं और अब सबसे सामान्य परेशानी सन टैन ही रहने वाली है. गर्मियों में सन टैन होना काफी सामान्य है लेकिन मूंग दाल से आप इसे हटा सकती हैं. इसके लिए एक मुट्ठी मूंग दाल को रात भर पानी में भिगो कर रख दें और सुबह इसे मिक्सर में ग्राइंड करके पेस्ट बना लें. अब इसमें थोड़ा सा दही और एलोवेरा जेल मिलाएं. इस पेस्ट को अपने अफेक्टेड एरिया जैसे चेहरे और हाथों पर लगाकर 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और अब अपनी त्वचा को ठंडे पानी से धो लें. यह न केवल आपकी टैनिंग को हटाएगा बल्कि साथ ही आपको कोमल और मुलायम त्वचा देगा. 

मुहांसों के लिए (Moong Dal For Acne)
अगर आपके चेहरे पर भी हमेशा मुहांसें हो जाते हैं और आप इनसे परेशान हैं तो मूंग दाल आपके लिए एक दम परफेक्ट है. इसके लिए आप थोड़ी सी मूंग दाल लें और रातभर के लिए पानी में भिगो कर रखें दें. इसके बाद इसे ग्राइंड करके इसकी पेस्ट बना लें. अब इसमें आधा चम्मच घी मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. पेस्ट लगाने के 10 से 15 मिनट बाद अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें. इस पैक का इस्तेमाल अपने चेहरे पर हफ्ते में 3 बार करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाल बढ़ाने के लिए (Moong Dal for Hair Growth)
अगर आप अपने बालों के झड़ने और रूखे, बेजान बालों की वजह से परेशान हैं तो मूंग दाल आपके लिए भी काफी लाभकारी है. इसके लिए सबसे पहले थोड़ी सी मूंग दाल को उबाल लें और ग्राइंड कर लें. अब इसमें अंडे की जर्दी मिलाएं , नींबू के रस की कुछ बूंदे डालें और थोड़ा सा दही भी डालें. अब इन सबको अच्छे से मिला लें और पेस्ट को अपने बालों में लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें और बालों को सुखा लें. प्रभावी नतीजों के लिए हफ्ते में दो बार अपने बालों में यह पेस्ट लगाएं.