भारत के 5 सबसे खूबसूरत शहर, जहां जाना हर फोटोग्राफर का सपना होता है

भारत के 5 सबसे खूबसूरत शहर, जहां जाना हर फोटोग्राफर का सपना होता है

उदयपुर: राजस्थान की यह नगरी झीलों के शहर के नाम से मशहूर है. यहां की झीलें और आर्किटेक्चर इसे सबसे रोमांटिक बनाती हैं. इसे ‘पूर्व का वेनिस’ भी कहा जाता है. पिछोला झील, जग मंदिर, जग निवास (लेक पैलेस), सहेलियों की बाड़ी, सिटी पैलेस म्यूजियम, गुलाब बाग और चिड़ियाघर, फतेह सागर झील जैसी जगहें इसे बेहद खूबसूरत बनाते हैं. 

700

गुलमर्ग: 
साल के अधिकांश समय बर्फ से ढका रहने वाला गुलमर्ग जम्‍मू और कश्‍मीर राज्य का एक खूबसूरत हिल स्‍टेशन है. यहां की खूबसूरत वादियां किसी को भी अपना दीवाना बना सकती हैं. गुलमर्ग का सुहावना मौसम, शानदार परिदृश्य, फूलों से खिले बगीचे, देवदार के पेड़, खूबसूरत झीलें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. गुलमर्ग में गोल्‍फ कोर्स और स्कीइंग यह फेमस खेल है. यहां की सर्दी में कहवा पीने का अपना अलग मजा है.
 
700 2
अलापुझा
अलापुझा, केरल राज्य का एक खूबसूरत शहर है. शहर के किनारे बना लाइटहाउस यहां की एक खास पहचान है. खूबसूरत नहर, समुद्री किनारा और समुद्रतल इस शहर को और भी मनोरम बना देते हैं. अलापुझा में हाउसबोट-क्रूज की सैर एक रोमांचकारी अनुभव देती है. 
 
700 3
गंगटोक
सिक्किम की राजधानी गंगटोक भारत में पूर्व के प्रमुख पहाड़ी पर्यटन स्थलों में एक है. यहां की साफ झीलें और स्वच्छता आपका मन मोह लेंगी. यहां से कंचनजंगा और सिनोलबू पर्वत शिखरों का बेहद खूबसूरत रूप दिखाई पड़ता है.
 
 
700 4
खुजराहो
मध्यप्रदेश के छत्तरपुर जिले में स्थित खजुराहो के मंदिर भारतीय स्थापत्य कला का अद्भुत नमूना हैं. खुजराहो अपने प्राचीन एवं मध्यकालीन मंदिरों के लिये देश-विदेश में जाना जाता है. यहां बहुत बड़ी संख्या में प्राचीन हिन्दू और जैन मंदिर हैं. खजुराहो का इतिहास लगभग एक हजार साल पुराना है. यह शहर चंदेल साम्राज्‍य की प्रथम राजधानी हुआ था.
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com