NDTV Khabar

बिजी हैं! तो घूमते-फिरते इन 5 चीज़ों का करें सेवन, कम होगी पेट की चर्बी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिजी हैं! तो घूमते-फिरते इन 5 चीज़ों का करें सेवन, कम होगी पेट की चर्बी

प्रतीकात्मक तस्वीर

वैसे तो पेट की चर्बी कम करने या पेट फूलने की समस्या कम दूर करने के लिए आपको पूरी नींद, सही खान-पान और नियमित व्यायाम की ज़रूरत है। 

लेकिन घर-दफ्तर के बीच भागदौड़ में एक वक्त का भी खाना कायदे से खा पाना मुश्किल है। इसलिए हम आपको उन 10 चीज़ों के बारे में बताते हैं जिन्हें खाने से पेट से जुड़ी समस्या तो खत्म होगी ही, उन्हें खाने के लिए डाइनिंग टेबल या ऑफिस की कैंटीन तक जाने की भी ज़रूरत नहीं होगी।


1.खीरा


खीरा का 70 फीसदी हिस्सा पानी होता है। यानी शरीर से जहरीला पदार्थ फ्लश करने के लिए यह सबसे उपयोगी है। इनमें सलफर और सिलकॉन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जिससे किडनी को शरीर से यूरिक एसिड बाहर निकालने में मदद मिलती है।

2. केला

अक्सर ज्यादा नमक की सेवन के बाद पेट फूलने की शिकायत होती है। ऐसे में केला खाना फायदेमंद है। दरअसल, शरीर का वाटर बैलेंस बनाए रखने के लिए सोडियम-पोटोशियम का संतुलन होना  ज़रूरी है। इसलिए केला खाने से इनमें मौजूद पोटैशियम शरीर में जमा हुए 'एक्स्ट्रा' सोडियम को बैलेंस करता है। 

अगर केला न हो, तो नारंगी, पिस्ता या किवी खाएं। इनमें भी पोटैशियम मौजूद होता है।

3. नारियल पानी

एनर्जी ड्रिंक के मामले में नारियल पानी का कोई तोड़ नहीं। केले की तरह इनमें में पोटैशियम होता है जो पेट फूलने की शिकायत तो दूर करता है। यह शरीर में खून का संचार तेज़ करता है जिससे शरीर का फैट कम करने में भी मदद मिलती है।

 डबल चिन से चाहिए छुटकारा, तो ज़रूर करें ये 5 काम

4.अदरक

शरीर की पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए अदरक उपयोगी है। साथ ही, इसे खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे चर्बी घटाने में मदद मिलती है। अगर खाने के ज़रिये इसका सेवन न कर पाएं तो अदरक वाली चाय पीएं। गर्मियों में इसकी मात्रा कम रखें।

5. हर्बल चाय


पेट की जलन दूर करने और पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए हर्बल चाय का सेवन करें। टहलने से पहले एक कप ग्रीन टी पिएं, इससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा नींबू पाना भी पीने से फायदा होता है।
टिप्पणियां

सुबह से लेकर शाम तक: फिट रहना है तो ऐसे बिताएं अपना पूरा दिन​

टिप: पेट की चर्बी दूर करने के लिए केवल दो बातों का ध्यान रखें। खानें में उन चीज़ों को तरजीह दें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो। इससे न सिर्फ आपका पेट भरा महसूस होगा और आप कम खाना खाएंगे बल्कि शरीर से फैट फ्लश करना भी आसान होगा। जब भी पेट फूला हुआ नज़र आए, उन चीज़ों को खाएं जिनमें पोटैशियम मौजूद होता है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement